• Hindi News
  • Rajasthan
  • Baran
  • Baran News rajasthan news minister bhaiya informed the chief minister about the transport of cattle feed and harvesting of farmers

मवेशी चारे के परिवहन तथा किसानों की फसल कटाई को लेकर मंत्री भाया ने मुख्यमंत्री को कराया अवगत

Baran News - राज्य के खान एवं गौपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कोरोना वायरस की तालाबंदी से मवेशी चारे के वाहनों को परिवहन की...

Mar 27, 2020, 06:52 AM IST

राज्य के खान एवं गौपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कोरोना वायरस की तालाबंदी से मवेशी चारे के वाहनों को परिवहन की अनुमति तथा किसानों की खड़ी फसलों की कटाई एवं संग्रहण में बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाली हार्वेस्टर मशीनों के परिवहन तथा कार्य करने की अनुमति देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर अवगत करवाया है।

खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने पत्र में बताया कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में जो तालाबंदी की है उससे संक्रमण के फैलाव को रोकने में आशातीत सफलता मिलनी चाहिए। मंत्री भाया ने कहा कि इस तालाबंदी के दौरान परिवहन व मानव श्रम के आवागमन पर जो रोक लगाई गई है उसके कारण मवेशियों के लिए चारे की समस्या व किसानों के लिए खेत में पककर खड़ी फसल को काटकर सुरक्षित करने की समस्या खड़ी हो गई है। इस बारे में गत तीन-चार दिन से लगातार उन्हें गौशालाओं से व किसानों से संदश मिल हो रहे है व स्थानीय मीडिया भी इस बारे में जानकारी लेना चाह रहा है।

मंत्री भाया ने कहा कि अधिकांश गौशालाओं व पशुपालकों के पास बहुत थोड़ा चारा बचा है और कुछ स्थानों पर लगभग खत्म भी हो गया है। इसलिए मेविशयों को विशेष रूप से गौधन के लिए चारे की उपलब्धता जल्द की जानी जरूरी है। तालाबंदी में जो छूट दी गई है उसमें मवेशी चारा परिवहन शामिल न होने और कुछ जिलों में रवानगी जिले व पहुंच जिले दोनों की प्रशासनिक अनुमति की बाध्यता से इस समस्या से निपटने में परेशानी आ रही है। मंत्री भाया ने कहा कि राज्य के कई स्थानों पर विशेष रूप से पूरे हाड़ौती संभाग में चूंकि रबी की फसल जल्दी बोयी जाती है। इसलिए वे खेतों में पककर खड़ी हुई है। वर्तमान में तालाबंदी के कारण मजदूरों की उपलब्धता नहीं होने के कारण समस्या बए़ गई है। मानव श्रम से फसल कटाई के लिए कृषि विभाग की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी किय गए हैं, लेिकन उसमें कम्पाइन मशीनों के लिए स्पष्ट नहीं है। इस स्थिति से हाड़ौती क्षेत्र के किसानों की खड़ी फसलें बर्बादी के कगार पर पहुंच जाएंगी। इसलिए जल्द ही इन मशीनों से कटाई व कटी फसल को खेतों में संग्रहीत करने की व्यवस्था व अनुमति जरूरी है।

मंत्री प्रमोद जैन भाया ने मुख्यमंत्री गहलोत से उक्त दोनों समस्याओं पर विचार कर मवेशी चारा परिवहन की अनुमति एवं खेतों में खड़ी फसल को कटाई व संग्रहण के लिए हार्वेस्टर मशीनों को बाहरी राज्यों सीमा से प्रदेश में आने व कार्य करने की अनुमति के लिए आदेश जारी किए जाने की मांग करते हुए जल्द ही यथोचित आदेश जारी करवाने का आग्रह किया है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना