• Hindi News
  • Rajasthan
  • Pali
  • Pali News rajasthan news palivians will get benefit gas cylinder free of 175 lakh ujjwala scheme for three months 13 thousand pensioners will also get benefit

पालीवासियाें काे मिलेगा फायदा, तीन माह तक उज्जवला याेजना के 1.75 लाख काे गैस सिलेंडर फ्री, 13 हजार पेंशनधारकों काे भी लाभ

Pali News - ईपीएफ खाते : 2 लाख का 24 फीसदी योगदान केंद्र उठाएगी संगठित क्षेत्र में काम करने वाले पाली जिले के 15 हजार रुपए...

Mar 27, 2020, 09:10 AM IST

ईपीएफ खाते : 2 लाख का 24 फीसदी योगदान केंद्र उठाएगी

संगठित क्षेत्र में काम करने वाले पाली जिले के 15 हजार रुपए महीना वेतन पाने वाले 2 लाख कर्मचारियों के ईपीएफ खाते में 24 प्रतिशत योगदान केंद्र सरकार स्वयं उठाएगी। यानी एंप्लाइ के साथ-साथ 4 हजार एंप्लायर पर बोझ नहीं पड़ेगा, ऐसा 3 महीने तक रहेगा। वहीं कर्मचारी अपनी पीएफ खाते से एंप्लाइज शेयर का 75 प्रतिशत हिस्सा यानी तीन महीने की सेलरी के बराबर धनराशि एडवांस ले सकेगा जोकि नॉन रिफंडेबल होगी।

उज्जवला योजना : 1.75 लाख

महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की योजना उज्जवला योजना के तहत लगभग 1 लाख, 75 हजार, 697 महिलाओंं काे अगले 3 महीने के लिए 3 गैस सिलेंडर का फायदा मिलेगा।

जनधन खाते (महिला) : 80 हजार

जन धन योजना के तहत बैंक खाता खुलवाने वाली 80 हजार महिलाओं को अगले 3 महीने
के लिए प्रति माह 500 रुपए मिलेंगे।

बुजुर्ग, विधवा महिला पेंशनधारक : 13 हजार

बुजुर्ग, विधवा महिला और दिव्यांग की श्रेणी में आने वाले लगभग 13 हजार लाभपात्रियों को प्रतिमाह 1 हजार रुपए पेंशन का फायदा होगा, यह पेंशन अगले 3 महीने तक दी जाएगी। हालांकि केंद्र सरकार की ओर से पूर्व में इस कैटेगरी के लोगों को 300 रुपए प्रति माह पेंशन दी जाती है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना : 2 लाख

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत बीपीएल श्रेणी में आते जिले के 2 लाख कार्डधारकों को अगले तीन महीने तक 5-5 किलो प्रति व्यक्ति के अनुपात में गेहूं अतिरिक्त मिलेगा जोकि पूरी तरह से मुफ्त होगा। हालांकि कार्ड धारकों को हर महीने 5 किलो गेहूं प्रति व्यक्ति दिया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि : 1 लाख

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत जिले के लगभग 1 लाख किसानों को फायदा होगा, केंद्र सरकार की ओर से 2000 रुपए की पहली किश्त अप्रैल के पहले सप्ताह में किसानों के बैंक खातों में डाली जाएगी। इस योजना के तहत हर किसान को 6000 रुपए सालाना मिलता है।

सेहत कर्मचारी - 600 को फायदा

कोरोना वायरस से लड़ाई में योगदान दे रहे जिले के 600 सेहत कर्मचारियों को भी फायदा होगा, केंद्र सरकार की ओर से सेहत कर्मचारियों के लिए प्रति व्यक्ति 50 लाख रुपए का बीमा घोषित किया है।

भास्कर संवाददाता | पाली

कोरोना वायरस के खौफ के बीच केंद्र सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है। गुरुवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से काेराेना महामारी में लाेगाें के लिए कई घाेषणाएं की है। इससे जिले के लाेगाें काे भी काफी फायदा मिलेगा। केंद्र ने गरीबों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपए का पैकेज घोषित किया है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना