लॉक डाउन से करोड़ों का कारोबार प्रभावित

Kishangarh News - एशिया की सबसे बड़ी मंडी के रूप में पहचाने जाने वाली किशनगढ़ मार्बल मंडी, पावरलूम सहित अन्य व्यापार बंद होने से...

Mar 27, 2020, 08:31 AM IST
Kishangarh News - rajasthan news lock down affects crores of business

एशिया की सबसे बड़ी मंडी के रूप में पहचाने जाने वाली किशनगढ़ मार्बल मंडी, पावरलूम सहित अन्य व्यापार बंद होने से करोड़ों रुपए का कारोबार प्रभावित हुआ है। हालांकि बंद के दौरान इनमें काम करने वाले कर्मचारियों व श्रमिकों को वेतन दिया जाएगा। लेकिन व्यापारिक दृष्टि से बंद ने पूरी तरह कमर तोड़कर रख दी है। मंडी में सैकड़ों की संख्या में मार्बल गैंगसा, ग्रेनाइट यूनिटों पर हजारों की तादाद में श्रमिक काम करते हैं। काम बंद होने से इंपोर्ट एक्सपोर्ट पूरी तरह बंद हो गया। इससे व्यापारियों को करोड़ों रुपए का नुकसान उठाना पड़ेगा। मंडी ही नहीं बल्कि हजारों मजदूरों का सहारा पावरलूम सेक्टर भी बंद होने से लाखों रुपए का व्यापार प्रभावित होगा। केंद्र सरकार ने 21 दिन यानि 15 अप्रैल तक देश में लॉक डाउन का निर्णय लिया है। किशनगढ़ की आधी से ज्यादा आबादी मुख्यतया मार्बल व्यापार पर ही निर्भर है। मंडी बंद रहने से करोड़ों रुपए का नुकसान होगा। मार्बल एरिया के बाद किशनगढ़ का दूसरा बड़ा व्यापार है पावरलूम। हजारों की तादाद में मजदूर मार्बल पर निर्भर है। यहां की मार्बल फैक्ट्रियों का माल पूरे देश में जाता है। लेकिन उपखंड की सभी पावरलूम फैक्ट्रियां भी बंद रहने से व्यापारियों को लाखों रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। कोरोना की वजह से पहले ही खरीददारों ने हाथ खींच लिए। कारोबार पूरे ठप हो गए। ऐसे में पूरी तरह बंद होने से रहा सारा बाजार भी जमीन पर आ गिरेगा। जानकारों का कहना है कि फैक्ट्रियां बंद रहने से लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है। इसी तरह सिलोरा ग्रेनाइट भी पूरी तरह बंद होने से लाखों रुपए का प्रतिदिन का नुकसान हो रहा है। बंद के दौरान सभी सदस्य अपने घरों में ही रहे। इसी तरह शहर की सभी होटल व गेस्ट हाऊस भी बंद नजर आए। शराब की दुकानें भी बंद है।

बांदरसिंदरी| लॉकडाउन के चलते बांदरसिंदरी में सारी दुकानें बंद रही और गांव के लोग घरों में ही रहे। जहां पर लोग रोज इकट्ठा होते थे वहां पर अभी सुनसान दिखाई दे रहा है। पुलिस वाले गांव में घूम-घूम कर लाेगाें काे जागरुक कर रहे हैं। पुलिस ने लॉकडाउन ताेड़ने पर वाहनाें काे जब्त किया है।

रूपनगढ़। रूपनगढ़ कस्बे में आदर्श ग्राम पंचायत ने विश्वव्यापी महामारी कोरोना से बचाव के लिए गुरूवार को कस्बे में विभिन्न स्थानों पर सुबह 8 बजे शाम 4 बजे तक सेनेटाइजेशन किया। इससे पहले नगर में मुख्य बस स्टैण्ड, सदर बाजार सहित नगर के विभिन्न मार्ग और मोहल्लों में सेनेटाइजेशन किया। रूपनगढ़ सरपंच इकबाल छीपा ने बताया कि गुरूवार को और रूपनगढ़ में सेनेटाइजेशन किया गया। ट्रैक्टर पर करीब एक हजार लीटर की टंकी में बड़ी मात्रा में सेनेटाइजर किया गया। सरपंच छीपा ने बताया कि हर घर को सेनेटाइज करने का उद्देश्य कस्बे को विषाणु मुक्त बनाना है। इसमें पंचायत के वार्ड पंचों सहित नवयुवकों का भी सहयोग रहा है।

मदनगंज-किशनगढ़. सूनी नजर आई सड़कें।

X
Kishangarh News - rajasthan news lock down affects crores of business

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना