सजगता व सावधानी के बीच आई राहत; सभी छह संदिग्ध मरीजों के सैंपल िनगेटिव, 4 और भर्ती किए

Shriganganagar News - हिदायत: विदेशियों की सूचना 0154-2445071 व 0154-2440988 पर दें जिला अस्तपाल में काेराेना के संदिग्ध चार राेगी गुरुवार काे...

Mar 27, 2020, 09:56 AM IST
Sriganganagar News - rajasthan news relief between alertness and caution sample negative of all six suspected patients 4 more admitted
हिदायत: विदेशियों की सूचना 0154-2445071 व 0154-2440988 पर दें

जिला अस्तपाल में काेराेना के संदिग्ध चार राेगी गुरुवार काे भर्ती किए गए हैं। इनमें से तीन स्क्रीनिंग में तीन संदिग्ध पाए गए। अाइसाेलेशन वार्ड में भर्ती किए चार मरीजों में से एक थाइलैंड से लौटा है। तीन अन्य रोगियों को मेडिकल ओपीडी में लक्षणों के आधार पर चिह्नित कर स्क्रीनिंग की गई है। ये तीनों संदिग्ध रोगी दो सप्ताह की अवधि में बाहरी राज्यों से लौटे हैं। तीनों जुकाम, खांसी व बुखार होने पर अस्पताल में चेकअप करवाने आए थे। इन चारों के स्वाब के सैंपल लिए गए हैं। जिसे जांच के लिए मेडिकल काॅलेज बीकानेर की माइक्रो बॉयोलोजी लैब को भेजा जाएगा।

जिले के 22 लोगों को अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण का संदिग्ध मानते हुए सैंपल लिए गए है। इसमें से 18 रोगियों के सैंपलों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। चार रोगियों की रिपोर्ट शुक्रवार को आएगी। इस बीच जिला अस्पताल में एहतियात के ताैर तैयारियों पर जाेर दिया जा रहा है। जिला अस्पताल में सफाई कर्मियों व गार्डों की संख्या बढ़ाई जाएगी। कोरोना वायरस संक्रमण के संदिग्ध मरीजों को चिह्नित करने व भर्ती के लिए आइसोलेशन वार्डों में एंट्री अब मेडिकल काॅलेज साइड की अाेर से ही हाेगी। बुधवार को भर्ती 6 संदिग्ध रोगियों की सैंपल रिपोर्ट मिल गई है, जो नेगेटिव आई है।

अस्पताल के तीनों ब्लॉकों में सफाई के लिए वर्तमान में 28 कर्मचारियों की ड्यूटी है। सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए 46 कर्मचारी चाहिए। सफाई कर्मियों की संख्या में 18 का इजाफा किया जाएगा। गुरुवार को जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ. केएस कामरा ने जिला कलेक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते से बैठक कर अस्पताल में सफाई कर्मियों व गार्डों की संख्या बढ़ाने पर चर्चा की।

शहर में रात 9 बजे बारिश, तेज हवाएं चलने से ठंड सा अहसास

श्रीगंगानगर। पश्चिमी विक्षाेभ के कारण क्षेत्र में गुरुवार काे दिनभर बादलवाही रही तथा ठंडी हवाएं चलती रही। अधिकतम तापमान भी गत दिवस से एक डिग्री गिरकर 27.6 डिग्री अा गया। इसके बाद रात को बारिश भी हुई। बारिश के बाद तेज हवाएं चलने से ठंड सा अहसास हुआ। माैसम वैज्ञानिकाें ने अागामी 24 घंटाें में अासमान में घने काले बादल छाए रहने के साथ ही अलग-अलग स्थानाें पर बरसात के साथ अाेलावृष्टि हाेने की अाशंका व्यक्त की है।

माैसम वैज्ञानिकाें ने बताया कि पश्चिमी विक्षाेभ के कारण हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू व नागाैर जिलाें में बरसाती सिस्टम बना हुअा है। जाे अागामी दाे दिन तक सक्रिय रहने की संभावना है। इससे 20 से 30 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। अलग अलग स्थानाें पर बरसात के साथ अाेलावृष्टि हाे सकती है। गुरुवार सुबह से देर शाम तक बादल छाए रहे तथा ठंडी हवाएं चलती रही। इससे माैसम ठंडा रहा। खराब माैसम के चलते किसानाें काे भी अब बरसात व अाेलावृष्टि से फसलाें में खराबे की चिंता सता रही है। माैसम विभाग के अनुसार गुरुवार काे अधिकतम तापमान 27.6 व न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

पुलिस से मदद चाहिए तो 94140-95493, 9414030612 पर बताएं

जिला पुलिस ने चेतावनी जारी की है कि काेराेना महामारी से बचाव के लिए साेशल मीडिया पर गलत मैसेज अाैर लिंक वायरल हाे रहे हैं जिससे अाम नागरिक ठगी का शिकार हाे सकते हैं। एसपी हेमंत शर्मा ने नागरिकाें से अपील की है कि काेराेना महामारी से बचाव के नाम पर साेशल मीडिया पर जारी संदेशाें काे ध्यान से सुने अाैर समझने का प्रयास करें। इस संकट के दाैर में कई ठग साइबर हमला कर लाेगाें काे ठगी का शिकार बना रहे हैं। इसलिए अनजान लिंक न खाेलें अाैर सरकार की अाेर से जारी अधीकृत संदेश काे ही सही मानें। एसपी ने कहा है कि किसी संस्था, व्यापारी, बैंककर्मी, मेडिकल स्टाफ, मीडिया या अन्य अावश्यक सेवा से जुड़े व्यक्ति काे अपने वाहन या स्वयं के अावागमन में परेशानी अा रही हाे ताे अारपीएस राहुल यादव से उनके माेबाइल नंबर 9414095493 व अारपीएस विक्की नागपाल के माेबाइल नंबर 9414030612 पर मदद मांग सकते हैं। हाेस्टल, पीजी या परिवार में फंसे बच्चाें, छात्राें काे मदद चाहिए ताे वे पुलिस नियंत्रण कक्ष के टेलीफाेन नंबर 01542443055 अथवा माेबाइल फाेन नंबर 9530434097 पर बात कर सकते हैं।


देशबंदी का असर; 14 तक टली नहरबंदी, 1 अप्रैल से 5 हजार क्यू. पानी

हनुमानगढ़। काेराेना वायरस का संक्रमण राेकने के लिए देश लाॅकडाउन है। पंजाब सरकार ने पूरे राज्य में कर्फ्यू लगा रखा है। एेसे में पंजाब ने 14 अप्रैल तक इंदिरा गांधी नहर परियाेजना में 26 मार्च से शुरू हाेने वाली बंदी टाल दी है। इस संबंध में जल संसाधन विभाग चंडीगढ़ के चीफ इंजीनियर ने उत्तर जाेन हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता काे पत्र लिखकर पत्र लिखकर जानकारी दी है। एेसे में 31 मार्च तक आईजीएनपी में 11 हजार 900 क्यूसेक पानी मिलता रहेगा। एक अप्रैल से 5 हजार क्यूसेक पानी मिलेगा। 21 अप्रैल से खरीफ सीजन के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा नया रेगुलेशन जारी किया जाएगा। पंजाब में कर्फ्यू लागू हाेने के कारण दैनिक भास्कर ने 24 मार्च काे ही समाचार प्रकाशित कर कर बता दिया था कि अाईजीएनपी की बंदी टाली जा सकती है। गुरुवार काे पंजाब सरकार ने बंदी टालने के अादेश जारी कर दिए। इंदिरा गांधी नहर परियाेजना की रिलाइनिंग के लिए इतिहास में पहली बार 70 दिन की बंदी प्रस्तावित थी। इस अवधि में 40 दिन में पंजाब क्षेत्र में रिलाइनिंग का कार्य करवाया जाना था। 2 मई से 2 जून तक राजस्थान क्षेत्र में कार्य हाेना है। पंजाब क्षेत्र में इंदिरा गांधी नहर परियाेजना की रिलाइनिंग काफी डैमेज है। इस कारण नहर में क्षमता से काफी कम पानी चलता है। पंजाब में कार्य के लिए राजस्थान सरकार ने करीब तीन वर्ष पहले पंजाब काे बजट उपलब्ध करवा दिया था। टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हाेने के कारण िपछले दाे सालाें में कुछ भी कार्य नहीं हुअा। इस बार पंजाब ने टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली थी। काम पूरा करवाने के लिए 40 दिन का समय मांगा था।

कार्रवाई: मास्क मांगने पर मारपीट, आरोपी यूडीसी निलंबित

रायसिंहनगर| विद्युत निगम के सहायक अभियंता कार्यालय में कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क व सेनेटाइजर मांगने पर एक कर्मचारी पर लाठी से वार कर मारपीट करने के आरोपी यूडीसी को विभाग ने निलंबित कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को तकनीकी सहायक हरीश कुमार ने जब प्रभारी लिपिक (यूडीसी) रामदेव से मास्क मांगा तो उसने गुस्से में सरेआम हरीश पर लाठी से वार कर दिया। मामले का वीडियो भी वायरल हुअा। बाद में शिकायत मिलने पर निगम के एसई ने रामदेव को निलंबित कर गजसिंहपुर सहायक अभियंता कार्यालय में उपस्थिति के अादेश दिए।

सख्ती: पंजाब से राज्य सीमा में बिना अनुमति के प्रवेश बंद

पंजाब में कर्फ्यू लगाया जा चुका है। वहीं राजस्थान समेत पूरे भारत में कर्फ्यू जैसा ही लाॅक डाउन है। इस कारण हाकमाबाद गांव के पास पंजाब राज्य सीमा के मार्ग काे गुरुवार काे लालगढ़ जाटान पुलिस ने पूरी तरह बंद करवा दिया। इस दाैरान एसएचअाे कश्यपसिंह, सरपंच विकास यादव, गांव के राजेश यादव, श्रवण गाेदारा, राकेश गाेदारा, राजेंद्र नायक व पुलिस का जाब्ता माैजूद था।

सूचना: पीटीईटी के लिए अावेदन अब 15 अप्रैल तक

पीटीईटी के आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल तक बढ़ा दी है। जिला समन्वयक डॉ. हरतेजसिंह कलसी ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर लॉक डाउन के मद्देनजर अंतिम तिथि 27 मार्च से बढ़ाकर 15 अप्रैल की गई है। डाॅ. कलसी ने आवेदकों से अपील की है कि वे घर पर बैठकर ही आवेदन करें। सरकारी एडवाइजरी का पालन करते हुए घरों से बाहर नहीं निकले। उन्होंने बताया कि इसके लिए पीटीईटी की अधिकृत वेबसाइट पर समय-समय पर सूचनाएं अपलोड कर दी जाएंगी।

ऐसी सजा गलत है

भास्कर अपील: नवरात्र शक्ति की आराधना का पर्व चल रहा है। आइए, हम सब कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन तोड़ने को लड़ रहीं इन देवीस्वरूप महिलाओं का आभार जताएं।

14 तक यूं ही रखिए सोशल डिस्टेंसिंग }कोरोना लक्षण वाले 22 के लिए सैंपल, 18 निगेटिव

धन्य हैं ये बेटियां...मां का निधन, लॉकडाउन के चलते वीडियो कॉलिंग से किए अंतिम दर्शन

होलसेल भंडार ने राशन की होम डिलीवरी शुरू की

नागरिकों को घर बैठे खाद्य सामग्री मिलती रहे, इसके लिए उपभोक्ता होलसेल भंडार की मोबाइल वैन को रवाना किया गया है। यह वैन शहर के विभिन्न वार्डों व गलियों में घूमकर घर के आगे खड़ी रहकर आवश्यक सामान देगी। वाहन से, लाउडस्पीकर से आवाज लगाई जाएगी। अगले एक दो दिनों में ऐसी 5-6 और मोबाइल वैन रवाना की जाएगी । अगर जरूरत महसूस हुई तो प्रत्येक वार्ड में मोबाइल वैन जाएगी।

किसानों को राहत }पंजाब सीमा पर कंबाइल चालक का होगा स्वास्थ्य परीक्षण, स्वस्थ होने पर प्रवेश

कोरोना ब्रीफ

तस्वीर सूरतगढ़ क्षेत्र की है। जहां काफी समझाइश के बाहर भी बेवजह लोग बाहर घूमने को निकले रहे थे। पुलिस ने पहले समझा कि घर से बाहर न निकले, नहीं माने तो इस तरह की सख्त कार्रवाई करनी पड़ी।

परेशानी यह भी..स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोम रूम में पूछ रहे लाेग,बाहर से अाए हैं क्या करें,अस्पताल कब खुलेगा अाैर किससे परामर्श लें :स्वास्थ्य विभाग का सीएमएचओ कार्यालय में पूछताछ कक्ष काे कंट्रोल रूम का रूप दिया हुअा है। यहां महिला अायुष चिकित्सक कंट्राेल रूम पर सेवाएं दे रही हैं। प्रभारी डाॅ मुकेश मेहता ने बताया कि हमारे पास अधिकतर काॅल विदेश अथवा दूसरे शहर से लाैटकर अा रहे लाेगाें की सूचना देने काे अा रहे हैं। इसके अलावा चिकित्सकीय परामर्श, अस्पताल खुलने का समय, उपचार के लिए परामर्श अादि के बारे में पूछताछ के लिए फाेन काॅल अा रहे हैं।

जिला कलेक्टर नकाते के अनुसार जिले में बाहरी देशों से नागरिक आए हैं या फिर उन्होंने सूचना छिपा रखी है, जो स्वयं के लिए, परिवार व समाज के लिए खतरा है। जो नागरिक ट्रेक नही हुए है, उनकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम नंबर 0154-2445071 व जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम नंबर 0154-2440988 पर जानकारी दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि किसी भी नागरिक में कोरोना के लक्षण है, तो अपने क्षेत्रा के बीसीएमओ या नियंत्रण कक्ष को सूचित किया जाना चाहिए। मुख्यालय पर रोजाना दोपहर 12 से सायं 4 बजे तक नमूने लिए जाते हैं।

सावधानी: िचन्हित 5 वार्डों के मरीज दूसरे वार्डों में किए शिफ्ट

संक्रमण के संदिग्ध मरीज ज्यादा संख्या में आने के दृष्टि जिला अस्पताल परिसर में पांच वार्ड चिन्हित किए हैं। इस नई व्यवस्था में मेल सर्जिकल वार्ड, फीमेल सर्जिकल वार्ड, बर्न वार्ड, वृद्धजन वार्ड व नेत्र रोग वार्ड को चिन्हित किया है। इन्हें खाली करवा लिया गया है। इन वार्डों में भर्ती मरीजों को मेल सर्जिकल वार्ड से आर्थो वार्ड, फीमेल सर्जिकल वार्ड से मेडिकल वार्ड, बर्न वार्ड से कॉटेज वार्ड, वृद्धजन वार्ड से मेडिकल वार्ड में शिफ्ट किया गया है। भविष्य में भी ये ही व्यवस्था रहेगी। इन वार्डों को मिलाकर बनाए आइसोलेशन जोन की एंट्री मेडिकल कॉलेज साइट की तरफ से होगी।

फोटो पदमपुर रोड स्थित कल्याण भूमि का है। पुरानी आबादी में पुराने डीटीओ कार्यालय के पास बुजुर्ग महिला बख्शीशकौर का निधन हो गया। बेटियां बठिंडा में ब्याही हैं। लॉकडाउन के चलते वे यहां आ नहीं सकती थीं। इसलिए उन्होंने मोबाइल पर वीडियो कॉलिंग के जरिए ही मां के अंतिम दर्शन किए और उसके अंतिम संस्कार में शामिल हुईं। संस्कार में भी पांच लोग शामिल हुए और 3-3 फीट की दूरी रखते हुए अंतिम अरदास की।

श्रीगंगानगर। जिले में फसल कटाई के लिए बाहर से कंबाइनों को आने की छूट मिलेगी। धारा 144 के तहत पाबंदी के दौरान अगले दिनों में नागरिकों को ऑन लाइन राशन सामग्री भी बुक करवाने की सुविधा मिलेगी। जिला कलेक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते के अनुसार पंजाब क्षेत्र से आने वाली कंबाइनों को पास के लिए संबंधित एसडीएम को अधिकृत किया जा रहा है। कंबाइन संचालको, किसान संगठनों या किसानों के द्वारा उपनिदेशक कृषि के माध्यम से जो सूची दी जाती है, उसे अनुमति प्रदान की जाएगी। नकाते ने बताया कि अनुमति की सूची के साथ कंबाइन के नंबर, चालक का नाम, पता, मोबाइल नंबर, निवास स्थान , वर्तमान में कहां से आ रहा है तथा कब से कितने दिन के लिए स्वीकृति चाहिए की जानकारी देनी होगी। पंजाब से आने वाली कंबाइन के चालकों का राजस्थान पंजाब की सीमा पर स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। स्वस्थ चालक होने पर ही अनुमति दी जाएगी। खेतों में मशीन चलाते समय एक-दो नागरिक ही रहे तथा राज्य सरकार द्वारा जारी सुरक्षा उपायों की भली प्रकार से पालना करनी हागी।

फसलों के कीटनाशी, पशुचारा व पशु पक्षी फीड की आपूर्ति बनी रहे, इसके लिए हर तहसील पर प्रतिदिन दो दुकानें रोटेशन के अनुसार खोलने की अनुमति दी जाएगी। जिला कलेक्टर नकाते ने बताया कि जिले में आटा मिल, दाल तथा सरसो आॅयल मिल संचालित है । इन मिलों के लिए कच्चा माल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। वर्तमान में 40 लाख क्विंटल गेहूं का स्टाॅक है। शुगर मिल में भी चीनी का पर्याप्त स्टाॅक है। किसी प्रकार से खाद्य सामग्री की कमी नही है। थोक व्यापारी व रिटेल व्यापारियों ने अपनी अपनी दरे़ प्रशासन को उपलब्ध करवा दी है। जिले में दालों के लिए जिला कलेक्टर ने चूरू व झुंझुनूं जिला कलेक्टर से बात कर कई गाडिय़ां दाल की रवाना करवा दी हैं। जिला कलेक्टर ने किराना के थोक एवं रिटेल विक्रेताओं की बैठक लेकर सही दाम पर खाद्य वस्तुएं बेचने के निर्देश दिए है। ज्यादा मूल्य वसूलने पर दुकान 21 दिनों के लिए सीज कर दी जाएगी।

Sriganganagar News - rajasthan news relief between alertness and caution sample negative of all six suspected patients 4 more admitted
Sriganganagar News - rajasthan news relief between alertness and caution sample negative of all six suspected patients 4 more admitted
X
Sriganganagar News - rajasthan news relief between alertness and caution sample negative of all six suspected patients 4 more admitted
Sriganganagar News - rajasthan news relief between alertness and caution sample negative of all six suspected patients 4 more admitted
Sriganganagar News - rajasthan news relief between alertness and caution sample negative of all six suspected patients 4 more admitted

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना