• Hindi News
  • Rajasthan
  • Karoli
  • Kariri News rajasthan news medical in charge changed the appearance of the hospital with the help of bhamashahs

भामाशाहों के सहयोग से चिकित्सा प्रभारी ने बदली अस्पताल की सूरत

Karoli News - यदि इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई व्यक्ति हर समस्या में विकट समय में भी समाधान खोज सकता है। सामुदायिक स्वास्थ्य...

Mar 27, 2020, 08:21 AM IST

यदि इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई व्यक्ति हर समस्या में विकट समय में भी समाधान खोज सकता है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. केशव मीना,स्टाफ व भामाशाहों ने राज्य सरकार की कायाकल्प करने की योजना के तहत सहयोग से लाखों रूप खर्च कर अस्पताल में ना केवल अत्याधुनिक सुविधाएं जुटाई बल्कि आम लोगों के लिए भी परिसर में गार्डन की व्यवस्था कर डाली।

इस समय स्थिति ये है कि परिजन प्राइवेट अस्पताल की बजाय मरीजों को इस सरकारी अस्पताल में लाज कराने में रुचि दिखा रहे है। चिकित्सा प्रभारी का कहना है कि सभी प्रयास स्टाफ व भामाशाहों के सहयोग से ही हुए है।

यदि ऐसे प्रयास सभी सरकारी अस्पतालों में हो तो कोई भी परिजन मरीजों को मोटी फीस देकर प्राइवेट अस्पताल में लाज के लिए नहीं भटके। 27 जून 2017 में चिकित्सा प्रभारी डॉ. केशव मीना ने कार्यग्रहण किया तब अस्पताल की हालत काफी बदतर थी।

अस्पताल में लगाई एनालाइजर मशीन

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाड़ौती चिकित्सालय में गंभीर बीमारियों की जांच के लिए पहली बार ऐसी मशीन लगाई गई है,जो गंभीर बीमारियों के संबंध में पता लगा सकेगी। अस्पताल के लैब में लगाई गई इस सेमी ओटो एनालाइजर मशीन से कई प्रकार की बीमारियों की जांच होगी।

अस्पताल में ऐसे कई मरीज पहुंचते हैं जो गंभीर रोगों से जूझ रहे होते हैं, लेकिन उनकी बीमारी की जांच अस्पताल में नहीं हो पाती है। जिस कारण उन्हें क्षेत्र से बाहर के निजी अस्पतालों में महंगे दरों पर जांच कर वानी पड़ती है। भामाशाहों व स्टाफ के सहयोग से चिकित्सालय में अब किडनी की जांच,पीलिया की जांच,लिपिड प्रोफाईल,कैल्शियम,सोडियम,क्लोरीन,पोटैशियम जैसी बायोकेमिस्ट्री की जांच के लिए 1 लाख 35 हजार रुपए की लागत की सेमी ओटो एनालाइजर मशीन लगाई गई है, जो गंभीर रोगों के मरीजों की जांच करने के लिए लाभकारी सिद्ध हो रही है।

गर्मी आते ही उद्यान में उमड़ी लोगों की भीड़

गर्मी के आगमन के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाड़ौती के उद्यान में शाम होते ही आम लोगों की भीड़ जुटने लग जाती है, बच्चें, युवा, महिलाएं या बुजुर्ग हों सभी आयु वर्ग के लोग इस उद्यान में पहुंचकर खुशनुमा समय बिता रहे हैं तथा गर्मी से राहत पाने के साथ उद्यानों में उपलब्ध कराई सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं। ग्रामीणों के सहयोग से 100 x 90 साईज के इस उद्यान का निर्माण कराया गया है। दिन प्रतिदिन तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है, काम धंधे व दैनिक दिनचर्या से थककर व दिनभर गर्मी की तपिश सहने के बाद शाम को थकान मिटाने व गर्मी से निजात पाने इस हरीतिमा युक्त उद्यान में लोगों का आवागमन शुरू हो जाता है।

भामाशाहों का सहयोग

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बायोकेमिस्ट्री जांच के लिए सेमी ओटो एनालाइजर मशीन कीमत 1.35 लाख रूपए,फब्बारा सेट मय मोटर,कलर लाईट कीमत 46 हजार रूपए, एलईडी 22 हजार पांच सौ रूपए,सीमेंट कंक्रीट बैंच नग पांच कीमत 20 हजार रूपए,पंखे 12 नग कीमत 18 हजार रूपए, घास कटिंग मशीन कीमत 16 हजार चार सौ रूपए, स्टील रेलिंग कीमत 11 हजार रूपए, गार्डन 100 x 90 साईज में निर्माण कर फुटपाथ, तारबंदी, लानिंग,पौधरोपण, लाईट आदि कीमत करीब 8 लाख रूप की लागत से तैयार किया गया है।

जिले में टाप पर आया अस्पताल-परिवार कल्याण में जिला स्तर पर टाप आने पर कलेक्टर की ओर से वर्ष जुलाई 2019 में अस्पताल को जिला स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है।

इनका कहना है -


डाॅ.केशव मीना, चिकित्सा प्रभारी, हाड़ौती

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना