शहर में आज बिना गण के मनाई जाएगी गणगौर

Shriganganagar News - प्रशासन ने कहा- काेराेना से बचाव के लिए जरूरी है कि घराें में ही रहें और वहीं त्योहार मनाएं प्रदेश के देसज...

Mar 27, 2020, 09:55 AM IST

प्रशासन ने कहा- काेराेना से बचाव के लिए जरूरी है कि घराें में ही रहें और वहीं त्योहार मनाएं

प्रदेश के देसज समुदाय एवं जातियाें में महिलाअाें का प्रमुख लाेक पर्व गणगाैर शुक्रवार है। लेकिन गणगाैर नहीं निकाली जा सकेगी। चैत्र शुक्ल तृतीया काे हर साल महिलाएं व युवतियां हर्षाेल्लास से पर्व मनाती हैं। राजस्थानी देसज जातियाें की महिलाअाें के लिए जीवन में एक बार गणगाैर निकालना जरूरी माना जाता है। मान्यता यह भी है कि अगर काेई महिला अपने जीवन पर्यंत गणगाैर नहीं निकाल पाती ताे मृत्यु के बाद बारहवें दिन गाैर निकालकर इस पर्व का पारणा किया जाता है। इस लाेक पर्व में परंपरा यह भी है कि चैत्र माह शुरू हाेने के बाद से लेकर शुक्ल पक्ष की तृतीया तक के 18 दिनाें में किसी भी रविवार काे महिलाएं सूरज राेटिया निकालती हैं, लेकिन इस बार गणगाैर निकालने की रस्म पूरी नहीं की जा सकी। बुजुर्ग महिलाअाें का कहना है कि एेसा पहली बार हाे रहा है। इसका मुख्य कारण काेराेना से बचाव के लिए घर से निकलने व 5 से अधिक लाेगाें के एकत्रित हाेने पर राेक लगी हाेना है।

तीन बेटियों की बड़ी मां, बड़े लाड-प्यार से सामान जुटाया, लेकिन इस बार नहीं निकलवा सकेंगी गणगाैर

यहां रामदेव काॅलाेनी एरिया निवासी विद्यादेवी प|ी लालचंद जलंधरा इस साल अपनी बेटियाें की गणगाैर निकालना चाहती थी। हालांकि विद्यादेवी के एक बेटी सुमन है। वह परिवार में सबसे बड़ी है। मंझला देवर अाेमप्रकाश अाैर छाेटा रामचंद्र अब दुनिया में नहीं हैं। दाेनाें के एक एक बेटी सुलाेचना एवं ऊषा हैं। पर्व की तैयारी में विद्यादेवी अपने मूल गांव पंजाब के अमरपुरा जाकर 48 महिलाअाें काे डाेरे भी दे अाई थी। 17 दिन से लगातार तैयारी कर रही थी। गणगाैर की सभी तैयारी भी पूरी कर ली थी। हलवाई काे पेशगी देकर जलेबी बनाने का अाॅर्डर भी दे दिया था। सूरज राेटिया निकाल दिया गया, लेकिन लाॅक डाउन के कारण गणगाैर की बंदाेरी नहीं निकाली जा सकी। उसने ठान रखा था कि अंतिम समय तक वह किसी न किसी तरह अपनी बेटियाें काे लेकर सबसे छाेटे देवर के घर अमरपुरा जाकर गणगाैर निकाल लेगी, लेकिन पंजाब में कर्फ्यू अाैर पूरे भारत में लाॅकडाउन काे देखते हुए वह एेसा नहीं कर पाई। कमाेबेश एेसी ही स्थिति से कई महिलाअाें काे गुजरना पड़ा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना