सिरोही में बिना लेबल और एमआरपी लगे बेच रहे थे मास्क, लगाया 5 हजार रुपए का जुर्माना

Sumerpur News - कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद से जिले में अचानक से मास्क की मांग बढ़ गई है। इसके चलते कई स्टोर संचालक दोगुने दाम...

Mar 26, 2020, 09:41 AM IST

कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद से जिले में अचानक से मास्क की मांग बढ़ गई है। इसके चलते कई स्टोर संचालक दोगुने दाम और बिना लेबल और एमआरपी लगे मास्क बेच रहे थे। बुधवार को भी कलेक्टर भगवती प्रसाद को इसकी सूचना मिली। इस पर औषधी विभाग, रसद विभाग व विधिक मास्क विज्ञान की टीम गठित कर शिवगंज स्थित एक मेडिकल स्टोर पर संयुक्त कार्रवाई की गई। ड्रग इंस्पेक्टर पुष्पा सोलंकी ने बताया कि शिवगंज के कोहिनूर मेडिकल स्टोर पर शिकायत मिली थी। इस पर कलेक्टर के निर्देश पर कार्रवाई की गई। यहां पर बिना लेबल के मास्क बेचे जा रहे थे। जिस पर न तो एमआरपी थी और न ही मैन्यूफैक्चरिंग की तारीख समेत अन्य जानकारी उस पर नहीं थी। इस पर तीनों टीमों की ओर से संयुक्त कार्रवाई कर 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया। इधर, कोरोना को लेकर बंद हुए बाजार के कारण अब व्यापारी भी जरूरत की चीजों के दाम बढ़ा रहे है। बुधवार को इसकी जानकारी लोगों ने सोशल मीडिया पर कलेक्टर व एडीएम को दी। वहीं दोपहर को एसडीएम व रसद अधिकारी ने व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर कालाबाजारी व जमाखोरी नहीं करने के निर्देश भी दिए। इधर, लॉक डाउन के बावजूद कई लोग बेवजह ही घरों से बाहर निकले, जिन पर पुलिस ने सख्ती भी दिखाई।

कलेक्टर भगवती प्रसाद के निर्देश पर बुधवार को दोपहर 2 बजे जिला रसद कार्यालय सिरोही में एसडीएम हंसमुख कुमार व जिला रसद अधिकारी ने आवश्यक वस्तुओं, जिसमें फल, सब्जी, दूध, किराना सामग्री की उपलब्धता निर्बाध रूप से सुनिश्चित करने, उचित दर पर बिक्री करने, कालाबाजारी और जमाखोरी नहीं करने के संबंध में संबंधित व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में कमल कुमार पंवार प्रवर्तन अधिकारी सिरोही, रघुभाई माली अध्यक्ष महा व्यापार संघ, खेताराम अध्यक्ष किराना यूनियन, राजेश अध्यक्ष फल विक्रेता संघ एवं प्रतिनिधि मौजूद थे। इस दौरान सभी ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आमजन को राहत पहुंचाने के लिए प्रशासन के साथ सहयोग का आश्वासन दिया। इधर, जिला कांग्रेस प्रवक्ता संजय कुमार ने बुधवार को कलेक्टर व एसडीएम को वाट्स एप पर जानकारी दी कि 21 दिन का लॉकडाउन के एलान के बाद यहां के व्यवसायी आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी में लगे हैं। रोजमर्रा के उपयोग में आने वाली वस्तुओं के दाम भी मनमर्जी से वसूल रहे है। रिटेल व्यापारियों ने बताया कि होलसेल व्यापरियों ने सभी खाद्य सामग्री के भावों में बढ़ाेतरी कर दी है, जिससे वे मजबूरन आमजन से अधिक राशि ले रहे है। उन्होंने कालाबाजारी करने वालो के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए आगे कई दानदाता

लॉकडाउन के चौथे दिन सरूपगंज कस्बा रहा बंद

सरूपगंज. |कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर राज्य में लागू लॉक डाउन को चौथे दिन भी कस्बा पूरी तरह से बंद रहा। पुलिस ने चौथे दिन भी सख्ती दिखाई तथा अनावश्यक रूप से घूम रहे लोगों को घर भेजा। साथ ही कई वाहनों को भी जब्त किया। वहीं पुलिस ने लाउड स्पीकर के माध्यम से लोगों को घरों के अंदर ही रहने की अपील की गई। पूरे देश में लॉक डाउन को लेकर कस्बे में सुबह 7 बजे से 10 बजे तक आवश्यक सामग्री की दुकानें खुली। सुबह दस बजे बाद पुलिस ने सख्ती दिखाई तथा अनावश्यक घूम रहे लोगों को घरों मेंं ही रहने की अपील की गई। वहीं कई वाहन चालक भी कस्बे में अनावश्यक रूप से घूम रहे थे, जिनके वाहनों को जब्त किया गया। लॉक डाउन का लेकर पूरा कस्बा पूरी तरह से बंद रहा। वहीं कस्बे में पुलिस की ओर से धारा 144 की पालना करने की अपील की गई।

पालडीएम | कस्बे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने डोर टू डोर सर्वे कर ग्रामीणों को कोरोना वायरस संक्रमण के बारे में जागरूक किया। वहीं लॉक डाउन में सहयोग करने की अपील की। पुष्पा मीणा ने बताया कि विभागीय निर्देशानुसार गांव के विभिन्न चौराहों समेत डोर टू डोर संपर्क कर लोगों को जानकारी दी।

शिवगंज | विधायक संयम लोढ़ा के प्रोत्साहन से शिवगंज समेत गांवों में असहाय व्यक्तियों व दहाड़ी मजदूरों की भोजन व्यवस्था के लिए अनेकाें दानदाता आगे आए है एवं इसकी स्वीकृति के लिए उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी को आवेदन प्रस्तुत किया है। एसडीएम चौधरी ने बताया कि शिवगंज निवासी जनक सोनी ने 1000 भोजन सामग्री पैकेट, जय अंबे ग्रुप ने ़़1180 पैकेट, मोहनलाल पुत्र अंबालाल जैन ने 1000 पैकेट, उद्योग संघ केसरपुरा-शिवगंज ने 1000 पैकेट, अग्रवाल समाज छावणी ने 1000 पैकेट, किराणा व्यापार संघ शिवगंज ने 1000 पैकेट, कपड़ा व्यापार संघ शिवगंज ने 500 पैकेट, सिंदरू गुरुद्धारा के बाबा बलकारसिंह मंटू वालिया ने 1000 लंगर, नगर पालिका मंडल शिवगंज ने 1000 भोजन सामग्री पैकेट वितरण करने की घोषणा की है।

पैकेट में यह होगी सामग्री : एसडीएम भागीरथराम चौधरी ने बताया कि दानदाताओं की ओर से असहाय व्यक्तियों व दहाड़ी मजदूरों की भोजन व्यवस्था के लिए उपलब्ध करवाए जा रहे पैकेटों में आटा 5 किलो, दाल 500 ग्राम, तेेल 500 ग्राम, शक्कर 500 ग्राम,चावल 500 ग्राम, चायपत्ती 100 ग्राम, लाल मिर्च 100 ग्राम, हल्दी 50 ग्राम व नमक 500
ग्राम होगा।

एक दिन का वेतन राहत कोष में देने के फैसले का स्वागत : शिवगंज | राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील ने शिक्षकों एवं कर्मचारियों के एक दिन की वेतन राशि काटकर मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा करने के फैसले का स्वागत किया है। शिक्षक संघ प्रगतिशील के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष धर्मेंद्र गहलोत ने बताया कि कोरोना वायरस को हराने के लिए शिक्षकों के एक दिन की वेतन राशि काटकर मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा करने का निर्णय
उचित है, जिसका संगठन स्वागत करता है।

आबूरोड में 25 वाहनचालकों के बनाए चालान : आबूरोड | यातायात पुलिस ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बिना काम के सड़कों पर घूम रहे 25 वाहन चालकों के खिलाफ एमवी एक्ट में कार्रवाई की गई। यातायात पुलिस प्रभारी मुश्ताक कुरैशी के अनुसार ये वाहन चालक बिना काम के सड़कों पर घूम रहे थे। इसके अलावा इन्होंने न तो हेलमेट पहन रखा था और न ही इनके पास वाहनों के जरुरी दस्तावेज उपलब्ध थे।

सरूपगंज. लॉक डाउन के तहत कस्बा पूरी तरह से बंद रहा।

शिवगंज. भोजन सामग्री के तैयार किए जा रहे पैकेट।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना