आंधी से तैयार फसलें आड़ी पड़ी, 15 पोल धराशायी 100 जगह लाइनें टूटने से रातभर गुल रही बिजली

Baran News - क्षेत्र में बुधवार रात को आए तेज आंधी बारिश से व्यापक नुकसान हुआ है। कई पेड़ धाराशायी हो गए, बिजली के पोल, लाइनें...

Mar 27, 2020, 07:21 AM IST
Chhabra News - rajasthan news crops drawn due to storm dashed 15 pols

क्षेत्र में बुधवार रात को आए तेज आंधी बारिश से व्यापक नुकसान हुआ है। कई पेड़ धाराशायी हो गए, बिजली के पोल, लाइनें टूटने से अधिकांश इलाका सारी रात अंधेरे में डूबा रहा। कृषि अधिकारी सुरेश मालव ने बताया कि आंधी व बारिश से गेहंू की खड़ी फसल आड़ी पड़ गई। कटी हुई सरसों व धनिया की फसल उड़ने की जानकारी है। लाॅक डाउन की वजह से 14 अप्रैल के बाद सर्वे कराया जाएगा।

बिजली निगम के जेईएन रणवीर कुमार ने बताया कि आंधी से काफी नुकसान हुआ है। क्षेत्र में 15 पोल गिर गए व करीब 100 स्थानों पर लाइनें टूटने से बिजली सप्लाई बाधित रही। गुरुवार सुबह तक क्षेत्र की बिजली सप्लाई को सुचारू कर दिया गया। धरनावदा रोड पर एक नव निर्मित निजी रेस्टोरेंट के टिनशेड उड़कर मुख्य रोड पर गिर गए। जिससे जाम लगा रहा। जेपला गांव में मुक्तिधाम का टिनशेड ढह गया। कई गांवों में कच्चे-पक्के मकानों के चद्दर उड गए। किसानों का कहना है कि आंधी, बारिश से गेहूं की खड़ी फसल सहित धनिया व सरसों फसलों में नुकसान हुआ है। हसीलदार दिलीपसिंह प्रजापति पटवारी व कानूनगो ने नुकसान का जायजा लिया।

अटरू में गेहूं की फसल चौपट

अटरू| क्षेत्र में बुधवार शाम को हुई बारिश के कारण फसलें खराब हो गई हैं। पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष ओमप्रकाश नागर ने बताया कि इस बारिश से किसानों की पकी हुई फसल चौपट हो गई हैं। उन्होंने बताया कि गेहूं की फसल आडी पड़ गई है, जिससे लगभग 38 प्रतिशत नुकसान की आशंका है। आडी पड़ी फसल में हार्वेस्टर भी नहीं चल पाएगी। एक ओर बीमा कंपनियां प्रीमियम जमा होने के बावजूद भी बीमा क्लेम नहीं दे रही हैं। वहीं प्रकृति भी किसानों पर कहर बरपा रही है। उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार से किसानों की खराब हुई फसलों का बीमा क्लेम दिलाने की मांग की है।

छबड़ा में अफीम की फसल चौपट, हंकवाने ने लिए लिखा पत्र

छबड़ा क्षेत्र में आंधी से अफीम की फसल को भी व्यापक नुकसान हुआ है। भीलवाड़ा ऊंचा के किसान महेंद्र सिंह, कोटरापार के जानकीलाल, गेहूंखेड़ी के नाथूलाल, रूपा रेल के कैलाशचंद, खानाखेड़ी के रामनारायण ने बताया कि अफीम की फसल आड़ी पड़ गई। किसान चीरा नहीं लगा रहे और खेतों में मवेशी घुस कर फसल में नुकसान कर रहे हैं। किसानों सहित मीणा छात्र संगठन अध्यक्ष सुनील मीणा ने जिला नारकोटिक्स ब्यूरो कोटा को पत्र लिख कर फसल हंकवाने की मांग की ।

हाईवोल्टेज से बिजली उपकरण जले: छबड़ाकी आनंद बिहार काॅलोनी व प्रेम नगर में बुधवार रात को हाई वोल्टेज के चलते सीएफएल, कूलर, पंखों की मोटरें, रेफ्रीजिरेटर आदि जल गए। जिससे लाखों रुपए का नुकसान हुआ है।

छबड़ा. क्षेत्र के जेपला गांव में बुधवार को आई तेज आंधी से आड़ी पड़ी गेहूं की तैयार हो चुकी फसल।

अटरू. बमोरी गांव में आड़ी पड़ी गेहूं की फसल।

Chhabra News - rajasthan news crops drawn due to storm dashed 15 pols
X
Chhabra News - rajasthan news crops drawn due to storm dashed 15 pols
Chhabra News - rajasthan news crops drawn due to storm dashed 15 pols

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना