रात 9 बजे भीगी शहर की सूनी सड़कें, सिर्फ हवाओं की आवाज ही सुनी

Hanumangarh News - मौसम ने पलटा खाया, किसानों की चिंता बढ़ी, कटाई कार्य में आएगी दिक्कत 26पीबीएन| ग्रामीण क्षेत्र में बुधवार सुबह...

Mar 27, 2020, 07:42 AM IST
Hanumangarh News - rajasthan news soaked streets of wet city at 9 o39clock only heard the sound of winds

मौसम ने पलटा खाया, किसानों की चिंता बढ़ी, कटाई कार्य में आएगी दिक्कत

26पीबीएन| ग्रामीण क्षेत्र में बुधवार सुबह 8 से 9 बजे के बीच हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम में आए अचानक बदलाव ने किसानों की चिंता बढ़ा दी। इस समय सरसों, तारामीरा की कटाई का कार्य जोरों पर चल रहा है। सरसों की फसल काट रहे मदनलाल सैन ने बताया कि सुबह मौसम में अचानक बदलाव से किसानों में भय है। किसानों का कहना है कि मौसम खराब होता है और ओलावृष्टि हो जाए, तो सरसों की पकी फसल को नुकसान होगा। सरसों के दाने फलियों से निकलकर जमीन पर बिखर जाएंगे, जिससे सरसों की उत्पादकता पर प्रभाव पड़ेगा। अभी तक क्षेत्र में सरसों की फसल अच्छी खड़ी है। किसान भगवान से यही प्रार्थना कर रहे हैं कि मौसम साफ हो जाए।

हनुमानगढ़| मौसम का मिजाज गुरुवार को बदलता रहा। वहीं रात को 9 बजे के बाद शहर में बारिश हुई। बड़ी बात ये रही कि शहर की सूनी सड़कें गीली हो गईं लेकिन आवाज सिर्फ साथ चल रही हवाओं की ही आई। इससे मौसम में ठंडक बढ़ गई। वहीं लिखमसीसर क्षेत्र में पिछले तीन-चार दिनों से बारिश तथा बादलवाही होने से गेहूं की फसल में सूंडी तथा तेले को प्रकोप होने से किसानों में चिंता बनी हुई है। किसान ओमप्रकाश मंडा तथा बलदेवसिंह मठाडू ने बताया कि बादलवाही से इन दिनों फसल में सूंडी तथा तेला पूरी तरह से फैल चुका है। ऐसे में फसल पकाव पर होने से उत्पादन प्रभावित होने की पूरी संभावना है। वहीं कोरोना के चलते लॉक-डाउन होने से बाजार बंद है ऐसे में किसानों को इसकी रोकथाम के लिए कीटनाशक दवा नहीं मिल रही है। क्षेत्र के किसानों ने कलेक्टर तथा कृषि विभाग से अनुदान पर गांवों में कीटनाशक दवा उपलब्ध करवाने की मांग की है।

X
Hanumangarh News - rajasthan news soaked streets of wet city at 9 o39clock only heard the sound of winds

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना