लाॅकडाउन से पेट्राेल-डीजल की बिक्री 3.90 लाख लीटर प्रतिदिन तक घट गई

Alwar News - लाॅकडाउन का असर पेट्राेल अाैर डीजल की बिक्री पर भी पड़ा है। सड़काें पर दाैड़ने वाले वाहनाें की संख्या में अाई...

Mar 27, 2020, 06:42 AM IST
Alwar1 News - rajasthan news petrol diesel sales reduced to 390 lakh liters per day due to lockdown

लाॅकडाउन का असर पेट्राेल अाैर डीजल की बिक्री पर भी पड़ा है। सड़काें पर दाैड़ने वाले वाहनाें की संख्या में अाई कमी से पेट्राेल-डीजल की बिक्री घट गई है। जिले में पहले प्रतिदिन अाैसतन 4 लाख 68 हजार पेट्राेल-डीजल की बिक्री हाेती थी, जाे अब घटकर 78 हजार लीटर रह गई है। इस प्रकार प्रतिदिन पेट्राेल-डीजल की बिक्री में अाैसतन 3 लाख 90 हजार लीटर की कमी अा गई। अाने वाले दिनाें में पेट्राेल-डीजल की बिक्री में अाैर गिरावट हाेने की अाशंका है। केंद्र सरकार की अाेर से किया गया 21 दिन का लाॅकडाउन 14 अप्रैल तक है। सरकार ने पेट्राेल-डीजल काे अावश्यक सेवा में मानते हुए पेट्राेल पंपाें काे लाॅकडाउन से अलग रखा है। पेट्राेल पपाें पर पेट्राेल-डीजल भरवाने के लिए कम लाेग पहुंच रहे हैं।

पुलिस पेट्राेलपंप वालाें काे कर रही है परेशान

जिला पेट्राेलपंप डीलर्स एसाेसिएशन के अध्यक्ष हर्षवर्धन खैरिया का कहना है कि प्रशासन की अाेर से पेट्राेलपंप कर्मचारियाें के पास नहीं बनाए जा रहे हैं। जिले में अाईअाेसी, एचपीसी व बीपीसी के 156 पेट्राेलपंप हैं, लेकिन केवल 3 के ही पास बनाए हैं। पुलिस पेट्राेलपंप कर्मचारियाें काे परेशान कर रही है। पेट्राेलपंप संचालकाें काे बैंक में कैश जमा कराने जाने में भी परेशानी हाे रही है। जब डीलर्स के बैंक अकाउंट में राशि ही नहीं रहेगी ताे वे पेट्राेल-डीजल नहीं खरीद सकेंगे। इससे अाने वाले दिनाें में पेट्राेल-डीजल काे लेकर समस्या हाे सकती है। इन दिनाें बिक्री कम हाेने से अभी पुराना स्टाॅक चल रहा है, जाे जल्दी ही समाप्त हाे सकता है।

शहर में 9 हजार लीटर बिक रहा है पेट्राेल डीजल : शहर में अाईअाेसी, एचपीसी व बीपीसी के 18 पेट्राेलपंप हैं। पहले यहां प्रतिदिन अाैसतन 54 हजार लीटर पेट्राेल-डीजल की बिक्री हाेती थी, जाे अब 9 हजार लीटर ही रह गई। इस प्रकार शहर में पेट्राेल-डीजल की बिक्री में 45 हजार लीटर की कमी अाई है।

सर्राफा बाजार : प्रतिदिन दाे कराेड़ रुपए का व्यवसाय प्रभावित

अलवर | इन दिनों नवरात्र चल रहे हैं, साथ ही लोग शादी-समारोह की तैयारियों में जुटे हुए हैं, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से लॉक डाउन है और दुकानें व शोरूम बंद हैं। इससे सबसे ज्यादा असर सर्राफा बाजार पर है। सर्राफा व्यापार कमेटी के अध्यक्ष सत्यनारायण खंडेलवाल का कहना है कि शहर में प्रतिदिन दाे कराेड़ रुपए का व्यवसाय प्रभावित हो रहा है। अब तक करीब छह कराेड़ रुपए का काराेबार हाे जाता। साड़ी एसाेसिएशन के प्रमुख व्यापारी अनिल बजाज का कहना है कि करीब 200 दुकानदाराें का प्रतिदिन 2 कराेड़ रुपए का काराेबार प्रभावित हाे रहा है। रेडिमेड कपड़ा व्यापार संघ के अध्यक्ष राजकुमार काेरजानी का कहना है कि रेडिमेड कपड़ा बाजार में प्रतिदिन 25 लाख रुपए तथा बिना सिले कपड़ाें का भी करीब इतना ही काराेबार प्रभावित हाे रहा है। त्योहार और शादी के सीजन की बिक्री इस बार लॉकडाउन की भेट चढ़ गई है।

74 शोरूम में 1400 वाहन, 31 तक रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ तो कबाड़ हो जाएंगे

एक नजर में : जिले में पेट्राेल पंपाें की संख्या- 156

जिले में पहले प्रतिदिन अाैसत पेट्राेल-डीजल की ब्रिकी-4,68,000 लीटर

जिले में अब प्रतिदिन अाैसतन पेट्राेल-डीजल की बिक्री- 78000 लीटर

जिले में पेट्राेल-डीजल की खपत में अाई कमी-3 लाख 90 हजार लीटर


जिले के वाहन शोरूमों में फिलहाल बीएस-4 कैटेगिरी के 1400 दुपहिया व चौपहिया वाहन खड़े हुए हैं, जो बिके नहीं हैं। बीएस-4 कैटेगिरी के वाहनों का पंजीयन 31 मार्च तक ही कराया जा सकता है। अगर इस समय में इन वाहनों का पंजीयन नहीं हुआ तो वाहन डीलरों को 13 करोड़ 45 लाख रुपए का नुकसान होगा और वाहनों के कबाड़ होने की आशंका बढ़ जाएगी। सरकार की मानें तो इसके बाद रजिस्ट्रेशन नहीं होगा और ये वाहन सड़क पर नहीं चल पाएंगे। इसके चलते डीलर्स के सामने चुनौती बढ़ गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण के लिए शोरूम बंद हैं। ना तो ग्राहक मिल पा रहे और न ही वाहनों का पंजीयन हो पा रहा। यदि वाहन समय पर बिक जाते हैं तो सरकार व शोरूम डीलर दोनों की ही चिंताएं कम होने की उम्मीद की जा सकती है। जिले के करीब 74 वाहन डीलरों के शोरूम में करीब 76 चौपहिया वाहन और 1350 दुपहिया वाहन खड़े हुए हैं।

अलवर। लाॅकडाउन के दाैरान बंद दुपहिया वाहन शाेरूम।

अलवर. लाॅक डाउन के दौरान वाहन उपयोग में नहीं आने के कारण पेट्रोल की खपत घट गई है। इससे इन दिनाें पेट्राेल पंप सूने नजर आ रहे है।

Alwar1 News - rajasthan news petrol diesel sales reduced to 390 lakh liters per day due to lockdown
X
Alwar1 News - rajasthan news petrol diesel sales reduced to 390 lakh liters per day due to lockdown
Alwar1 News - rajasthan news petrol diesel sales reduced to 390 lakh liters per day due to lockdown

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना