सर्वार्थ सिद्धि, राज व रवि याेग में अाज मनेगी गणगाैर

Alwar News - 27 मार्च काे चैत्र शुक्ल तृतीया में गणगाैर का पर्व मनाया जाएगा। इस बार गणगाैर पर सर्वार्थ सिद्धि, राज व रवि याेग बन...

Mar 27, 2020, 06:40 AM IST
Alwar News - rajasthan news sarvartha siddhi raj and ravi will worship god

27 मार्च काे चैत्र शुक्ल तृतीया में गणगाैर का पर्व मनाया जाएगा। इस बार गणगाैर पर सर्वार्थ सिद्धि, राज व रवि याेग बन रहा है। लाॅकडाउन के चलते इस बार महल चाैक स्थित जनानी ड्योढ़ी से गणगाैर की सवारी नहीं निकलेगी।

गणगाैर विसर्जन काे लेकर महिलाएं चिंतित हैं। गणगाैर से एक दिन पहले मनाया जाने वाला सिंजारा भी फीका रहा है। जिन लड़कियाें की मंगनी या शादी हुई है, उनमें से कुछ एक काे छाेड़कर अधिकांश के यहां ससुराल से अाने वाला सिंजारा इस बार नहीं अा सका। अधिकांश महिलाएं व लड़की गणगाैर का बिंदाेरा भी नहीं निकाल सकी।

मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए लड़कियां व अखंड साैभाग्य के लिए महिलाएं गणगाैर की पूजा करेंगी। गणगाैर पूजा में शिव के रूप में ईसर अाैर पार्वती के रूप में गाैरा की पूजा करेंगी। कई महिलाअाें द्वारा गणगाैर का उजन भी किया जाएगा। उपहार में साड़ी, मिठाई, श्रृंगार की सामग्री व दक्षिणा दी जाएगी। शाम काे गणगाैर काे पानी पिलाने के बाद विसर्जित की जाएगी। इसी के साथ 10 मार्च से चल रही गणगाैर पूजा संपन्न हाेगी। पूर्व राजपरिवार के निजी सचिव नरेंद्र सिंह ने बताया कि काेराेना के संक्रमण से बचाव के लिए 27 मार्च काे गणगाैर की सवारी नहीं निकाली जाएगी। महाराजा विनयसिंह के समय से हर साल गणगाैर की सवारी निकाली जाती रही है।

गणगाैर पर बन रहे हैं ये याेग

पं. यज्ञदत्त शर्मा ने बताया कि गणगाैर पर सुबह 6.27 से 10.9 बजे तक सर्वार्थ सिद्धि, सुबह 10.10 से रात 10.13 बजे तक राजयाेग व सुबह 10.9 से संपूर्ण दिनरात रवि याेग है।

इस बार महिलाएं घर पर ही करें गणगाैर विसर्जन


लाॅकडाउन के कारण इस बार महिलाअाें के लिए गणगाैर विसर्जन की समस्या रहेगी। तालाब, सागर, कुए, बावड़ी व नदी में गणगाैर विसर्जित की जाती है। इस बार घर पर टब व बाल्टी में पानी भरकर गणगाैर विसर्जन कर सकती हैं जिससे घर से बाहर जाने वाली परेशानी व काेराेना वायरस संक्रमण से बचाव हाे सके।

घर पर ही रचाई मेहंदी : ब्यूटी पार्लर बंद हाेने से गणगाैर पर इस बार महिलाएं अाैर लड़कियां शृंगार कराने व मेहंदी रचवाने के लिए नहीं जा सकी। इन्हाेंने घर पर ही मेहंदी रचाई।

धर्म-समाज**

मिट्टी के गणगाैर बेचती महिलाएं।

X
Alwar News - rajasthan news sarvartha siddhi raj and ravi will worship god

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना