स्टूडेंट्स को घर से पढ़ाई करने का मौका दे रहे हैं ये ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स

Jaipur News - कई प्लेटफॉर्म्स ऑफर कर रहे हैं फ्री ऑनलाइन लर्निंग अनएकेडमी ने भी लिए हैं इनिशिएटिव्स : लर्निंग प्लेटफॉर्म...

Mar 27, 2020, 07:50 AM IST
Jaipur News - rajasthan news these online platforms are giving students the opportunity to study from home
कई प्लेटफॉर्म्स ऑफर कर रहे हैं फ्री ऑनलाइन लर्निंग

अनएकेडमी ने भी लिए हैं इनिशिएटिव्स : लर्निंग प्लेटफॉर्म अनएकेडमी अपने एजुकेटर्स की मदद से विभिन्न एग्जाम्स की तैयारी के लिए 20 हजार फ्री लाइव क्लासेज ऑफर कर रहा है। इस कंपनी ने देशभर के एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस को अपने प्लेटफॉर्म के जरिए आॅनलाइन क्लासेज कंडक्ट करने का निमंत्रण दिया है। ये क्लासेज बाद में रिकॉर्डिंग्स के तौर पर भी उपलब्ध होंगी।

कोर्सेरा का पूरा कैटेलॉग है उपलब्ध : कोर्सेरा ने अपने पूरे कैटेलॉग को ऐसी यूनिवर्सिटीज के लिए मुफ्त उपलब्ध करवाया है जिसे कोरोनावायरस के कारण बंद करना पड़ा है। 400 स्पेशलाइजेशंस के 3800 कोर्सेज को एक्सेस करने के लिए यूनिवर्सिटीज को कोर्सेरा फाॅर कैंपस प्रोग्राम में साइन अप करना होगा।

रोनावायरस से पीड़ित विश्व में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र बचा है जिस पर इस महामारी ने अपना प्रभाव नहीं डाला है। जाहिर है कि शिक्षा का क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं है। केवल दिल्ली में बीस लाख से अधिक स्टूडेंट्स को प्राइमरी स्कूल्स बंद होने के कारण घर बैठना पड़ रहा है। जैसे-जैसे नए केसेज विभिन्न शहरों में सामने आते जा रहे हैं, स्कूल्स और यूनिवर्सिटीज को अनिश्चितकाल के लिए बंद करना पड़ रहा है। ऐसे में ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म्स स्टूडेंट्स के लिए राहत की सांस बनकर सामने आए हैं। कई प्लेटफॉर्म्स ने घर बैठे स्टूडेंट्स के लिए खास कदम उठाए हैं। अगर आप भी स्टूडेंट हैं तो इनका लाभ लेने से पीछे मत हटिए।

study @ home

X
Jaipur News - rajasthan news these online platforms are giving students the opportunity to study from home

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना