छोटी दुकानों पर बढ़ाए दाम, डेढ़ गुणा तक वसूल रहे

Pali News - शहर की इन कॉलोनियों में खुलेआम मनमाने दाम पर बेच रहे सामान गली मोहल्लों में किराणे के छोटी दुकानें है। इन...

Mar 27, 2020, 09:10 AM IST
Pali News - rajasthan news increase prices on small shops charging up to one and a half times

शहर की इन कॉलोनियों में खुलेआम मनमाने दाम पर बेच रहे सामान

गली मोहल्लों में किराणे के छोटी दुकानें है। इन व्यापारियों ने लोगों से मुंहमांगे वसूलने शुरू कर दिए हैं। सुबह 7 से 12 बजे तक इन दुकानों लोगों की भीड़ भी रहती है। शहर के रामदेव रोड निवासी मुकुंद शर्मा व साेहन सिंह ने बताया कि छोटे व्यापारी खाद्य सामग्रियों के मुंहमांगे दाम वसूल रहे हैं। 21 दिन के लॉकडाउन के चलते महंगे दामों पर ही सामान खरीदना पड़ रहा है। नया गांव क्षेत्र के अमित व राजेंद्र सिंह ने बताया कि मोहल्ले में 2 से 3 किराणे की दुकानों है। सभी दुकानों आटा, घी, तेल समेत सभी प्रकार के खाद्य सामग्रियों के दामों में 10 से 20 प्रतिशत तक दाम बढ़ा दिए है। शहर में मंडिया रोड, टैगोर नगर, हैदर कॉलोनी, नया गांव, ब्रह्म विहार, आशापुरा नगर, राजेंद्र नगर में छोटी किराणे की दुकानों पर महंगे दाम पर सामान मिल रहे हैं।


दामों में बढ़ोतरी के चलते बढ़ी कीमतें

खुदारा व्यापारियों ने बताया कि लॉकडाउन के चलते होलसेल व्यापारियों ने भी दाम बढ़ा दिए है, जिससे मांग के अनुरूप न तो सामान मिल पा रहा है और न ही सही भाव में मिल रहा है। ऐसे में मजबूरी में महंगे दामों पर ही सामान बेचना पड़ रहा है। व्यापारी अशोक प्रजापत ने बताया कि लॉक डाउन के चलते होलसेल व्यापारियों ने दाम बढ़ा दिए है, जिस कारण महंगे बेच रहे है। व्यापार खुशाल सिंह ने बताया कि मार्केट में आटा, दाल की कमी के चलते सामान नहीं मिल रहा है।

छोटे व्यापारी इस तरह वसूल रहे लोगों से मुंहमांगी कीमत

सामान बढ़ी दरें

आटा 10 किलो (310-330 रु.)365-370 रु.

चावल (65-70 रुपए प्रतिकिलो)75-85 रुपए

तूर दाल (70-75 रुपए प्रतिकिलो) 90-100 रु.

मूंग दाल (65-70 रुपए प्रतिकिलो)80-100 रु.

शक्कर (34-36 रुपए प्रतिकिलो)40-42 रु.

तेल (110-115 रुपए प्रतिलीटर)135-140 रु.

घी (430-450 रुपए प्रतिकिलो)470-480 रु.

(जैसा व्यापारियों ने बताया)

भास्कर संवाददाता | पाली

लॉकडाउन के चलते पिछले दो दिन शहरवासियों की गली मोहल्लों में लगी रिटेल किराणे दुकानों पर महंगे दामाें में सामान खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा है। लॉकडाउन होते ही छोटे व्यापारियों ने आटा, तेल, घी, दालाें के दामों में 10 से 20 फीसदी तक दाम बढ़ा दिए हैं। बाजार पूरी तरह बंद होने और पुलिस की सख्ती के चलते लोग महंगे दामों पर ही जरुरती सामान खरीदने पड़ रहे है। हालांकि व्यापारियों का कहना है कि उन्हें भी होलसेल की दुकानों से महंगे दामों पर ही माल मिल रहा है। प्रशासन भले ही घर-घर सामान पहुंचाने को लेकर व्यवस्था की है, लेकिन बाजारों में भी लोगों की भीड़ नजर आ रही है। कुछ किराणा व्यवसायियों ने लोगों की भीड़ नहीं करने और एक से दो फीट की दूरी बनाने की व्यवस्था भी की है, लेकिन कई जगहों पर लोगों की भीड़ नजर आ रही है।

प्रशासन की ओर से सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक किराणा, दुध व जरूरत सामानों की दुकानों की छूट दे रखी है। साथ ही लोग भी 12 बजे तक घरों से निकलकर सामान खरीद सकते है। लॉक डाउन के तीसरे दिन सब्जी मंडी में लोगों की भीड़ को देखते हुए नई व्यवस्था शुरू की। बावजूद इसके बाजारों व गली मोहल्लों की दुकानों पर भीड़ नजर आ रही है।


लॉकडाउन में प्रशासन ने घर-घर सामान पहुंचाने की व्यवस्था की, फिर भी दुकानों पर लग रही शहरवासियों की भीड़

किराणे की दुकान पर सामान खरीदते शहरवासी।

X
Pali News - rajasthan news increase prices on small shops charging up to one and a half times

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना