• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Jaipur News rajasthan news today proclaimed to offer prayers in homes the city mufti said read namaz with caution also comply with the law

अाज जुमे की नमाज घरों में ही पढ़ने का एेलान, शहर मुफ्ती ने कहा- एहतियात के साथ नमाज पढ़ें, कानून की पालना भी करें

Jaipur News - वक्फ बाेर्ड ने मुसाफिर खानों-दरगाहाें काे काेराेना वार्ड के रूप में उपयाेग लेने को सरकार काे लिखा सिटी...

Mar 27, 2020, 07:52 AM IST
वक्फ बाेर्ड ने मुसाफिर खानों-दरगाहाें काे काेराेना वार्ड के रूप में उपयाेग लेने को सरकार काे लिखा

सिटी रिपाेर्टर |जयपुर

काेराेना संक्रमण से बचाव के लिए राजधानी जयपुर में शुक्रवार काे जुमे की नमाज मस्जिदाें की बजाय घराें में ही पढ़ी जाएगी। शहर में मुफ्ती जाकिर नाेमानी ने बयान जारी कि मुस्लिम समाज से कहा कि अपनी-अपनी साेसायटी अाैर मस्जिदाें में पढ़ी जा सकती है। इमाम के अलावा तीन बालिग मर्दाें की माैजूदगी में नमाज हाे सकती है अाैर जमाअत करते वक्त भी भीड़ से बचें। अगर तीन बालिग मर्द माैजूद ना हाे ताे घर में जुहर पढ़ ले।

खुद के साथ दूसरों का ख्याल रखें, वक्फ बाेर्ड मदद को तैयार

वक्फ बाेर्ड चेयरमैन डाॅ. खानूखान बुधवाली ने जुमे के माैके पर लाेगाें अपील है कि काेराेना महामारी राेकने के लिए जरूरी है, हम संशय के साथ लाॅकडाउन की पालना करें। जुमे की नमाज घराें में पढ़े, किसी भी सुरत में भीड़ एकत्र नहीं हाेने दे। दूसरी अाेर वक्फ बाेर्ड ने राज्य सरकार काे प्रदेश के लगभर हर शहर में माैजूद मुसाफिर खानाें अाैर दरगाह हाॅल काे क्वारानटाइन अाैर अाईसाेलेशन वार्ड के लिए उपयाेग में लेने के लिए पत्र लिखा है। बुधवाली ने बताया कि इस महामारी से लड़ने के लिए वक्फ बाेर्ड हरसंभव मदद के लिए तैयार है।

मुस्लिम समाज इन जरूरी हिदायतों पर भी गाैर फरमाए

{सभी मुस्लिम समाज के कानून की पालना करें। मस्जिदों में
सिर्फ पांच-पांच आदमी नमाज अदा करेंगे।

{एहतियाती तदाबीर का लिहाज रखते हुए नमाज अदा की जाए।

{घर या अन्य जगह पर नमाज पढ़ी जाए ताे दाे अजान कहने की जरूरत नहीं, माैहल्ले ही मस्जिद की अजान अव्वल सब की जानिब से काफी हाेगी।

{जुमा के लिए खुत्बा शर्त है, लेकिन खुत्बे के लिए मिम्बर शर्त नहीं है। दाेनाें खुत्बे के दाैरान किसी कुर्सी पर बैठना काफी हाेगा।

{खुत्बे वाली अजान के बाद मुखतसर दाे खुत्बे दिए जाएं। माैजुदा हाल के पेशे नजर दर्जे जेल खुत्बे मुनासिब हाेंगे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना