सुबह दुकानें खुलते ही उमड़ी भीड़, खरीदारी के लिए अफरा-तफरी, कोरोना संक्रमण से लड़ाई कमजोर

Gangapur News - सरकार और पुलिस प्रशासन के तमाम आग्रह और समझाइश के बावजूद सुबह आवश्यकता वाली चीजों की दुकानें खुलने पर सोशल...

Mar 27, 2020, 07:40 AM IST
Gangapur News - rajasthan news crowds crowded as shops open in the morning chaos for shopping fight with corona infection weak

सरकार और पुलिस प्रशासन के तमाम आग्रह और समझाइश के बावजूद सुबह आवश्यकता वाली चीजों की दुकानें खुलने पर सोशल डिसटेंश के फार्मूले की लोगों ने पालना ही नहीं की। खरीदारी की अफरा-तफरी में लोग तमाम नियम कायदों को भूलकर एक दूसरे से सटकर खरीदारी के लिए उमड़ रहे हैं। इससे कोरोना संक्रमण से लड़ाई कमजोर होती जा रही है। गुरुवार को भी पुलिस प्रशासन की ढिलाई के चलते सब्जी मंडी और किराने की दुकानों पर बेतरतीब तरीके से खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी और अव्यवस्थित लोगों को व्यवस्थित करने के लिए पुलिस प्रशासन ने कोई प्रयास नहीं किए।

इसलिए बनी यह स्थिति

लॉकडाउन के चलते प्रशासन ने किराना, मेडिकल व सब्जी सहित आवश्यकता वाली चीजों की दुकान खोलने के लिए सुबह 8 से 10 बजे का समय निर्धारित किया। इतने कम समय के लिए दुकान खुलने की इसी हड़बड़ाहट में अधिकांश लोग घरों से जरूरी चीजों की खरीदारी के लिए निकलते हैं। सब्जी मंडी में तो एकसाथ हजारों लोगों की भीड़ टूट पड़ी। यहां न तो आमजन ने ही सोशल डिसटेंश बनाए रखने का पालन किया और न ही प्रशासन ने ही अव्यवस्थित लोगों को व्यवस्थित करने की कोई जहमत उठाई, नतीजा लॉकडाउन की कड़ी तार-तार होती दिखाई दी।

सोशल मीडिया पर वायरल
हुए वीडियो


सब्जी मंडी में एक साथ हजारों लोगों की खरीदारी के लिए भीड़ होने और लॉकडाउन की चेन टूटने का कुछ लोगों ने वीडियो बना लिया और इसे व्हाट्सएप ग्रुपों में वायरल कर दिया। इस वीडियो को एडीएम, एसडीएम सहित अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने
भी देखा और वीडियो देख वे भी एक बार तो लॉकडाउन के बेअसर होने पर चिंतित दिखे।

ये लिए निर्णय

1. एडीएम ने बताया कि ठेले वाले व सड़क पर बैठने वाले साइकिल पर सब्जी लेकर शहर के अलग अलग हिस्सों में सब्जी विक्रय करेंगे, इन पर रोका-टोकी नहीं की जाएगी।

2. सब्जी, किराना, फल व दूध जैसी आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के खोलने की समय सीमा हटा ली गई, अब पूरे दिन दुकान खुलेंगी।

3. इन आवश्यकता वाली चीजों के दुकानदारों को हिदायत दी है कि दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ नहीं होने दें और व्यवस्था बनाए रखें, सोशल डिसटेंश की व्यवस्था के तहत ग्राहकों के बीच एक मीटर की दूरी बनाए रखें और यदि ऐसा नहीं होता है तो संबंधित दुकानदार और ग्राहकों पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

अधिकारियों की दौड़धूप

लॉकडाउन के चलते गुरुवार को 5वें दिन भी सड़कें सुनसान दिखाई दी और बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। एडीएम नवर| कोली, एसडीएम विजेंद्र मीणा, तहसीलदार ज्ञानचंद जैमन, पुलिस उपाधीक्षक किशोरीलाल क्षेत्र के थानाधिकारी भी एनाउंसमेंट कर आमजन से घरों में ही रहने की अपील की।

हालत सही करने के लिए अधिकारियों की बैठक


गंगापुर सिटी | प्रधानमंत्री की साेशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील का प्रभावी असर हाे रहा है। अधिकारी बैठकाें के दाैरान साेशल डिस्टेंसिंग मेंटेन कर रहे हैं। सोशल डिसटेंश बनाए रखने और 21 दिनों के इस लॉकडाउन को मजबूत करने के लिए एडीएम नवर| कोली ने एसडीएम, तहसीलदार व पुलिस उपाधीक्षक सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक ली और हालत सही करने पर चर्चा की। अधिकारियों ने इसे गंभीरता से लिया और ऐसे हालत पर अंकुश लगाने के लिए अधिकारियों ने एडीएम को सुझाव दिए।

X
Gangapur News - rajasthan news crowds crowded as shops open in the morning chaos for shopping fight with corona infection weak

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना