क्रय विक्रय सहकारी समिति तैयार कराएगी जरूरतमंदों के लिए राशन किट

Alwar News - कोरोना वायरस के संकट के समय जरूरतमंदों के लिए राशन किट तैयार कराने का काम क्रय-विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से...

Mar 27, 2020, 06:41 AM IST

कोरोना वायरस के संकट के समय जरूरतमंदों के लिए राशन किट तैयार कराने का काम क्रय-विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से होगा। इन किटों का वितरण संबंधित एसडीओ, डीएसओ, नगर परिषद आयुक्त, विकास अधिकारी व अधिशाषी अधिकारी के सहयोग से होगा। सीएम की वीसी में दिए गए निर्देशों के अनुसार शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्ट्रीट वेंडर्स, दिहाड़ी मजदूरों व जरूरतमंद परिवारों को खाद्य सामग्री के राशन किट व तैयार भोजन के पैकेट निशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। यह कार्य सर्वे के आधार पर होगा। राशन किट में 10 किलो आटा, एक लीटर तेल, एक किलो चीनी, दाल एक किलो, चाय 250 ग्राम, नमक 1 किलो, मिर्च पाउडर 250 ग्राम, हल्दी 100 ग्राम, धनिया 250 ग्राम, जीरा 50 ग्राम और भोजन पैकेट में 8 पूड़ी व 250 ग्राम सब्जी होगी। यह सामान भामाशाहों व एनजीओ के सहयोग से तैयार कराया जाएगा। राशन किट तैयार कराने के लिए उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां को नोडल अधिकारी बनाया गया है और जनरल मैनेजर क्रय-विक्रय सहकारी समिति किट तैयार कराएंगे।

यहां भी तैयार होंगी राशन किट: अलवर में अलवर शहर, अलवर ग्रामीण, बानसूर में बहरोड़, बानसूर व नीमराना, थानागाजी में थानागाजी, खैरथल में किशनगढ़बास, तिजारा, मुंडावर व कोटकासिम, खेरली में कठूमर, रामगढ़, राजगढ़ में राजगढ़ व रैणी, लक्ष्मणगढ़ में लक्ष्मणगढ़ तहसील, नगरपालिका व नगर परिषदों की किट तैयार होंगी। क्रय-विक्रय सहकारी समिति भामाशाहों व एनजीओ की मांग के अनुसार चेक, कैश राशि प्राप्त कर स्थानीय बाजार से सामग्री खरीद कर यह राशन किट तैयार करेंगे, तैयार किट की दर तय करेंगे और संबंधित संस्था को बिल जारी करेंगे। एसडीए स्थानीय स्तर पर हलवाई, कैटर्स से बात कर भोजन पैकेट्स की दर निर्धारित करेंगे। संबंधित भामाशाह, एनजीओ के माध्यम से संबंधित हलवाई, कैटर्स को राशि का भुगतान करा भोजन के पैकेट लेकर सर्वे सूची के अनुसार अपने क्षेत्र में मांग के अनुसार उपलब्ध कराएंगे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना