सरकार की अन्तरजातीय विवाह योजना बेदम **

Karoli News - बदलते सामाजिक परिवेश में अंतर्जातीय विवाह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। उच्च शिक्षित युवा पीढ़ी ज्यादातर खुले...

Mar 27, 2020, 08:20 AM IST

बदलते सामाजिक परिवेश में अंतर्जातीय विवाह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। उच्च शिक्षित युवा पीढ़ी ज्यादातर खुले विचारों वाली है, मगर उनके माता-पिता और समाज के बुजुर्ग पुराने खयालात वाले हैं, इससे पारिवारिक स्तर पर वैचारिक टकराव भी स्वाभाविक है। यही वजह है कि इंटरकास्ट मैरिज को सामान्यत: परिवार और समाज दोनों ही सहजता से आत्मसात नहीं कर पाते हैं। यही वजह है कि सरकार की अंतर्जातीय विवाह योजना जिले में बेदम सी है। वर्ष 2013 से 50 हजार से बढ़ाकर 5 लाख की प्रोत्साहन राशि कर देने के बावजूद करौली जिले में बीते पांच सालों में सात दंपतियों ने आवेदन किए, मगर तीन युगल ही लाभांवित हुए हैं।

दरअसल,अस्पृश्यता निवारण के प्रयास के तौर पर सवर्ण हिंदू तथा अनुसूचित जाति के युवक-युवतियों के बीच अंतरजातीय विवाह को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार डॉ.सविता बेन अंबेडकर अंतर्जातीय विवाह सहायता योजनांतर्गत युगल के सुखद दांपत्य जीवन को सुनिश्चित करने के प्रयोजन से 5 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि देती है। मगर, समाज का सच यह है कि ऐसे युगलों के वैवाहिक बंधन में उनके परिवार व समाज के लोग ही रोड़ा होते हैं।

यह बात दीगर है कि कइयों को विवाद के बाद रूठे परिजनों का आशीर्वाद मिल जाता है तो कई जोड़ों को लंबा इंतजार करने के बावजूद सामाजिक मान्यता नहीं मिल पाती। जातीय भेदभाव मिटना तो दूर, दंपति को घर-परिवार से अलगाव के साथ समाज में मान-सम्मान से भी अछूता रहना पड़ता है। इससे प्रेम की डोर में सामाजिक गांठ की वजह से ज्यादातर जोड़ों की जिंदगी उलझनभरी ही सामने आई है। खास यह है कि जिले में अंतर्जातीय विवाह करने वाले तो खूब हैं,मगर सामाजिक प्रतिष्ठा के चलते ऐसे रिश्तों को उजागर नहीं करते। वहीं जागरुकता का अभाव होने से सरकार की इंटरकास्ट मैरिज स्कीम का लाभ लेने से वंचित भी रह जाते हैं। लिहाजा, जाति-मजहबों की दीवार तोड़ देने वाली मोहब्बत सरहदों का फासला तक भी मिटा देती है।

गरीबी-अमीरी के बीच खाई को पाटने के लिए बदलते सामाजिक दौर में युवक-युवती अब अंतरजातीय विवाह करने लगे हैं। प्रदेश में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है,मगर करौली में जागरुकता के अभाव में ऐसे युगलों की संख्या बहुत ही कम है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना