स्टूडेंट्स अब खेल-खेल में समझेंगे जीव विज्ञान

Jaipur News - राजस्थान यूनिवर्सिटी के जूलॉजी डिपार्टमेंट की दाे महिला असिस्टेंट प्रोफेसर्स ने यूनिक जूलॉजी क्लासिफिकेशन...

Dec 04, 2019, 09:45 AM IST
राजस्थान यूनिवर्सिटी के जूलॉजी डिपार्टमेंट की दाे महिला असिस्टेंट प्रोफेसर्स ने यूनिक जूलॉजी क्लासिफिकेशन गेमिंग एप्लीकेशन तैयार किया है। यह एप्लीकेशन छात्रों काे खेल-खेल में जूलॉजी विषय काे समझने, तैयारी करने में मददगार बनेगा। मंगलवार काे राजस्थान यूनिवर्सिटी के जूलॉजी डिपार्टमेंट की अाेर से “इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स, फाेकस अाॅन वुमन एंटरप्रेन्याेर्स’ विषय पर आयोजित नेशनल सेमीनार में इस गेमिंग एप्लीकेशन काे प्रदर्शित किया गया। सीबीईअाई द्वारा इस कार्यक्रम में डाॅ. शशि सिंह ने महिलाओं काे निजी व्यवसाय में बढावा देने के लिए तकनीक अाैर सुझाव बताए। जूलाॅजी डिपार्टमेंट की असिस्टेंट प्राे. नीतू कच्छवाहा अाैर पल्लवी कौशिक ने इसे तैयार किया है। नीतू का कहना है कि फिलहाल यह वेबसाइट पर उपलब्ध है जल्द यह मोबाइल एप्लीकेशन के रूप में छात्रों काे मिलेगा। यह एप्लीकेशन 11वीं कक्षा से लेकर बीएससी, एमएससी अाैर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी हाेगी।

एप एेसे करता है काम

गेम में एनीमल जगत से लेकर गण मेमेलिया तक की जानकारी दी गई है। गेम में विभिन्न कैटेगरी में कार्ड्स दिये गए हैं। जैसे एक कार्ड के पर किसी एनीमल का फाेटाे है, अाैर उसके लक्षण व जानकारी दी गई है। उसकी पहचान करने के बाद नीचे टेक्स्ट बार में स्टूडेंट काे उत्तर देना पडेगा। उत्तर देते ही कार्ड टर्न करेगा अाैर उस एनीमल के बारे में पूरी जानकारी बताएगा। ताकि स्टूडेंट पढ़ सके। इसे इंट्रेस्टिंग बनाने के लिए सही जवाब के 2 क्रेडिट अाैर गलत जवाब देने पर माइनस मार्किंग रखी गई है। डॉ.नीतू ने एक पृष्ठीय कशेरुकी अाैर अकशेरुकी का क्लासिफिकेशन चार्ट भी बनाया, उनका कहना है कि इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह दी गई है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना