ऑनलाइन क्लासेज 1 अप्रैल से, प्राइमरी के लिए ऑनलाइन स्टोरी टेलिंग सेशन

Jaipur News - सीबीएसई ने स्टूडेंट्स व टीचर्स के समय क्वारंटाइन पीरियड को प्रोडक्टिव बनाने के लिए नोटिस जारी किया है। जिसके...

Mar 27, 2020, 08:00 AM IST
Jaipur News - rajasthan news online classes from april 1 online storytelling session for primary

सीबीएसई ने स्टूडेंट्स व टीचर्स के समय क्वारंटाइन पीरियड को प्रोडक्टिव बनाने के लिए नोटिस जारी किया है। जिसके चलते स्कूल को अपने स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन ही सचमुच के स्कूल का माहौल देना है। इसका मकसद यह है कि बच्चों का समय बर्बाद न हो और वो घर बैठे अपनी पढ़ाई पूरी कर सके। नोटिस में यह भी कहा गया है कि इस प्रक्रिया में वर्चुअल फील्ड ट्रिप्स, वर्चुअल ट्रेजर हंट प्रोग्राम जैसी एक्टिविटीज को जोड़ना होगा। वहीं प्राइमरी क्लास के बच्चों के लिए टीचर्स को पोयम, स्टोरीज या सांग्स भेजने होंगे। स्टूडेंट्स की रीडिंग स्किल्स को बेहतर करने के लिए रीडिंग मटीरियल तैयार करने की जरूरत रहेगी। आदेश के बाद जयपुर के स्कूल्स ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं, जिसके चलते टाइम टेबल के अनुसार ही क्लासेज आयोजित होंगी।

कॉन्सेप्चुअल बेसिस स्टडी

डीपीएस स्कूल में 10वी और 12वी की ऑनलाइन क्लासेज शुरू हो चुकी हैं। वहीं बाकी आनॅलाइन क्लासेज 1 अप्रैल से शुरू की जाएंगी। स्कूल के प्रिंसिपल रवि दत्त ने बताया, अभी किताबें नहीं खरीदी जा सकती ऐसे में हमने 10वीं और 12वीं की क्लासेज जूम पर शुरू की हैं। जहां स्कूल के समय पर ही दिन शुरू कर 3 क्लासेज ली जा रही हैं। जिन के पास किताबें नहीं है उन्हें टीचर्स कॉन्सेप्चुअल बेसिस पर पढ़ाएंगे। साथ ही छोटे बच्चों के लिए स्टोरी टेलिंग के सेशंस होंगे।

ऑनलाइन टेस्ट से मूल्यांकन

सुबोध स्कूल के कमांडर ऑफ़ एग्जामिनेशन संजय पराशर ने बताया, जिस तरह प्रोफेशनल्स के लिए वर्क फ्रॉम होम है वैसे ही बच्चे भी स्टडी फ्रॉम होम करेंगे। वर्कशीट के साथ असाइनमेंट्स भी ऑनलाइन होंगे। जिस तरह क्लास में टेस्ट होते हैं वैसे ही यहां भी ऑनलाइन टेस्ट से मार्क्स दिए जाएंगे। वहीं स्कूल पैटर्न पर ही टाईम-टेबल के हिसाब से क्लासेज होंगी। क्लासेज के बीच में 20 मिनट का इंटरवेल होगा।

सीबीएसई एग्जाम पैटर्न
में लाएगा बदलाव


सीबीएसई नए अकेडमिक सेशन से क्लास 9 से 12 के एग्जाम पैटर्न में बदलाव लाने जा रहा है। क्लास 11 और क्लास 12 के एग्जामिनेशन पेपर में अब केस स्टडी पर आधारित सवाल जोड़े जाएंगे। दूसरी ओर, क्लास 9 और 10 के स्टूडेंट्स से 20% ऑब्जेक्टिव और 20% केस स्टडी पर आधारित सवाल पूछे जाएंगे। सीबीएसई अकेडमिक सेशन 2020-21 से क्लास 9 से लेकर क्लास 12 के असेसमेंट और इवेल्यूएशन प्रोसेस में बदलाव करने वाला है। 2020 की केपिसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम की थीम है 'योग्यता आधारित शिक्षा' और इसी के तहत बोर्ड असेसमेंट के साथ इवेल्यूएशन में भी इस सेशन से बदलाव कर रहा है। नए सेशन से 11वीं और 12वीं में भी ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल और मल्टीपल चॉइस सवाल 20% होंगे।

X
Jaipur News - rajasthan news online classes from april 1 online storytelling session for primary

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना