उपयोग के बाद सड़कों पर मास्क फैंकना हानिकारक

Dungarpur News - कोरोना वायरस की महामारी से बचाव के लिए हर कोई चिंतित है। कोरोना वायरस के मामले जितनी तेजी से फैल रहे हैं लोगों में...

Mar 27, 2020, 07:37 AM IST

कोरोना वायरस की महामारी से बचाव के लिए हर कोई चिंतित है। कोरोना वायरस के मामले जितनी तेजी से फैल रहे हैं लोगों में घबराहट उससे भी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। इसी का नतीजा है कि मास्क और सैनिटाइजर के लिए मारामारी हो रही है। डिमांड बढऩे से इसकी कमी है और रेट आसमान छू रहे हैं। वहीं अनेक लोग ऐसे भी है जिनको इनका उपयोग की गाइडलाइन नहीं पता। अनजाने में ही ये लोग मास्क पहनने का गलत तरीका अपनाकर स्वयं ही अपनी सुरक्षा को खतरे में डाल रहे हैं। वहीं हर वक्त सैनिटाइजर का उपयोग कर बेवजह आर्थिक नुकसान उठा रहे हैं। ऐसे में दैनिक भास्कर अपने पाठकों के लिए जिला अस्पताल अधीक्षक डॉ. महेश पुकार से खास चर्चा में मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग कब करें और कैसे करें। इसकी जरूरत किसको हैं और किसको नहीं। खासकर मास्क का निस्तारण किस प्रकार बताने जा रहा है।

घर के अंदर मास्क का उपयोग जरूरी नहीं, बीमार हो तो उपयोग करना चाहिए, गीला हो जाए तो भी बदले

घर के अंदर मास्क की जरूरत नहीं हैं। हां अगर आप किसी कोरोना वायरस से ग्रस्त व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, तो बेशक आपको मास्क पहनना होगा। वहीं, जिन लोगों को बुखार, कफ या सांस में तकलीफ की शिकायत है, उन्हें मास्क पहनना चाहिए और तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोग मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन कुछ लोग नहीं जानते कि इसका इस्तेमाल कैसे और कब करना है। निस्तारण योग्य मास्क को छह घंटे में बदल देना चाहिए। ज्यादातर लोग एक ही मास्क का लगातार उपयोग करते हैं। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ता है। एक मास्क का उपयोग अधिकतम आठ घंटे तक किया जा सकता है। यदि गीला हो जाए, तो भी इसे बदल दें।

ऐसे पहनें मास्क : मास्क पर सामने से हाथ नहीं लगाना चाहिए। हवा के साथ आने वाले रोगाणु मास्क की बाहरी परत पर ही चिपकते हैं। अगर गलती से मास्क की बाहरी परत पर हाथ लग जाए तो तुरंत हाथ धोने चाहिए। मास्क को ऐसे पहनना चाहिए कि आपकी नाक, मुंह और दाढ़ी का हिस्सा उससे ढका रहे। उतारते वक्त भी मास्क की लास्टिक या फीता पकड़कर कर निकालना चाहिए, मास्क नहीं छूना चाहिए।

ऐसे करें मास्क का नष्ट : मास्क को इस्तेमाल के बाद यहां-वहां न फेंके। इसे घर के साधारण ब्लीच या सोडियम हाइपरक्लोराइट के मिश्रण से साफ कर लें। इसके बाद जला दें या जमीन में गाड़ दें। अगर मास्क कपड़े का बना है तो आप इसे धोकर पुन: उपयोग कर सकते हैं, लेकिन डिस्पोजल मास्क को निस्तारित करना जरूरी है।

फील्ड में है तो लगाएं सैनिटाइजर, अन्यथा साबुन पर्याप्त : आप फील्ड में या फिर रास्ते में है जहां पानी और साबुन उपलब्धता न हो, वहां पर सैनिटाइजर का उपयोग हाथ साफ करने में किया जा सकता है। घर या कार्यालय में जहां साबुन और पानी पर्याप्त मिल सकता है वहां सैनिटाइजर का उपयोग न कर साबुन से हाथ धोना ज्यादा बेहतर है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना