दुकानदारों ने बनाई डिस्टेंस, बेवजह घूमने वालों पर पुलिस की सख्ती, जरूरतमंदों को बांटी खाद्य सामग्री

Zila News News - कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार द्वारा किए गए लॉकडाउन का असर गुरुवार को भी नजर आया। नगर में सोशल...

Mar 27, 2020, 07:46 AM IST
Itawah News - rajasthan news shopkeepers created distance police crackdown on needless visitors distributed food items to the needy

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार द्वारा किए गए लॉकडाउन का असर गुरुवार को भी नजर आया। नगर में सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए कई दुकानदारों ने दुकानों के आगे गोले बनाकर लोगों से दूरी बनाकर खरीददारी करने के लिए प्रेरित किया।

नगर पालिका में दुकानदारों को आवश्यक वस्तुओं की बिक्री के लिए पास जारी करने के दौरान भी सोशल डिस्टेंस के लिए गोले बनाकर पास जारी किए। नगर के सभी चौराहों पर पुलिस के जवान तैनात नजर आए। जो भी लोग बिना वजह पैदल व वाहनों से नगर में घूम रहे थे, उनको रोककर उनसे पूछताछ की व बिना वजह बाजार में निकले लोगों पर सख्ती बरतते हुए वापस अपने घर भेजा। नगर में दोपहर 12 से 4 बजे तक किराना, दूध, सब्जी आदि आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली। वहीं सब्जीमंडी में लोगों ने जाकर आवश्यक सब्जियों अाैर बाजार में किराने की वस्तुओं की खरीददारी की। एसडीएम रामावतार मीणा, डीएसपी सुरेंद्र शर्मा, बीडीओ गोपाललाल मीणा, ईओ जितेंद्र सिंह, थानाधिकारी मुकेश मीणा लगातार क्षेत्र में व्यवस्थाओ का जायजा लेते रहे। लोगों से कोरोना संक्रमण से बचने के लिए घरों पर ही रहने के लिए अपील करते रहे। पुलिस ने नगर में निर्धन व फुटफाथ पर रहने वालाें काे दूध के पाउच व खाने के पैकेट वितरित किए।

भामाशाहाें से अपील

नगर पालिका की ओर से गुरुवार को नगर में जरूरतमंद लोगों को भोजन पैकैट अाैर खाद्य सामग्री के किट दिए गए। ईओ जितेंद्र पारस ने बताया कि नगर पालिका में कंट्रोल रूम स्थापित किया है, जो 24 घंटे प्रभावी रहेगा। जिसके नंबर 07458225067 हैं। जिस पर कोई भी व्यक्ति किसी भी परेशानी को लेकर अवगत करवा सकता है। ईओ पारस ने नगर के भामाशाहों से अपील की है कि यह समय आपदा का है। इसमें सभी लोग आगे आकर सहयोग करें। इसी तरह व्यापार संघ ने भी लोगों को भोजन की सामग्री वितरित की।

मास्क का किया वितरण

मंडाना. कस्बे में गुरुवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए मुख्य चौराहा पर ग्रामीणों को पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष कांग्रेस राजेन्द्र गुप्ता व देहात जिला महासचिव कांग्रेस ऐजाज अहमद ने मास्क वितरित किए। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव की जानकारी देकर लोगों से घरों पर ही रहने की अपील की।

लॉकडाउन पर कनवास उपखंड कार्यालय में चर्चा

कनवास. उपखंड कार्यालय में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर गुरुवार को बैठक हुई। इसमें तहसीलदार सुरेंद्र प्रकाश शर्मा, नायब तहसीलदार सुरेंद्र कुमार शर्मा, सांगोद वृत्ताधिकारी रामेश्वर परिहार, कनवास थानाधिकारी विष्णुसिंह, देवली थानाधिकारी जगदीश राय, कनवास तहसील के समस्त पटवारी उपस्थित थे। तहसीलदार शर्मा ने बताया कि जो भी दुकानदार ज्यादा दाम लेकर सामान बेच रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई करें। गरीब दिहाड़ी मजदूर व असहाय परिवार को खाने का सामान उपलब्ध करवाना हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। कस्बे व छोटे गांव में इकट्ठे हो रहे लोगों को पाबंद कर कार्रवाई करें।

नहीं कर रहे लॉकडाउन की पालना

कसार. कस्बे में लाॅकडाउन के चलते बाजाराें में बेवजह घूम रहे लाेगाें काे पुलिस ने घर भेज दिया। कई लोगों से पुलिस ने हाथ जोड़कर घर पर ही रहने का अाग्रह किया। वहीं दूसरी ओर आलनिया पंचायत में लॉकडाउन के बाद भी कई व्यापारी दुकानें खोल रहे हैं। ग्रामीण भी बिना मास्क लगाए इधर उधर घूम रहे है। भास्कर की ओर से पुलिस को सूचना देने के बाद भी यहां कोई सख्ती नहीं दिखाई गई। वहीं केबल नगर में लॉकडाउन का असर नजर नहीं आ रहा है। लोग घरों से बाहर बैठे रहते हैं। वहीं कुछ दुकानदार अधिक दाम पर सामग्री बेच रहे हैं।

खाने के पैकेट बांटे

कैथून. पुलिस ने गरीब- बेसहारा और जरुरतमंद लोगों को भोजन उपलब्ध करवाने के लिए महेश एडिबल की ओर से गुरुवार को जरुरतमंद लाेगों को खाने के पैकेट का वितरण किया गया। सीआई राजेश सोनी ने बताया कि यदि कोई संस्था व जनसहयोग से भोजन के पैकेटों को वितरण पुलिस के माध्यम से वितरण करवाना चाहे तो संस्था का एक प्रतिनिधि साथ रहकर पैकेटों का वितरण करवा सकता है। दवा का छिडकाव किया गया। पालिका अध्यक्ष आईना महक ने बताया कि गुरुवार को नगर पालिका की ओर से सोडियम हाईपोक्लोराईड का छिडकाव करवाया गया। बनियानी पंचायत में में भी सोडियम हाईपोक्लोराईड का छिडकाव किया गया।

लॉकडाउन के कारण मजदूरों पर रोजी-रोटी का संकट

जगपुरा. कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन के कारण जिले में अन्य राज्यों व जिलों से काम करने आए मजदूरों पर रोजी रोटी का संकट आ गया है। यहां एमपी, यूपी, पंजाब, बिहार व अन्य कई राज्यों से लोग मजदूरी करने के लिए परिवार सहित कोटा में रह रहे थे। लाॅकडाउन के चलते कई कारखाने बंद हो गए। मजदूर ठेकेदारों के पास कई प्रकार के काम करते थे। काम बंद होने के कारण ठेकेदारों ने उन मजदूरों को अपने गांव जाने के लिए रवाना कर दिया गया। इससे मजदूर अपने परिवार सहित पैदल ही अपने राज्यों की तरफ पलायन कर रहे हैं। ऐसे में मजदूरों पर रोजी-रोटी व रहने का संकट उत्पन्न हो गया है। धारा 144 के कारण पुलिस भी इनको एक जगह रुकने नहीं दे रही है। लगातार इनको एक के बाद एक रवाना कर रही है। लाडपुरा पंचायत समिति की पूर्व प्रधान कांति गुर्जर का कहना है कि ऐसे मजदूरों के लिए राज्य सरकार को व्यवस्था करना चाहिए। झालावाड़ मार्ग से जा रहे मजदूरों को जगपुरा में हेमराज बंजारा व शिवप्रसाद योगी की टीम ने भोजन के पैकेट उपलब्ध करवाए।

मंदिरों में आयोजन नहीं

देवली मांजी. विक्रम संवत 2077 हिंदू नववर्ष प्रारंभ व नवरात्र स्थापना शुरू होने पर सभी लोग मां देवी की आराधना में जुट गए। बुधवार से चैत्र नवरात्रा का शुभारंभ हुआ। मंदिर बंद होने के कारण लोगों ने घरों में ही देवी की आराधना अपने परिवार के साथ शुरू की है। लाेगाें ने कहा कि कोरोना वायरस को हराने के लिए हम सभी अपने-अपने घरों में देवी का पूजन कर रहे हैं। नवरात्रा पर दूधियाखेड़ी माताजी मंदिर में अकेले पुजारी ने मुंह पर मास्क लगाकर घट स्थापना की। मंदिरों में दर्शनार्थियों के प्रवेश पर पाबंदी रही। नवरात्रि के साथ नववर्ष के आयोजन भी निरस्त कर दिए गए हैं।

लॉकडाउन के कारण पैदल ही लौट रहे मजदूर

मंडाना. कस्बे में लॉकडाउन के चलते लोगों की रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं किराना, दूध, फल, सब्जी आदि की खरीदारी के लिए गुरुवार को थानाधिकारी ने 10 से 2 बजे तक का समय दिया। बाकी वस्तुओं का बाजार पूर्णतया बन्द रहा। पुलिस ने दिनभर कस्बे सहित क्षेत्र में बेवजह घूम रहे लोगों को घूमने से मना किया व समझाइश की। लॉकडाउन से राष्ट्रीय राजमार्ग-52 पर सन्नाटा छाया रहा। कस्बे में बेवजह बाइकों से घूम रहे लोगों का चालान किया। वहीं लॉकडाउन के कारण निजी वाहनों व रेल यातायात व रोडवेज का संचालन नहीं होने से कोटा शहर सहित कई जगहों से मजदूर अपने छोटे बच्चों व सामानों के साथ पैदल ही लौट रहे हैं।

गणगौर कार्यक्रम स्थगित

सुल्तानपुर. कस्बे में पारम्परिक तौर से हर वर्ष मनाया जाने वाला गणगौर पूजन महोत्सव कोरोना संक्रमण के चलते इस बार स्थगित कर दिया गया है।गिरिराज शर्मा ने बताया कि कस्बे के खाड़ी वाले भायाजी के यहां मनाया जाने वाला गणगौर पूजन महोत्सव इस बार नहीं मनाने का निर्णय लिया गया हैं। यह निर्णय देश में फेल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए व लॉकडाउन को देखते हुए लिया गया है।

सुल्तानपुर में एडिशनल एसपी ने की समझाइश

सुल्तानपुर. कोरोना वायरस के कारण लाॅकडाउन काे लेकर पुलिस ने जगह-जगह बेरीकेट्स व नाकाबंदी कर आवागमन बंद किया हुआ है। हालांकि इमरजेंसी कैसेज में लोग कस्बे से गुजर भी रहे हैं। गुरुवार को एडिशनल एसपी पारस जैन ने यहां पहुंचकर करीब 20 मिनट तक नाकाबंदी की। इस दौरान कई लोग बिना कारण भी घूमते हुए मिले, जिन पर सख्ती बरती गई। एएसपी ने बिना कारण बाजार में घूमने वालाें पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। उधर सुबह फल सब्जी किराने की दुकानें एक साथ एक सीमित समय के लिए खुलने के बाद लोगों की भीड़ देखी गई। लोग पासपास ही दुकानों पर खरीदारी करते भी नजर आए। पुलिस ने बताया कि लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के मामले में एक वाहन को जब्त भी किया गया है। साथ ही कई लोगों के वाहनों के चालान भी बनाए गए हैं।

किराना व्यापारी अपनी दुकानों पर रेट लिस्ट भी चिपकाएं

एसडीएम जब्बरसिंह ने बताया कि दुकानों पर भीड़ जमा ना हो, इसके लिए प्रत्येक दुकानदार अपनी दुकानों के सामने करीब 5 से 7 ऐसे गोले बनाएं जो एक 1-1 मीटर की दूरी पर हो और व्यापारी कालाबाजारी ना करें। इसके लिए रोजमर्रा के लिए आवश्यक चीजों की किराना व्यापारी अपनी दुकानों पर रेट लिस्ट भी चिपकाए। जो व्यापारी नियमों का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने बताया कि गुड्स वाले गांवों में भी राशन सामग्री सप्लाई करने के लिए जा सकते हैं। साथ ही बाहर से भी अपने साधन से जाकर सामान ला सकते हैं। जिसके लिए व्यापारी को कार्यालय से परमिशन भी दी जा रही है। कोरोना संक्रमण के चलते ब्लॉक में बाहर से आए हुए अब तक 254 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। जिनमें से 75 लोगों को होम आइसोलेट किया गया है। बीसीएमओ डॉ. गिरिराज मीणा ने बताया कि गुरुवार को ब्लॉक में बाहर से आए हुए 53 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। जिसमें किसी भी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए। इनमें से 16 व्यक्तियों को आइसोलेट कर दिया गया है, जिनकी लगातार निगरानी की जा रही है। लॉकडाउन के दौरान की जा रही बिजली कटौती से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिनभर बिजली गुल रहने से समस्या आ रही है। एईएन एसपी मीणा ने बताया कि जल्द ही समस्या के समाधान का कोई रास्ता तलाशा जाएगा।

जाखोड़ा पंचायत के गांवों में होगा सेनेटाइजेशन

गोदल्याहेड़ी. ग्राम पंचायत जाखोडा में कोराेना वायरस की रोकथाम के लिए बनी कमेटी ने निर्णय लिया कि पंचायत के गांवों को सेनेटाइज किया जाएगा। सरपंच हेमलता सुमन ने बताया कि कोराना वायरस से बचाव के लिए सभी गांवों में सेनेटाइज किया जाएगा। साथ ही लोगों को ओर जागरूक किया जाएगा ताकि इस वायरस से बचा जा सके। रोजाना गांवों में कमेटी के सदस्य निगरानी कर रहे हैं। गांवों में कोई भूखा ना रहे इसके लिए भामाशाह का भी सहयोग लिया जाएगा। कमेटी में ग्राम विकास अधिकारी निहालचंद मेरोठा, कनिष्ठ लिपिक ममता नागर, पटवारी इरशाद अहमद, कानूनगो अखलाक अहमद, स्वच्छता ग्राही गिरिराज मीणा शामिल रहे।

दीगोद. लॉकडाउन के दौरान गरीबों को भोजन वितरित करते पुलिसकर्मी।

मंडाना. बस स्टैंड पर लोगों को मास्क बांटते हुए।

मंडाना. जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री बांटते हुए।

जगपुरा. कस्बे से गुजरते मजदूर।

कैथून. बेसहारा लोगों को खाने के पैकेट वितरित करते पुलिसकर्मी।

देवली मांजी. मजदूर परिवार को खाने के पैकेट देते पुलिसकर्मी।

इटावा. लोगों को दूध व खाने के पैकेट वितरित करते पुलिस अधिकारी।

Itawah News - rajasthan news shopkeepers created distance police crackdown on needless visitors distributed food items to the needy
Itawah News - rajasthan news shopkeepers created distance police crackdown on needless visitors distributed food items to the needy
Itawah News - rajasthan news shopkeepers created distance police crackdown on needless visitors distributed food items to the needy
Itawah News - rajasthan news shopkeepers created distance police crackdown on needless visitors distributed food items to the needy
Itawah News - rajasthan news shopkeepers created distance police crackdown on needless visitors distributed food items to the needy
Itawah News - rajasthan news shopkeepers created distance police crackdown on needless visitors distributed food items to the needy
X
Itawah News - rajasthan news shopkeepers created distance police crackdown on needless visitors distributed food items to the needy
Itawah News - rajasthan news shopkeepers created distance police crackdown on needless visitors distributed food items to the needy
Itawah News - rajasthan news shopkeepers created distance police crackdown on needless visitors distributed food items to the needy
Itawah News - rajasthan news shopkeepers created distance police crackdown on needless visitors distributed food items to the needy
Itawah News - rajasthan news shopkeepers created distance police crackdown on needless visitors distributed food items to the needy
Itawah News - rajasthan news shopkeepers created distance police crackdown on needless visitors distributed food items to the needy
Itawah News - rajasthan news shopkeepers created distance police crackdown on needless visitors distributed food items to the needy

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना