राहत : उदयपुर में अब तक 38 संदिग्ध मिले, सभी रिपोर्ट निगेटिव

Jhunjhunu News - पुष्कर से इजरायल के 117 पर्यटकों के बाद अब इटली के सैलानी भी अपने देश लाैटेंगे। केंद्र सरकार ने इटली के दूतावास के...

Mar 27, 2020, 08:10 AM IST
Jhunjhunu News - rajasthan news relief 38 suspects found so far in udaipur all reports negative

पुष्कर से इजरायल के 117 पर्यटकों के बाद अब इटली के सैलानी भी अपने देश लाैटेंगे। केंद्र सरकार ने इटली के दूतावास के आग्रह पर पुष्कर में फंसे इटली के नागरिकों काे तीन वाहनों के जरिए दिल्ली पहुंचाने का इंतजाम किया है। काेराेना वायरस से विश्व में फिलहाल सबसे ज्यादा संक्रमित इटली के भारत स्थित दूतावास ने केंद्र सरकार से पुष्कर व ऋषिकेश में फंसे उनके नागरिकों काे स्वदेश पहुंचाने का आग्रह किया था। दिल्ली से विशेष विमान के जरिये इटली के इन नागरिकों काे उनके देश भेजा जाएगा। राज्य के गृह विभाग ने इटली के नागरिकों काे ले जाने वाले वाहनों काे बिना किसी बाधा के पुष्कर से जाने व लाैटने बाबत आदेश जारी किया है। ये वाहन पुष्कर से इटली के पर्यटकाें काे लेकर गुरुवार रात काे रवाना हाे गए।

विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव दामू रवि ने 25 मार्च काे प्रदेश के गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप सहित उत्तराखंड के गृह सचिव नितेश झा काे ई-मेल के जरिये सूचित किया था। विदेश मंत्रालय का कहना है कि इटली दूतावास ने आग्रह किया था कि पुष्कर व ऋषिकेश में उनके नागरिक फंसे हैं, जिन्हें इटली पहुंचना है। इन इटालियन नागरिकों काे दिल्ली पहुंचाने के लिए विदेश मंत्रालय ने दाेनाें राज्याें गृह विभाग काे कहा था, इसके बाद पुष्कर से इनकी वापसी के लिए तीन वाहनों की सूची जारी हुई है। राज्य के गृह विभाग ने गुरुवार काे तीनाें वाहनों के नंबर व सूची जारी अजमेर कलेक्टर सहित एसपी अाैर अलवर व भिवाड़ी के पुलिस अधिकारियाें काे निर्देश दिए कि इटली के नागरिकों काे ले जाने वाले इन वाहनों की पुष्कर से रवानगी अाैर वापसी सुनिश्चित की जाए।

प्रतापगढ़ जिले में अब तक 4.61 लाख लोगों की स्क्रीनिंग, 361 होम क्वारेंटाइन

उदयपुर/ प्रतापगढ़ | कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए जिलेभर में अब तक 4.61 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है, जबकि 361 लोगों को होम क्वारेंटाइन किया गया है। चिकित्सा प्रशासन की ओर से जिले भर में सर्वे कराया जा रहा है। चिकित्सा विभाग द्वारा कोरोना वायरस की जांच के लिए अब तक 26 सैंपल भेजे गए हैं। इनमें से 24 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव तथा दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दूसरी ओर प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है। प्रशासन की ओर से जिले भर में क्वारेंटाइन सेंटर बनाना शुरू कर दिया है। इन सेंटरों में 1500 बेड रहेंगे। इनमें संदिग्ध व्यक्ति 24 घंटे चिकित्सा कर्मियों की देखरेख में रहेंगे। सरकार ने प्रतापगढ़ में 35 नए डॉक्टरों की नियुक्ति की घोषणा की है। ये सोमवार तक डयूटी ज्वॉइन करेंगे। इसके अतिरिक्त जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट के सामने राजीव गांधी आवास योजना में खाली फ्लेट्स में 750 बैड तैयार किए जाएंगे।

इटेलियन नागरिक तीन वाहनों से जाएंगे दिल्ली


इटली के नागरिकों काे तीन वाहनों से पुष्कर से दिल्ली स्थित एयराेसिटी के अलावा हयात व सम्राट हाेटल ले जाया जाएगा। वहां इटालियन नागरिकों काे छाेड़कर अजमेर नंबर के ये तीनाें वाहन वापस लाैटेंगे। गाैरतलब है कि फरवरी व मार्च में पुष्कर में कुल 6,877 विदेश सैलानी अाए थे जिसमें इटली के 256 सैलानी भी शामिल हैं। इनमें से कई लाैट गए, लेकिन लाॅक डाउन के बाद कई पर्यटक अब भी यहां फंसे हुए हैं।

गंगानगर शुगर मिल्स ने बनाया सेनिटाइजर, मुफ्त बांटे जाएंगे

जोधपुर | गंगानगर शुगर मिल्स ने सेनिटाइजर तैयार कर लिया है। अब यह जिला कलेक्टर्स काे दिए जाएंगे, ताकि वे आमजन तक फ्री सप्लाई करवा सकें। दरअसल, बाजार में सेनेटाइजर की किल्लत और कालाबाजारी के चलते सरकार ने शुगर मिल्स से इसे तैयार करवाने का फैसला किया था। इसके लिए औषधि नियंत्रक ने लाइसेंस जारी किया और पांचों मदिरालय जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा अाैर हनुमानगढ़ में इसका प्रोडक्शन शुरू कर दिया गया। चूंकि सरकार ने इसे आवश्यक वस्तु की सूची में शामिल किया है।

जोधपुर : शास्त्री नगर सी-सेक्टर, श्याम नगर व पाल लिंक रोड हाई रिस्क जोन

जोधपुर | शहर में कोरोना संक्रमण के पांच रोगी सामने आने के बाद संबंधित इलाकों को हाई रिस्क जोन घोषित किया गया है। इनमें शास्त्री नगर सी-सेक्टर, पाल लिंक रोड और श्याम नगर शामिल हैं। इन इलाकों के चारों ओर एक किमी के दायरे को हाई रिस्क जोन घोषित किया गया है। इस दायरे में किसी भी वाहन या व्यक्ति का प्रवेश नहीं हो सकेगा।

कलेक्टर के आदेश के तहत इन क्षेत्रों में रहने वाले सभी लोग घरों में ही रहेंगे। ये लोग बगैर अनुमति के घर से बाहर भी नहीं निकल पाएंगे। यदि किसी व्यक्ति को आवश्यक कार्य से बाहर निकलना है तो उसे जिला प्रशासन से विशेष अनुमति लेनी होगी। शास्त्री नगर सेक्टर-सी में रहने वाले एक ही परिवार के 6 लोग तुर्की से लौटे थे। उनमें से एक महिला सहित 3 जने कोरोना पॉजिटिव पाए गए, वहीं इनमें से दो के साथ ट्रेन यात्रा के दौरान संक्रमित हुई श्याम नगर की युवती के संयुक्त परिवार के 16 लाेग सहित करीब 65 जने आइसोलेशन में रखे हुए हैं। इसके अलावा चौहाबो क्षेत्र में गुरुवार काे नया रोगी मिला है। इस क्षेत्र को भी हाई रिस्क जोन घोषित किया गया है।

राजसमंद में 5 संदिग्ध भर्ती, नाथद्वारा में भर्ती 3 संदिग्ध की रिपोर्ट निगेटिव

राजसमंद| अारके अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में गुरुवार काे पांच संदिग्ध राेगी भर्ती किए गए हैं। इनके सेंपल लेकर उदयपुर भेजे गए हैं। बुधवार काे नाथद्वारा में तीन संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट उदयपुर भेजी गई थी, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव अाई है। इसी प्रकार जिलेभर में 1 लाख 7 हजार 807 घराें का सर्वे कर कुल 5 लाख 52 हजार 510 लाेगाें की स्क्रीनिंग की गई, वहीं जिलेभर में अब तक 46657 राेगियाें की जांच की गई है।

(3.)

(2.)

(1.)

अत्यन्त दुःख के साथ सूचित किया जाता है कि हमारे पूजनीय श्रीमान मूल चन्द सैन (जे.डी.ए.) का आकस्मिक स्वर्गवास दिनांक 25.03.2020 को हो गया है तथा देश मे कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन को मध्यनजर रखते हुए दिवगंत आत्मा की शान्ति के लिए पैतृक निवास स्थान चांद भवन, सब्जी मंडी,जोबनेर रोड, फुलेरा पर नियमित खुली बैठक रखी गई है, जो आपके स्वविवेक पर निर्भर है। शोकाकुल:- छीत्तरमल, भगवान सहाय, दुर्गालाल, राजेन्द्र, सोहनलाल, मालीराम, मुकेश कुमार- पुत्र (डीड राईटर), ओमप्रकाश, पवन, अशोक, अनिल, सुमित, विक्रम व समस्त जसाईवाल परिवार। मो. 9414209279, 9828010674.


इजरायल के बाद पुष्कर में फंसे इटली के नागरिक भी अब लाैटेंगे अपने वतन

देशभर में लॉकडाउन के बाद गुजरात व अन्य शहरों में व्यापार और मजदूरी करने गए लोग अपने परिजनों तक पहुंचने के लिए कोई भी रास्ता अपना रहे हैं। संकट की घड़ी और महामारी फैलने के अंदेशे के बीच ये लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तक नहीं कर रहे हैं, वहीं बसों की छातों, ट्रकों और ट्रोलों पर अवैध रूप से यात्रा करने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं। हालांकि प्रशासन ने प्रदेश की सीमाएं सील कर दी हैं, लेकिन अप्रवासी लोग बचते-बचाते जोखिम भरा सफर कर रहे हैं। (1.) नाथद्वारा . लाॅकडाउन के बाद उदयपुर से राजसमंद की ओर जा रहे ट्रेलर में लापरवाही पूर्वक सफर करते हुए लोग। ट्रेलर को पुलिस ने लालबाग चौराहे पर रुकवाया और चिकित्सा टीम ने इन्हें निगरानी में लिया। (2.) ऋषभदेव ( उदयपुर) . बसों में जगह नहीं मिली तो छत पर बैठकर सफर करते अप्रवासी। ( 3.) खेरवाड़ा ( उदयपुर) . अहमदाबाद से ट्रकों में इस तरह घर पहुंच रहे लोग।

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन किया है, लेकिन कुछ लोग घर लौटने के दौरान दूसरों के लिए भी खतरा बने हुए हैं ... ये तस्वीरें बदलनी ही चाहिए

लॉकडाउन में लापरवाही

भास्कर न्यूज | उदयपुर

देश-दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के खौफ के बीच उदयपुर में राहत की खबर यह है कि यहां अब तक मिले 38 संदिग्धों में से सबकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

प्रतापगढ़ के दंपती को छोड़कर उदयपुर शहर और जिले सहित राजसमंद, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर में कोई भी पॉजिटिव नहीं मिला है। महाराष्ट्र, भीलवाड़ा, झुंझुनूं, दिल्ली के अलावा दूसरे प्रभावित देशों से हाल ही 5204 लोग लौटे हैं। इन्हें एहतियात के तौर पर संदिग्ध मानकर होम क्वारेंटाइन किया गया है। अब तक एमबी अस्पताल में 35 संदिग्ध भर्ती किए गए हैं। इनके अलावा प्रतापगढ़ का कोरोना पॉजिटिव दंपती भी है। हालांकि इन पति-प|ी का स्वास्थ्य स्थिर फिलहाल है। उधर, जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग ने जिले में 4160 क्वारेंटाइन बैड्स रिजर्व कर दिए हैं। संभाग मुख्यालय के सभी छह मेडिकल कॉलेज के पास 264 वेंटिलेटर हैं। इनमें से 50 वेंटिलेटर रिजर्व हैं। आरएनटी में सबसे ज्यादा 134, गीतांजलि में 40, अमेरिकन में 25, पेसिफिक भीलों का बेदला में 25, पेसिफिक उमरड़ा में 20 और अनंता मेडिकल कॉलेज में 20 सहित 264 वेंटिलेटर हैं। इतना नहीं, हमारे पास 2249 चिकित्सक, 5748 नर्सिंग स्टाफ, 7383 बैड्स की सुविधा है। संक्रमण पर नियंत्रण और संदिग्धों के इलाज में जुटे विशेषज्ञ डॉक्टरों का कहना है कि लॉक डाउन में सभी लोग अपने-अपने घरों में रहेंगे, तभी संक्रमण की चेन तोड़ी जा सकती है।

 तीये की बैठक 

Jhunjhunu News - rajasthan news relief 38 suspects found so far in udaipur all reports negative
Jhunjhunu News - rajasthan news relief 38 suspects found so far in udaipur all reports negative
Jhunjhunu News - rajasthan news relief 38 suspects found so far in udaipur all reports negative
X
Jhunjhunu News - rajasthan news relief 38 suspects found so far in udaipur all reports negative
Jhunjhunu News - rajasthan news relief 38 suspects found so far in udaipur all reports negative
Jhunjhunu News - rajasthan news relief 38 suspects found so far in udaipur all reports negative
Jhunjhunu News - rajasthan news relief 38 suspects found so far in udaipur all reports negative

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना