सरपंच 50 हजार, सदस्य 75 हजार व जिप सदस्य डेढ़ लाख खर्च कर सकेंगे

Jaipur News - राज्य निर्वाचन अायाेग ने तय की विभिन्न पदाें के लिए चुनाव खर्च की सीमा काैन कितने वाहनाें का करेगा इस्तेमाल,...

Dec 04, 2019, 09:55 AM IST
राज्य निर्वाचन अायाेग ने तय की विभिन्न पदाें के लिए चुनाव खर्च की सीमा

काैन कितने वाहनाें का करेगा इस्तेमाल, जारी हुअा अादेश

पॉलिटिकल रिपोर्टर | जयपुर

पंचायत चुनाव लड़ने के लिए सरपंच 50 हजार, पंचायत समिति सदस्य 75 हजार अाैर जिला परिषद सदस्य डेढ़ लाख खर्च कर सकेंगे। राज्य निर्वाचन अायाेग की अाेर से प्रत्याशियाें के खर्च की सीमा तय कर दी गई है। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। आयोग ने वाहन, ध्वनि विस्तारकों के उपयोग, कट आउट, होर्डिंग, बैनर और पोस्टरों के उपयोग को लेकर भी गाइड लाइन जारी किया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित की ओर से जारी अादेश के अनुसार जिला परिषद सदस्य के चुनाव में उम्मीदवार अधिकतम 3, पंचायत समिति सदस्य के चुनाव में अधिकतम 2 और सरपंच के चुनाव में अधिकतम एक वाहन का उपयोग किया जा सकेगा। प्रत्याशी को वाहन संख्या, उसका प्रकार, वाहन चालक के नाम-पते की लिखित सूचना रिटर्निंग अधिकारी और सरपंच के मामले में उपखंड अधिकारी को कम से कम 24 घंटे पहले देनी होगी। किसी भी निर्वाचन में बताए गए वाहनों सहित 3 से अधिक वाहनों की रैली या काफिला नहीं निकाला जाएगा। मतदान समाप्ति के लिए निर्धारित समय के 48 घंटे पूर्व की अवधि में ऐसी रैली या काफिला निकाला जाना पूर्णतया निषिद्ध रहेगा। प्रत्याशी चुनाव कार्यालय पर लाउड स्पीकर का उपयोग नहीं कर सकेगा। मतदान समाप्ति से पूर्व 48 घंटे की अवधि में लाउड स्पीकर के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। अस्तपाल, स्कूल एवं धार्मिक स्थल से 100 मीटर की परिधि में लाउड स्पीकर के उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही सुबह 6 से रात 10 बजे तक लाउड स्पीकर के उपयोग की लिखित अनुमति जिला मजिस्ट्रेट या उपखंड मजिस्ट्रेट या अन्य सक्षम अधिकारी से लेनी होगी। इसमें स्पष्ट अंकित करना होगा कि लाउड स्पीकर का उपयोग कब, किस प्रकार और किस स्थान पर किया जाएगा। कट आउट, होर्डिंग, पोस्टर और बैनर सार्वजनिक स्थल पर लगाए जाते हैं तो संबंधित प्राधिकारी या इस निमित प्राधिकृत सक्षम अधिकारी की लिखित अनुमति लेनी होगी। किसी भी मतदान बूथ के भवन के 200 मीटर परिधि क्षेत्र में कट आउट, होर्डिंग, पोस्टर या बैनर नहीं लगाए जा सकेंगे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना