Rashi Aur Nidaan

--Advertisement--

ये हैं भाग्य की धनी 2 राशियों की खास बातें, जीवनभर रहता है इस ग्रह सीधा असर

ज्योतिष के अनुसार सभी 12 राशि के लोगों का स्वभाव अलग-अलग होता है।

Dainik Bhaskar

Apr 10, 2018, 05:00 PM IST
राशिफल, rashi nature in hindi, Sagittarius and Pisces People nature in hindi

यूटिलिटी डेस्क. ज्योतिष में कुल 12 राशियां बताई गई हैं। इन राशियों के अलग-अलग ग्रह स्वामी हैं। ग्रह स्वामियों के आधार पर सभी राशियों को जीवन में सुख-दुख मिलते हैं। ग्रहों में गुरु ग्रह को देवताओं का गुरु माना जाता है। ये ग्रह भाग्य और धर्म का कारक है। 12 में से 2 राशियों धनु और मीन का स्वामी गुरु ग्रह ही है। देवगुरु बृहस्पति के कारण ये लोग भाग्य का साथ पाते हैं। इसीलिए इन्हें भाग्यशाली राशि कहा जाता है। यहां जानिए उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार धनु और मीन राशियों की खास बातें...

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

1. धनु राशि का चिह्न धनुषधारी है। धनु राशि वाले काफी खुले विचारों के होते हैं। जीवन के अर्थ को अच्छी तरह समझते हैं।

2. दूसरों के बारे में जानने की कोशिश हमेशा करते रहते हैं। धनु राशि वालों को रोमांच काफी पसंद होता है। ये निडर व आत्म विश्वासी होते हैं।

3. ये अत्यधिक महत्वाकांक्षी और स्पष्टवादी होते हैं। स्पष्टवादिता के कारण कभी-कभी दूसरों की भावनाओं को ठेस पहुंचा देते हैं।

4. इनके अनुसार जो इनके द्वारा परखा हुआ है, वही सत्य है। इन्हें जीवन में सभी सुख-सुविधाएं मिलती हैं।

5. इस राशि के लोगों को एक निर्णय पर पंहुचने में समय लगता है। यह देरी कई बार नुकसानदायक भी हो सकती है। इतना होने के बाद भी गुरु के कारण भाग्य का साथ पाते हैं।

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

1. मीन राशि का चिह्न मछली है। मीन राशि वाले मित्रपूर्ण व्यवहार के कारण अपने घर-परिवार और कार्यस्थल पर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

2. ये लोग व्यर्थ दिखावा नहीं करते हैं। एक बार किसी पर भी भरोसा कर लें तो यह हमेशा के लिए होता है, इसीलिए मित्रों से अच्छा भावानात्मक संबंध बना लेते हैं।

3. ये लोग कल्पनाशील होते हैं। इस राशि के अधिकतर लोग पढ़ने-लिखने के शौकीन होते हैं। इन्हें नीला, सफेद और लाल आकर्षित करता हैं।

4. आपकी स्तरीय रुचि का प्रभाव आपके घर में देखने को मिलता है। आपका घर आपकी जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

5. ये लोग अपने धन को बहुत देखभाल कर खर्च करते हैं। इस राशि के लोग विश्वासघात के अलावा कुछ भी बर्दाश्त कर सकते हैं। गुरु कारण भाग्य का साथ पाते हैं और जीवन में एक खास मुकाम हासिल करते हैं।

ये भी पढ़ें-

मान्यताएं- नमक की वजह से बढ़ सकती है कंगाली, अगर ध्यान नहीं रखी ये बातें
इन 2 राशियों पर मेहरबान रहते हैं शनिदेव, जानिए 5-5 खास बातें

X
राशिफल, rashi nature in hindi, Sagittarius and Pisces People nature in hindi
Click to listen..