एक अप्रैल को 3.45 लाख किसानों को 69 करोड़ व 1.50 लाख श्रमिकों को मिलेंगे 25 करोड़ रुपए

Balotra News - नरेगा में मजदूरी 185 रुपए से बढ़ाकर 202 रुपए की केंद्र सरकार ने 21 दिन के घोषित लॉकडाउन के बीच गुरुवार को बड़े ऐलान...

Mar 27, 2020, 06:26 AM IST
Balotra News - rajasthan news on april 1 345 lakh farmers will get 69 crores and 150 lakh laborers will get 25 crores
नरेगा में मजदूरी 185 रुपए से बढ़ाकर 202 रुपए की

केंद्र सरकार ने 21 दिन के घोषित लॉकडाउन के बीच गुरुवार को बड़े ऐलान किए। इससे बाड़मेर के लाखों किसान, गरीब, मजदूर को नकद राशि के साथ ही राशन का सामान भी देगी। एक अप्रैल को बाड़मेर जिले के 3.45 लाख किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपए किश्त के रूप में 69 करोड़ रुपए डाले जाएंगे। उज्जवला योजना के लाभान्वित परिवारों को एक फ्री सिलेंडर, बाड़मेर के करीब 7.50 लाख महिला जनधन खातों में 5 सौ रुपए हर माह के हिसाब तीन माह तक से 1125 करोड़ रुपए डाले जाएंगे। हर गरीब को 7 रुपए किलो राशन हर माह देने का ऐलान किया है। इसके अलावा खाद्य सुरक्षा से जुड़े गरीब परिवारों को अब 27 की जगह 2 रुपए किलो आटा, 3 रुपए किलो चावल भी मिलेगा। राज्य सरकार ने भी मदद का ऐलान किया है,इसके तहत बाड़मेर के 1.50 लाख श्रमिकों को 1000 रुपए मिलेंगे। कोरोना के संकट से जूझ रहे लोगों के लिए यह मदद की ऐतिहासिक घोषणा है। इधर सरकार भामाशाह के सहयोगों से भी गरीब लोगों की मदद कर रही है। झुग्गी-झोपड़ियों व घुमंतु लोगों को खाने के पैकेट, राशन सामग्री भी बांटी जा रही है। इधर, अब तक 32 कोरोना संदिग्ध मरीज सामने आए है। इसमें 25 की रिपोर्ट निगेटिव आई है, जबकि 7 की रिपोर्ट शुक्रवार को आएगी।

दूसरे राज्याें से ट्रकों में बैठकर 163 महिला अाैर युवा पचपदरा पहुंचें, जांच के बाद घरों में रहने को कहा

बालाेतरा | लॉकडाउन की सख्ती केे बावजूद दूसरे राज्याें से ट्रकों में बैठकर 163 महिला अाैर युवा पचपदरा पहुंचे। बाद में इन सभी की स्क्रीनिंग की गई। इन्हें घराें में रहने के निर्देश दिए गए हैं। इस बीच जसाेल अाैर बालाेतरा की फैक्ट्रियाें काे बाहर के मजदूराेें के रहने खाने पीने की व्यवस्था करने के लिए प्रशासन की अाेर से नाेटिस जारी किए गए हैं। सुविधा के अभाव में ये लाेग पैदल ही अपने गांव काे िनकले के लिए बाध्य
हाे रहे हैं।

इस बीच बालोतरा शहर सहित पचपदरा, मंडापुरा व भांडियावास ग्राम पंचायत को सेनेटाइज करवाने का जिम्मा पूर्व चेयरमैन प्रभा सिंघवी, उनके पति उद्यमी किशोर सिंघवी व किशोरसिंह कानोड़ ने लिया। शुक्रवार शाम को बालोतरा शहर में सेनेटाइज करने का काम पचपदरा विधायक मदन प्रजापत शुरु करवाएंगे। सेनेटाइज का काम प्रशासन करवाएगा जबकि इसके लिए केमिकल आदि की व्यवस्था भामाशाह करवाएंगे।

तीन नए सेंपल जोधपुर भेजे : पहले भेजे सभी पांच नेगेटिव

राजकीय नाहटा अस्पताल से गुरुवार को तीन जनों के सेंपल जोधपुर रिपोर्ट जांच के लिए भेजे गए। पीएमओ बलराजसिंह पंवार ने बताया कि पूर्व में अस्पताल से पांच जनों के सेंपल भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। गुरुवार को एतिहात के तौर पर बाहरी राज्याें से आए तीन नए मरीजों के सेंपल जांच के लिए जोधपुर भेजे गए।

श्रमिकों को सुविधा देने के लिए भेजा नोटिस

कोरोना महामारी को लेकर 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के साथ ही औद्योगिक क्षेत्र बालाेतरा, जसोल व बिठूजा की फैक्ट्रियों में कामकाज पूर्णतया: बंद हो गया था। इसके बाद से बाहरी जिलों के लोग फैक्ट्रियां खुलने के इंतजार में यहीं रुके रहे, लेकिन कुछ फैक्ट्रियों में मालिकों के द्वारा खाने-पीने व रहने की संपूर्ण व्यवस्था नहीं करने से दूरदराज के जिलों के लोग भी पलायन करने को मजबूर है। बुधवार को जेठंतरी गांव में समदड़ी तहसीलदार ने बालोतरा फैक्ट्री में कार्यरत बांसवाड़ा निवासी 11 जनों को तहसील ले जाकर खाना-पानी की व्यवस्था की, वहीं निजी साधन से गृह स्थान के लिए रवाना करवाया। इसी तरह बुधवार रात करीब 9 बजे छतरियों का मोर्चा पर करीब एक दर्जन से अधिक श्रमिक अपने गृह जिले बांसवाड़ा के लिए रवाना हो गए, इस दरम्यान यहां पर पुलिस ने इन्हें रोककर पूछताछ के बाद फैक्ट्री भेजा। इस तरह के मामले सामने आने पर एसडीएम रोहित कुमार ने सीईटीपी ट्रस्ट बालोतरा व जसोल को नोटिस भेजकर फैक्ट्री मालिकों को श्रमिकों के रहने, खाने-पीने की व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए।


गुजरात से पहुंचे 20 यात्री, काठाड़ी पर रुकवाकर जांच

आमजन के लिए ये है बड़ी राहत की घोषणा

रमणिया. काठाड़ी चैक पोस्ट पर खड़े यात्री।

बालोतरा . सब्जी मंडी में खरीदारी के लिए पहुंचे लोग।

रमणिया | क्षेत्र के जालोर सीमा के नेशनल हाईवे 325 पर काठाडी चेक पोस्ट पर जालोर की तरफ से आ रही ट्रक को रुकवाया गया। इसमें करीब 20 यात्री सवार थे। उस समय चोकी प्रभारी गोविन्दराम भील ने ट्रक रुकवा कर पूछताछ की। चिकित्सा अधिकारी डॉ.ललित शेखावत व चिकित्सा टीम द्वारा स्क्रीनिंग कर आगे की ओर भेजने की अनुमति दी। ट्रक में सभी सवार पाटोदी एवं बालोतरा पंचायत समिति के निवासी थे जो की मजदूरी के लिए भुज गुजरात गए हुए थे।

उज्जवला योजना के हर गरीब को फ्री सिलेंडर

7.50 लाख महिला जनधन खातों में तीन माह तक हर माह 500 रुपए

7.50 लाख महिला जनधन खातों में तीन माह तक हर माह 500 रुपए

Balotra News - rajasthan news on april 1 345 lakh farmers will get 69 crores and 150 lakh laborers will get 25 crores
X
Balotra News - rajasthan news on april 1 345 lakh farmers will get 69 crores and 150 lakh laborers will get 25 crores
Balotra News - rajasthan news on april 1 345 lakh farmers will get 69 crores and 150 lakh laborers will get 25 crores

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना