रायसिंहनगर में लॉकडाउन का उल्लंघन, आखिर कब सुधरेंगे ये?

Hanumangarh News - सोशल दूरी बनाने से ही आप और आपका परिवार रह सकता है सुरक्षित प्रशासन के निर्देश पर गुरुवार को अलग अलग स्थानों पर...

Mar 27, 2020, 07:42 AM IST
Hanumangarh News - rajasthan news lockdown violation in raisinghnagar when will it improve
सोशल दूरी बनाने से ही आप और आपका परिवार रह सकता है सुरक्षित

प्रशासन के निर्देश पर गुरुवार को अलग अलग स्थानों पर 21 दुकानें राशन की बिक्री लिए खुली रही। इस बीच राशन लेने वालों की भीड़ इतनी ज्यादा थी कि कुछ दुकानाें पर सोशल दूरी रखने के निर्देशाें की पालना नहीं हाे पाई। वहीं कालाबाजारी की भी शिकायतें मिलने लगी हैं। आमजन ने चीनी, चाय, दाल के दाम अधिक वसूले जाने की शिकायत की। भीड़ के कारण लोगों में सामान पहले लेने की होड़ सी लगी रही। कुछ दुकानदारों ने भीड़ को नियंत्रण करने के लिए दूरी की सीमाएं बनाई। दोपहर 2 बजे तक दुकानें खुली रही। पुलिस ने भी लोगों को राशन ले जाने के कारण ज्यादा रोक-टोक नहीं की। जिससे अनेक लोग बिना काम भी बाजार में घूमते नजर आए। पुलिस ने दोपहर बाद गश्त कर अनावश्यक घूम रहे लोगों को घरों में रहने के लिए पाबंद किया। वहीं ईओ संदीप बिश्नोई ने ग्राहकों को सामान लेते समय कम से कम एक मीटर की दूरी रखने की हिदायत फिर से दाेहराई।

कई गांवों में सार्वजनिक स्थलाें पर सेनेटाइजर का छिड़काव नहीं: ब्लाॅक की कई पंचायताें में दवा छिड़काव की पहल न ताे प्रशासन ने की अाैर न ही सरपंचाें ने। अलबत्ता लाेग अपने स्तर सतर्कता बरत रहे हैं। लाेेगाें का कहना है कि बाहर से आने वाले अनेक लोग होम क्वाटराइन किए गए हैं। लेकिन गलियां व सार्वजनिक स्थल पर दवा अादि का छिड़काव नहीं करवाया जा रहा।

महिला सरपंच दे रही संदेश- घर से बाहर न निकलें: रामसिंहपुर| गांव 50 जीबी की सरपंच सुमन बिश्नोई ने लाेगाें काे जागरूक स्पीकर का उपयाेग कर रही हैं। वे स्वयं परिजनाें के साथ अपने वाहन पर स्पीकर लगाकर आमजन को घर रहने, मास्क लगाने, भीड़ में न जाने की अपील कर रही हैं। परिजन हनुमान बिश्नोई ने बताया कि रामसिंहपुर, 40, 41 व 48 जीबी पंचायतों में इस संबंध में लाेगाें काे जागरूक किया गया।

श्रीविजयनगर| क्षेत्र की ग्राम पंचायतों को सेनेटाइजर किया जा रहा है। ग्राम पंचायत 10एएस के सचिव देवेंद्र कुमार शर्मा ने बताया िक गुरुवार काे ग्राम पंचायत 10एएस के चक 10एएस, 9एएस ए व बी, 15एएस ए व बी, भागसर के आम रास्तों के साथ ही गांवों की मुख्य चौक-चौराहों व ढाणियों के रास्तों में को सोडियम हाइपर का छिड़काव किया गया। छिड़काव में सरपंच अमनदीप कौर, चतुर्भुज शर्मा, मदनसिंह कुलडिया, गुरेंद्रसिंह, चरणसिंह, कृष्णलाल शर्मा, भागीरथ मेघवाल, धर्मपाल धतरवाल आदि ने सहयोग दिया।

किरयाना व मेडिकल स्टाेर में स्टाॅक खत्म, परेशानी

भास्कर संवाददाता| बीरमाना

लाॅकडाउन के चलते स्थानीय गांव में किरयाना की दुकानों पर राशन सामग्री का स्टाॅक लगभग खत्म हाे चुका है। जिससे दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद कर दी है। ग्रामीण दुकानें बंद हाेने से परेशानियाें का सामना करना पड़ रहा है। दुकानदार कृष्णलाल खटोड़, रामकुमार झटवाल, रामबक्स बवेजा, मोनू सेठ, रामचंद्र गेदर, रणजीत मंगलाव, हंसराज टाक, देवीलाल जोशी व जगदीश शर्मा ने बताया िक किरयाना का सामान खत्म हो चुका है तथा लाॅकडाउन के चलते वे शहर जाकर सामान नहीं ला सकते। उधर, गांव में संचालित मेडिकल स्टोर पर भी दवाओं की कमी आ गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए मेडिकल पर मिलने वाली उचित सामग्री जैसे डिटॉल, सेनेटाइजर, मास्क के साथ -साथ अन्य प्रकार की खांसी जुकाम की दवाएं भी खत्म हो गई है।

रावला तहसील में लगा लेंडलाइन फोन, यही नं. कंट्रोल रूम का होगा

रावलामंडी तहसील में लेंडलाइन टेलीफोन गुरुवार को लगा दिया है। कार्यवाहक तहसीलदार ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि 01506-263031 तहसील में नया टेलीफोन नंबर लगाया है। यही नंबर तहसील में कंट्रोल रूम का होगा।

इससे पहले कंट्रोल रूम के नंबर 7878190899 इसके बाद 9588008613 था। मीणा ने बताया कि अब कंट्रोल रूम का स्थायी लेंडलाइन नंबर ही होगा।

अापूर्ति नहीं हाेने से खाद्य सामग्री का एक-दो दिन का स्टाॅक बचा

श्रीकरणपुर| पुलिस की सख्ती के चलते खाद्य सामग्री की आपूर्ति ठप्प हो गई है। आपूर्ति ठप्प होने से बाजार में अाटे सहित अन्य खाद्य सामग्री का एक-दो दिन का स्टाॅक बचा है। इस समस्या के बारे में लेागाें ने एसडीएम को अवगत करवाया गया है। जानकारी के अनुसार खाद्य सामग्री की अापूर्ति करने वाले वाहन चालकों से अनुमति की प्रति मांगी जा रही है। ऐसे में कस्बे में किरयाना सामान जैसे आटा, दाल, चावल, गुड, चीनी व अन्य सामान की आपूर्ति बंद हो गई है। इस कारणा इनके भावों में भी उछाल आ गया है। आटे की आपूर्ति नहीं होने से स्थानीय फ्लोर मिलों में भी गेहूं व आटा खत्म हो गया है, जिसके चलते आटे की थैली के भाव भी पचास से एक सौ रुपए महंगे हो गए हैं तथा दालें भी बीस से तीस रुपए तक महंगी हो गई। माल नहीं होने से फ्लोर मिल के मालिकों ने भी अपनी फ्लोर मिल बंद कर दी हैं। किरयाना दुकानदार गौरव चुघ ,फ्लोर मिल मालिक बिटू रसेवट ने बताया कि कस्बे में फ्लोर मिल मालिको के पास गेहूं का स्टाक खत्म है और प्रशासन गेहूं की आपूर्ति होने नहीं दे रहा और ना ही माल गोदाम से गेहूं का स्टाक जारी करवाता है। ऐसे में दो-चार दिन बाद स्थिति खराब होने का अंदेशा है। वहीं किरयाना व्यापारी गौरव चुघ व विपन ने बताया कि श्रीगंगानगर से लोडिंग गाडियों की राहदारी नहीं मिलने से थोक किरयाने के सामान की आपूर्ति नहीं हो रही है। इस संबंध में एसडीएम मूलचंद लूणियां ने समस्या को गम्भीरता से लेते हुए कलक्टर को अवगत करवाकर समस्या के समाधान व गेहूं की आपूर्ति सुनिश्चित करवाने का अाग्रह िकया। उन्हाेंने पुलिस उप अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह राठाैड़ को कार्यालय में बुलाकर आवश्यक सामान के परिवहन करने वाले वाहनों की आवाजाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

भला इन्हें काैन राेके...लाॅकडाउन का उल्लंघन कर लाइनाें में लग बनवा रहे हैं पास

सूरतगढ़| राज्य सरकार ने वाहनाें व बाहर अाने-जाने की स्वीकृति के लिए पास बनने की प्रक्रिया अाॅनलाइन कर देने पर भी तहसील कार्यालय के बाहर लाेग लाइनें लगाकर खड़े हाे रहे हैं। प्रशासन ने पूर्व में यह व्यवस्था एसडीएम कार्यालय में कर रखी थी, कि गुरुवार से तहसील कार्यालय में यह व्यवस्था करने पर लाेग स्वीकृति पास बनाने के लिए दिनभर विंडाें के अागे लंबी लाइन लगाकर पास बनवा रहे हैं। एक अाैर जहां लाॅकडाउन व धारा 144 के चलते एक जगह 5 लाेगाें के खड़े रहने पर पाबंदी है, ताे दूसरी अाैर 50 से अधिक की संख्या में लाेग एक-दूसरे से सट कर लाइन लगा विंडाें के अागे खड़े हाे रहे हैं। जबकि राज्य सरकार ने लाेग एक जगह एकत्रित न हाे इसके लिए पास बनाने की प्रक्रिया अाॅनलाइन कर दी है। लोग काफी संख्या में एक जगह पर एकत्रित होकर एडवाइजरी का उल्लंघन कर रहे हैं।

ओपीडी तीन गुणा बढ़ी, व्यवस्था बनाने के लिए लगाई गई कतार, जागरूक हुए ग्रामीण, जैतसर| कोरोना वायरस के संक्रमण का ध्यान रखते हुए ग्रामीण स्वास्थ्य में हल्की सी गिरावट के बाद चिकित्सक को दिखाने से नहीं चूक रहे हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक अनोख बिश्नोई ने बताया कि 15 दिन पूर्व अाेपीडी में मरीजों की संख्या 100 के करीब रहती थी। लेकिन पिछले कुछ दिनों से ओपीडी में मरीजों की संख्या में तीन गुना से ज्यादा इजाफा हो गया है। चिकित्सक ने बताया कि ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ने का कारण स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता है। अब स्वास्थ्य में हल्की सी गिरावट के बाद चिकित्सालय पहुंच रहे हैं। गुरुवार को चिकित्सालय में 300 से अधिक मरीज पहुंचे। चिकित्सालय स्टाफ ने व्यवस्था बनाते हुए सभी को कतारबद्ध किया व तीन फीट की दूरी रखते हुए व्यवस्थाओं को सुचारु किया।

एसपी डोगरा ने िकया निरीक्षण

भास्कर संवाददाता| कैंचियां

श्रीगंगानगर-सूरतगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग-62 पर स्थित कैंचियां चाैराहे का गुरुवार दाेपहर को हनुमानगढ़ पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा ने जायजा लिया। एसपी ने कैंचियां पुलिस द्वारा श्रीगंगानगर सूरतगढ़ मार्ग पर की जा रही नाकाबंदी का निरीक्षण िकया। वहीं लाॅकडाउन के दौरान कैंचियां की समस्त दुकानें गुरुवार काे दूसरे दिन राशन, सब्जी तथा फ्रूट की दुकानें खुली। लॉकडाउन को लेकर कैंचियां चौकी पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है। स्थानीय पुलिस द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग पर नाकाबंदी कर वाहनों चालकों से समझाइश की जा रही है तथा उन्हें घर वापिस भेजा जा रहा है।

अाज िकरयाना की सभी दुकानें खुलेंगी

केंद्रीय स्कूल में प्रवेश की घाेषणा अाज, अभिभावक स्कूल न जाएं

गैर जिम्मेदारी की तस्वीर

पुलिस की सख्ती

जिम्मेदारी की तस्वीर

दहलीज पर कोरोना और हम इतने लापरवाह…


_photocaption_तहसील कार्यालय के बाहर पास बनवाने के लिए कतार में खड़े लाेग*photocaption*

श्रीकरणपुर

जैतसर

लालगढ़ जाटान

श्रीकरणपुर| सीमावर्ती गांव नग्गी के युवाओं ने गांव में दवाई का छिड़काव कर सेनेटाइजर किया। युवा टीम के समीर साहू ने बताया कि यूथ टीम ने पूरे गांव की गलियों में ट्रेक्टर पंप से सेनेटाइज किया। इस अवसर पर प्रेमसिंह, कुलदीप गोरा, विनोद भुंवाल, अनेश बाना, विकास भुवाल, नरेन्द्र झोरड़, भूपसिंह, रविन्द्र सिहाग, सुनील सिहाग, मनोज धागड़, भीम बाना, शीशपाल व अजय बाना ने टीमें बनाकर उक्त कार्य िकया।

इधर...रेलवे स्टेशन पर लगाए गए श्रीगंगानगर बांद्रा एक्सप्रेस गाड़ी के रैक को नगरपालिका की अाेर से सेनेटाइज करवाया गया, वहीं प्रशासन ने उसके पेन्ट्री के इच्छुक स्टाफ के लिए राहदारी जारी कर उन्हें घर भेजने की व्यवस्था की । स्टेशन मास्टर ने बताया कि श्रीगंगानगर स्टेशन पर यार्ड में जगह नहीं होने के कारण रैक को आपातकालीन गाड़ी बनाकर श्रीकरणपुर स्टेशन पर खड़ा किया था। इसमें इस गाड़ी के रसोई पेन्ट्रीकार में 16 व्यक्तियाें का स्टाफ भी शामिल था। जानकारी के अनुसार श्रीगंगानगर से वाया जयपुर बाद्रा एक्सप्रेस गाड़ी के रैक को बुधवार देर शाम श्रीकरणपुर के स्टेशन पर लगाया गया। स्टेशन मास्टर ने बताया कि सात व्यक्तियाें गिरधारी स्वामी, विधाधर स्वामी, सुरेश, विकास कुमार, धर्मपाल रणवां, दिनेश कुमार, मुकेश कुमार, रणवीर कुमार की अाेर से घर जाने की इच्छा जताने पर उन्हें टैक्सी करवाकर प्रशासन से राहदारी बनवाकर घर भेजने की व्यवस्था की गई। वहीं शेष दस ने रैक में रहने की इच्छा जताने पर उनके राशन पानी की व्यवस्था करवाई गई। मौके पर स्टेशन अधीक्षक हंसराज खरोड़ भी मौजूद थे।

जैतसर| लॉकडाउन के तहत गुरुवार को सभी प्रतिष्ठान बंद रहे। इस दौरान किरयाना व सब्जी की दुकानों को 4 घंटे खोलने की छूट दी गई। गांव 5, 6, 7, 10, 12 जीबी, बुगिया, सरुपसर, सरदारगढ़, जानकीदासवाला व 3 एलसी में छूट के दौरान ग्रामीण सब्जी व किरयाना सामान की खरीददारी के लिए बाजार पहुंचे। पुलिस वाहन पर सुरक्षा से संबंधित बैनर लगाए। मुख्य बाजार, गली-मौहल्लों में कोरोनावायरस से सावधानी की जानकारी देती प्रचार सामग्री घर-घर बांटी गई।

लालगढ़ जाटान| स्थानीय ग्राम पंचायत द्वारा गांव के सार्वजनिक स्थानों पर गुरुवार काे सेनेटाइजर का छिड़काव करवाया गया। ग्राम पंचायत के कर्मिकों ने बस स्टैंड, एसबीआई बैंक, बड़ौदा बैंक, बस स्टैंड नं. 2, पार्को, शौचालयों, गंदे नालों, पुलिस स्टेशन, उपतहसील परिसर व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सेनेटाइजर का छिड़काव किया। इस माैके भगवानाराम, ग्राम विकास अधिकारी इन्द्रसेन गोदारा, पंचायत सहायक जसकरण सिंह, सुखमंद्र सिंह, ओम कुमार मौजूद थे।


सूरतगढ़| एसडीएम कार्यालय में स्थित नियंत्रण कक्ष में फोन रिसीव करते ही एक ही सवाल साहब घर पर खाने के लिए जरुरत का सामान कब पहुंचेगा। ऐसे 50 से अधिक फोन प्रतिदिन नियंत्रण कक्ष में आ रहे हैं। इसके साथ ही शहर से बाहर जाने के लिए बन रहे स्वीकृति पास की जानकारी के लिए नियंत्रण कक्ष में फोन आ रहे हैं। जानकारी के अनुसार नियंत्रण कक्ष में वो ही फोन कर सकते हैं जो बीपीएल, खाद्य सुरक्षा व अंत्योदय योजना की श्रेणी में आते हैं। राज्य सरकार की ओर से जारी निर्देशाें के तहत प्रशासन खाद्य सामग्री से वंचित जरूरतमंदाें के घर राशन सामग्री पहुंचाएगा। दूसरी अाेर सरकारी अस्पताल में एक परिवार भीलवाड़ा व 2 ट्रक के सहचालकों के गुजराज, यूपी व पाली से आने पर आइसोलेशन वार्ड में उनकी जांच की गई। रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उन्हें होम आइसोलेशन में रहने की हिदायत दी गई। वहीं, लाेग नवसंवतसर के उपलक्ष्य में घराें के अागे रंगाेली सजा आमजन काे काेराेनावायरस से बचाव के लिए अपने घरों के बाहर न निकलने के लिए संदेश दे रहे हैं। लॉकडाउन का पालन नहीं करने वालों पर पुलिस सख्ती से पेश अा रही है। बेवजह घर से बाहर बाइक व पैदल अाने पर पुलिस हल्का बल प्रयोग कर उन्हें खदेड़ वापस घर भेज रही है। लाॅकडाउन के चलते बाजार में सन्नाटा पसरा रहा। किरयाना व सब्जी की निर्धारित समय में दुकानें खुलने पर लाेग जरूरत का सामन खरीद कर ले गए।

पात्र लाेगों काे मिलेगी राशन सामग्री, पुलिस ने िदखाई सख्ती, रंगाेली सजा दिया घर में रहने का संदेश और सार्वजनिक स्थानों पर सेनेटाइजर का छिड़काव किया**

रायसिंहनगर| शहर में शुक्रवार काे सुबह 11 से 2 बजे तक िकरयाना की सभी दुकानें खुलेंगी। यह िनर्णय गुरुवार काे िकरयाना एसाेसिएशन के अध्यक्ष कुलभूषण िसंगल अाैर प्रशासन के बीच हुई वार्ता के बाद लिया गया। जानकारी के अनुसार इससे पूर्व गुरुवार काे प्रशासन ने 21 किरयाना की दुकानें खोलने की अनुमति प्रदान की थी। इसमें से कुछ दुकानदाराें ने कालाबाजारी करते हुए बहुत ऊंचे दामाें पर सामान बेचा। अध्यक्ष कुलभूषण ने प्रशासन काे अवगत कराया िक सभी दुकानें नहीं खुलने से दुकानाें पर भीड़ रही, इससे साेशल िडस्टेंनस भी कम हुअा। उन्हाेंने िकरयाना की सभी दुकानें खुलवाने का सुझाव िदया, जाे प्रशासन ने मंजूर कर लिया।

रायसिंहनगर| केंद्रीय विद्यालय बीएसएफ में कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों काे अगली कक्षा में प्रवेश िदया जाएगा। इसके लिए शुक्रवार काे परिणाम जारी कर अभिभावकाें काे सूचना दे दी जाएगी। प्रधानाचार्य वेदप्रकाश मीणा ने बताया कि केंद्रीय विद्यालय संगठन के निर्देशानुसार कक्षा 1 से कक्षा 8 तक अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों को आरटीई एक्ट के तहत अगली कक्षाओं में प्रोन्नत किया जाना है। कक्षा 9 के परीक्षा परिणाम लंबित रखे गए हैं। कोरोना वायरस संबंधी विपरीत परिस्थितियों के कारण सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के अधीनस्थ विद्यालयों में परीक्षाएं पूर्ण नहीं हो पाई हैं। केंद्रीय विद्यालय संगठन मुख्यालय के अगले आदेशानुसार सभी अभिभावकों सत्र 2020-21 के शुल्क यूबीआई पोर्टल से ऑनलाइन ही जमा करें। कक्षा 9 के छात्रों के चालान उनकी सत्र 2019-20 की कक्षा अर्थात कक्षा 9 से ही जारी किए जा रहे हैं। जो परीक्षा परिणाम घोषित होते ही परिणाम के अनुरूप घोषित कक्षा में ही समन्वित किए जाएंगे। अभिभावकों से अाग्रह किया गया है कि वे स्कूल में न अाएं।

सूरतगढ़| रंगोली के माध्यम से लोगों को दिया अपने घरों में रहने का संदेश।**

कैंचियां| कैंचियां चौराहे पर नाकाबंदी करती चौकी पुलिस**

रायसिंहनगर| दाेपहर 2 बजे तक खुली 21 दुकानें, राशन लेने के लिए भारी संख्या में लोग आ पहुंचे।**

श्रीगंगानगर, शुक्रवार 27 मार्च, 2020 | 12

श्रीकरणपुर. श्रीविजयनगर. घड़साना. रावला. चूनावढ़**

Hanumangarh News - rajasthan news lockdown violation in raisinghnagar when will it improve
Hanumangarh News - rajasthan news lockdown violation in raisinghnagar when will it improve
Hanumangarh News - rajasthan news lockdown violation in raisinghnagar when will it improve
Hanumangarh News - rajasthan news lockdown violation in raisinghnagar when will it improve
Hanumangarh News - rajasthan news lockdown violation in raisinghnagar when will it improve
Hanumangarh News - rajasthan news lockdown violation in raisinghnagar when will it improve
X
Hanumangarh News - rajasthan news lockdown violation in raisinghnagar when will it improve
Hanumangarh News - rajasthan news lockdown violation in raisinghnagar when will it improve
Hanumangarh News - rajasthan news lockdown violation in raisinghnagar when will it improve
Hanumangarh News - rajasthan news lockdown violation in raisinghnagar when will it improve
Hanumangarh News - rajasthan news lockdown violation in raisinghnagar when will it improve
Hanumangarh News - rajasthan news lockdown violation in raisinghnagar when will it improve
Hanumangarh News - rajasthan news lockdown violation in raisinghnagar when will it improve

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना