• Hindi News
  • Rajasthan
  • Churu
  • Churu News rajasthan news gangaur ride will not be out for the first time today women will worship in homes

पहली बार आज नहीं निकलेगी गणगौर की सवारी, युवतियां घरों में करेंगी पूजा

Churu News - शुक्रवार को गणगौर पर्व है। इस बार गणगौर की सवारी कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन के चलते नहीं निकलेगी।...

Mar 27, 2020, 07:25 AM IST

शुक्रवार को गणगौर पर्व है। इस बार गणगौर की सवारी कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन के चलते नहीं निकलेगी। युवतियां व महिलाएं घरों में पूजा करके विसर्जन करेगी।

महंत योगेंद्र दास ने बताया कि बड़े मंदिर से हर साल गणगौर की सवारी निकलती है, मगर इस बार कोरोना के संक्रमण को देखते हुए नहीं निकालने का निर्णय लिया है। मंदिर में गणगौर को सजा कर पूजा के बाद कुंड के चारों ओर फेरी दिलवाकर वापस रखवा दिया जाएगा। उनका कहना है कि मंदिर में महिलाओं का प्रवेश नहीं होगा। केवल एक-दो लोग ही पूजा में भाग लेंगे। 70 वर्षीय शिक्षाविद् व नगरश्री सचिव श्यामसुंदर शर्मा का कहना है कि उनके देखने में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब गणगौर की सवारी नहीं निकलेगी।

कपड़ा व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुनील भाऊवाला ने बताया कि थाने में हुई सीएलजी की बैठक में सवारी नहीं निकालने का तय हो गया था। इधर, शहर कोतवाल सुभाष कच्छावा ने बताया कि उनके पास गणगौर की सवारी निकाले जाने की सूचना नहीं है। बतादें कि बड़े मंदिर, पंचमुखी बालाजी मंदिर, कोठारी की गणगौर सहित कई स्थानों से गणगौर की सवारी निकलती है और सब्जीमंडी स्थित पावटा कुएं तक जाती है। गणगौर मेला समिति के पदाधिकारी िवजय कुमार सारस्वत ने बताया कि इस बार सब्जीमंडी में गणगौर मेला नहीं होगा।

सुजानगढ़, सादुलपुर, सरदारशहर और बीदासर में भी नहीं भरेगा मेला, गणगौर की सवारी भी नहीं निकलेगी

सुजानगढ़ | आयुक्त बसंत कुमार सैनी ने आमजन से अपील कर कहा है कि नगर परिषद से निकलने वाली परंपरागत गणगौर की सवारी इस बार नहीं निकाली जाएगी। नया बाजार सहित नाथोतालाब पर भरने वाला मेला भी नहीं लगेगा।

सादुलपुर | अधिशाषी अधिकारी शिवराज कृष्ण ने बताया कि गणगौर मेले को एसडीएम के निर्देशानुसार स्थगित किया है।

सरदारशहर | नगरपालिका की ओर से गणगौर पर निकाली जाने वाली सवारी इस बार नहीं निकाली जाएगी। मेला भी स्थगित किया गया है। ताल मैदान में जौहरी गणगौर घाट भी पूरी तरह बंद रहेगा।

बीदासर | एसडीएम श्योराम वर्मा ने बताया कि लॉकडाउन की पालना के लिए मेले का आयोजन नहीं होगा।

अग्रवाल समाज की महिलाएं बाल्टी में विसर्जित करेंगी गणगौर

इधर, अग्रवाल समाज की महिलाओं ने इस बार घर में गणगौर की पूजा कर बाल्टी में विसर्जित करने का निर्णय लिया है। ये जानकारी समाज की डॉ. सारिका अग्रवाल ने दी। उनका कहना है कि पर्व की परंपराएं घर में सोशल डिस्टेंस के साथ पूरी करेंगे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना