• Hindi News
  • Rajasthan
  • Barmer
  • Barmer News rajasthan news minister we are in the middle of the second and third stages big concern coming from outside

मंत्री: हम दूसरी और तीसरी स्टेज के बीच में, बाहर से आने वाले बड़ी चिंता

Barmer News - 60 मिनट, 1000 से ज्यादा सवाल... 100 के जवाब दिए रघु शर्मा की अपील; सोशल डिस्टेंसिंग ही इसका इलाज है...घर से न निकलें

Mar 27, 2020, 06:56 AM IST
Barmer News - rajasthan news minister we are in the middle of the second and third stages big concern coming from outside
60 मिनट, 1000 से ज्यादा सवाल... 100 के जवाब दिए

रघु शर्मा की अपील; सोशल डिस्टेंसिंग ही इसका इलाज है...घर से न निकलें


आपके सवालमंत्रीजी के जवाब

- इसका पूरा आंकड़ा तो तैयार करके नहीं लाया। लेकिन जहां-जहां लोगों को होम आइसोलेशन और क्वारेन्टाइन में रखा है, उनकी निगरानी के लिए छुट्टी पर भेजे गए होमगार्ड्स, शिक्षक, ग्रामसेवक आदि का पहरा लगाया जाएगा।

काेराेना के डर से 108 एंबुलेंस सेवा को पुलिसवाले थाने में खड़ी नहीं करने दे रहे। कोरोना रोगियों को लाने वाले ड्राइवर कहां गाड़ी ले जाएं?

- यह गंभीर शिकायत है। गृह विभाग के अफसरों काे अादेश देंगे कि एेसा न करेंे। एेसा करने वाले पुलिसवालाें पर सरकार एक्शन लेगी। एंबुलेंस थानों में ही खड़ी रहेगी।

कई इलाकों में लाॅकडाउन के कारण ज्यादा कीमतें वसूली जा रही हैं। इसे लेकर सरकार का क्या कदम उठा रही?

- दुकानदार एक पैसा ज्यादा नहीं ले सकते। कोई लेता है तो तुरंत पुलिस या एसडीएम को फोन करें। हर जिले में कंट्राेल रूम बना है। वहां अाम लाेग शिकायत कर सकते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ धारा 188 में पुलिस को सख्त कार्रवाई के लिए लिखा हुआ है। दूध वितरण और सब्जी बेचने पर कोई पाबंदी नहीं है, पुलिस इन्हें न रोके।

जोधपुर में एक ही ट्रेन के तीन पैसेंजर पाॅजीटिव मिले हैं? क्या पूरी ट्रेन का डिब्बा संक्रमित हो गया, क्या कार्रवाई की गई?

- हां, नई पाॅजिटिव पाई गई महिला ऊपर की बर्थ पर सो रही थी। नीचे की बर्थ पर कोरोना पीड़ित दंपति सो रहा था। महिला अपनी बर्थ से नीचे उतरी होगी और हैंडल पकड़ने से कोरोना हो गया। ट्रेन के कोच की सवारियों को ट्रेस किया जा रहा है।

पूरी सरकार आपकी खातिर अलर्ट मोड पर - पढ़ें राजस्थान पेज


सवाल: क्या प्रदेश में कोरोना काबू में है? अभी किस स्टेज पर आ गया?

दैनिक भास्कर के ‘आपके सवाल-मंत्रीजी के जवाब’ कार्यक्रम में प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने गुरुवार को भास्कर के दिए नंबरों, फेसबुक और ट्विटर पर आए कोरोना महामारी से जुड़े सवालों के बेबाकी से जवाब दिए। कुछ का तो तुरंत समाधान भी कर दिया...वहीं, कई सवाल नोट करके साथ ले गए या पीआरओ को नोट कर उसकी पालना के आदेश दिए।

क्या प्रदेश में कोरोना काबू में है? रोज नए इलाकों से पाॅजिटिव आ रहे हैं? अभी वास्तविक हालात कैसे हैं? क्या कोरोना तीसरे फेज में है?

- बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सिरोही, जालौर, पाली, बाड़मेर समेत कई जिलों की पट्टी बड़ी चिंता का विषय है, जिनके हजारों की संख्या में मारवाड़ी और अन्य मजदूर बाहरी राज्यों से पैदल भागे आ रहे हैं। वे जबरन सीमा में प्रवेश कर रहे हैं। इनसे कम्यूनिटी संक्रमण का खतरा हो सकता है। हालांकि, प्रदेश की सीमा पर प्रवेश करते ही उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है। अभी हम कोरोना के दूसरे और तीसरे फेज के बीच में हैं।

भीलवाड़ा और झंझुनंू जैसी जगहों पर कम्यूनिटी इंफेक्शन का खतरा है। वहां आपने एक साथ लाखों लोगों के सैंपल क्यों नहीं लिए?

- कोरोना के लक्षण सामने आएं, तभी सैंपल लेने का प्रावधान है। बिना लक्षण के सैंपल कैसे लें। फिर भी हमने अकेले भीलवाड़ा जिले में 18.5 लाख लोगों का सर्वे करवा दिया। लक्षण सातवें-आठवें या कई बार कई दिन बाद सामने आते हैं। भीलवाड़ा के 11 हजार संदिग्ध लोगों पर पूरी नजर है। झूंझुनू में स्थिति कंट्रोल में है।

प्रदेशभर में होम आइसोलेशन और क्वारेन्टाइन में कुल कितने लोगों को रखा गया है? क्या लोग इसकी पालना कर रहे हैं?

- इसका पूरा आंकड़ा तो तैयार करके नहीं लाया। लेकिन जहां-जहां लोगों को होम आइसोलेशन और क्वारेन्टाइन में रखा है, उनकी निगरानी के लिए छुट्टी पर भेजे गए होमगार्ड्स, शिक्षक, ग्रामसेवक आदि का पहरा लगाया जाएगा।

X
Barmer News - rajasthan news minister we are in the middle of the second and third stages big concern coming from outside

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना