• Hindi News
  • Rajasthan
  • Pali
  • Bar News rajasthan news vaishno devi millions of devotees used to reach every year this year the silence came priests and security personnel remain in special aarti

वैष्णो देवी: हर साल लाखों श्रद्धालु पहुंचते थे, इस साल सन्नाटा पसरा; विशेष आरती में पुजारी और सुरक्षाकर्मी ही रहते हैं

Pali News - रघुनाथ मंदिर, रणबीरेश्वर मंदिर और काली माता मंदिर भी खाली नौ दिन चलने वाली चैत्र नवरात्र के मौके पर हर साल...

Mar 27, 2020, 06:51 AM IST

रघुनाथ मंदिर, रणबीरेश्वर मंदिर और काली माता मंदिर भी खाली

नौ दिन चलने वाली चैत्र नवरात्र के मौके पर हर साल वैष्णो देवी के मंदिर में लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। लेकिन इस साल कोरोना के चलते मंदिर परिसर और कटरा बेस कैंप में पूरी तरह सन्नाटा पसरा हुआ है। हर साल मंदिरों को फूलों से सजाया जाता है। इस बार ज्यादा सजावट भी नहीं की गई। वैष्णो देवी मंदिर परिसर में विशेष आरती के दौरान पुजारी और सुरक्षाकर्मी ही मौजूद रहते हैं। लॉकडाउन के चलते जम्मू के मंदिरों में भक्त भी नहीं पहुंच रहे हैं। नवरात्र के पहले दिन माता के भक्तों ने घरों में पूजा की। रघुनाथ मंदिर, रणबीरेश्वर मंदिर और काली माता मंदिर में भी सन्नाटा पसरा रहा। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने कोरोना को फैलने से रोकने के लिए 18 मार्च को ही 31 मार्च तक के लिए यात्राएं रद्द कर दी थीं। जब ये फैसला लिया गया, तब गर्भगृह के दर्शन के लिए रोजाना 20 हजार से ज्यादा श्रद्धालु कटरा बेस कैंप पहुंच रहे थे। होली के दिन यहां सबसे ज्यादा 28 हजार श्रद्धालु पहुंचे थे।

इस साल जनवरी-फरवरी में रिकॉर्ड 9.09 लाख यात्री आए

श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने बताया कि पिछले 5 साल में जनवरी-फरवरी में आने वाले यात्रियों की संख्या 7.28 लाख से 8.88 लाख के बीच रहती थी। लेकिन इस साल 1 जनवरी से 29 फरवरी के बीच रिकॉर्ड 9.09 लाख श्रद्धालु दर्शन के लिए आए। यह संख्या पिछले पांच साल में सबसे ज्यादा रही।

मां मेरी मन्नत हुई पूरी, अब देश-दुनिया की भी पूरी करो


खाली पड़ा कटरा परिसर

महेसाणा | तस्वीर गुजरात के बेचराजी में शंखलपुर मंदिर की है। मनोकामना पूरी होने पर कच्छ का परिवार 230 किमी पदयात्रा कर यहां पहुंचा। मंदिर के पट बंद थे, तो परिवार ने साष्टांग नमन किया। साथ ही दुनिया को कोरोना मुक्त करने की कामना की।

 **

फोटो: हर्षद पटेल

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना