• Hindi News
  • Rajasthan
  • Dholpur
  • Dholpur News rajasthan news while cutting the crop keep a distance of five meters and apply a mask follow the guidelines

फसल काटते समय पांच मीटर दूरी रखंे और मास्क लगाएं, दिशा- निर्देशों की करें पालना

Dholpur News - अब आलू लाने वाले किसानों को नहीं रोका जाएगा अब आलू लेकर आ रहे किसानों के वाहनों को नहीं रोका जाएगा। जिले में...

Mar 27, 2020, 07:31 AM IST

अब आलू लाने वाले किसानों को नहीं रोका जाएगा


अब आलू लेकर आ रहे किसानों के वाहनों को नहीं रोका जाएगा। जिले में जो किसान अन्य स्थानों से आलू लेकर आ रहे हैं और उनका कोल्ड स्टोरेज पर संग्रहण किया जा रहा है, उन्हें अब चैकपोस्ट पर नहीं रोका जाएगा। किसान कोल्ड स्टोरेज पर भीड़ एकत्रित नहीं करें। अपना मुंह रूमाल से ढंक कर रखंे या मास्क लगाएं। आपस में दूरी बनाए रखें व समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहें। कोई भी किसान बिना काम के सड़कों पर नहीं घूमें। बिना वजह के घूमते मिलने पर किसानों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

फसल कटाई करते समय इन बातों का रखें ध्यान

>फसल कटाई कार्य के दौरान एक व्यक्ति द्वारा काम में लिये जाने वाले उपकरण को दूसरा व्यक्ति कदापि काम में न ले। कटाई करने वाले सभी व्यक्ति अपने -अपने उपकरण ही काम में लेवें।

>कटाई के दौरान बीच-बीच में अपने हाथों को साबुन के पानी से अच्छी तरह साफ करते रहें।

>कटाई कार्य अवधि में पहले दिन कपडे दूसरे दिन काम में न ले। काम में लिये कपडो को अच्छी तरह धोकर धूप में सुखाने के पश्चात ही पुनः काम में लेवें।

>कटाई के दौरान सभी व्यक्ति अपनी अलग-अलग पानी की बोतल रखें।

कटाई के दौरान सभी व्यक्ति मास्क का प्रयोग करें।

>अगर किसी व्यक्ति को खांसी, जुखाम,बुखार, सरदर्द, बदनदर्द आदि के लक्षण है तो उसे फसल कटाई कार्य से अलग रखें तथा तत्काल अपने निकटतम स्वास्थ्यकर्मी को सूचित करें।

>खेत में पर्याप्त मात्रा में पानी व साबुन की उपलब्धता रखें।

>थ्रेसिंग कार्य के दौरान भी उक्त सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का प्रयोग खाने व पानी पीने के बर्तनों का प्रयोग आदि सभी सावधानियों का पूर्ण गंभीरता से पालना करें।

धौलपुर| लॉकडाउन के चलते किसानोंं को भी सावधान रहना होगा। कारण है कि अभी खेतों में फसल कटाई का कार्य चल रहा है। ऐसे में उन्हें घर से बाहर खेत में भी सावधानी बरतने की कृषि विभाग ने एडवायजरी जारी की है। कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने काश्तकारों से फसल कटाई के यथा संभव मशीन चलित उपकरणों से करने की बात कही है। उन्होंने यह भी कहा है कि हाथ से चलने वाले उपकरण काम में लेने पर उपकरणों को दिन में कम से कम तीन बार सैनेटाइज करें। उन्होंने कहा कि खेत में फसल काटने एवं खाना खाते समय एक व्यक्ति से दूसरे के बीच में कम से कम 5 मीटर की दूरी रखें। साथ ही खाना खाने के बर्तन अलग-अलग रखें।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना