पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Dhorimana News Rajasthan News Crops Were Destroyed Due To Unseasonal Rains Farmers Were Suffering For The Third Time Due To The Destruction Of Crops

बेमौसम बारिश से फसलें हुई बर्बाद, तीसरी बार फसलों की तबाही से किसान हुए बेहाल

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इस बार बेमौसम बारिश का सिलसिला खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। पहले टिड्‌डी की मार और फिर इस बेमौसम बरसात ने किसानों की कमर तोड़ के रख दी है। खेतों में खड़ी फसल बरसात से खराब हो गई है। गुरुवार को जिलेभर में दिनभर बादल छाए रहे, कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। इससे किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाया।

बायतु | उपखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों मे बुधवार देर रात से शुरू हुई बारिश ने एक बार फिर किसानों की फसलों को बर्बाद कर दिया। बारिश से क्षेत्र के चौखला, भीमडा, खानजी का तला, हुड्डों की ढाणी, छीतर का पार, बाटाडू सहित आस पास के गांवों मे किसानों की जीरे और ईशबगोल की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। किसान विरधाराम धतरवाल ने बताया कि जीरे और ईसबगोल मे शत प्रतिशत नुकसान हुआ है। सारी फसलें बर्बाद हो गई है। हुड्डों की ढाणी निवासी किशन बाना ने बताया कि पहले टिड्डियोंं के प्रकोप से फसलों को बचाया तो बारिश ने इन्हे तबाह कर दिया। चौखला निवासी बूलाराम ने बताया कि बारिश और अंधड़ से खेतों मे फसलों को भारी नुकसान हो रहा है।

धोरीमन्ना | बुधवार की रात से लेकर गुरुवार दिन भर रुक रुककर बारिश होने से नेड़ीनाडी कोजा, अजाणियों की ढाणी, भलीसर, सुदाबेरी, कातरला, खारी लूखू, दूधू सहित कई गांवों मे खेतों मे तैयार खड़ी इसबगोल की फसल मे भारी खराबा होने से किसानों में मायूसी छा गई है। बरसात से किसानों को हुए नुकसान की गिरदावरी करवाकर मुआवजा दिलाने की मांग की है।

मीठड़ा खुर्द | गांव मे सुबह साढ़े पांच बजे हुई मूसलाधार बारिश ने किसानों के ऊपर कहर बरपाया। चार माह की मेहनत के बाद पकी हुई फसल हाथ से निकल जाने से किसान मायूस हैं। मीठड़ा खुर्द, लोलो की बेरी, सऊओं की बेरी, लाखोलाईनाडी,भूकंरो का तला, हिरकन का थान, कोलियाना सहित आसपास संपूर्ण क्षेत्र के कई गांवों में बारिश हुई। जिससे गेहूं, जीरा, इसबगोल, अरंडी की फसलों को नुकसान हुआ। किसान मालाराम साऊ ने बताया कि उसने बैंक से ऋण लिया था, लेकिन अब फसलें खराब होने से कर्ज की चिंता सता रही है।

सेड़वा | क्षेत्र में पिछले 18 घंटे से लगातार कही धीमी तो कहीं तेज बारिश से किसानों की फसलें तबाह कर दी। पहले टिड्‌डी हमले से किसानों की फसलें तबाह हो गई, अब बेमौसम बारिश ने पकी हुई फसलों को तबाह कर दिया। गुरुवार को दिनभर बारिश का दौर जारी रहा। किसान खलिहानों में कहीं एकत्रित की गई फसलों को बचाने में जुटा नजर आया तो कहीं खेत में खड़ी फसलों की होती बर्बादी देखते हुए। किसानों ने सरकार ने गिरदावरी करवाकर मुआवजा दिलाने की मांग की है।

धोरीमन्ना . बारिश के कारण खेत में खड़ी खराब हुई ईसबगोल की फसल।

खराब फसल को दिखाता किसान।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें