राजस्थान के जस्टिस रस्तोगी बनेंगे सुप्रीम कोर्ट के जज, माथुर इलाहबाद हाईकोर्ट के सीजे

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • जस्टिस रस्तोगी जयपुर के हैं और राजस्थान हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं
  • जोधपुर निवासी जस्टिस माथुर राजस्थान हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश रह चुके हैं

जोधपुर. राजस्थान के जस्टिस अजय रस्तोगी सुप्रीम कोर्ट के जज और जस्टिस गोविंद माथुर देश के सबसे बड़े इलाहाबाद (अब प्रयागराज) हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनेंगे। जस्टिस रस्तोगी जयपुर के हैं और राजस्थान हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। अभी वह त्रिपुरा हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश हैं। सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने उनके नाम की सिफारिश भारत सरकार को भेज दी है।

 

जोधपुर निवासी जस्टिस माथुर राजस्थान हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश रह चुके हैं। वे अभी इलाहाबाद हाईकोर्ट में ही कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं। इनके अलावा राजस्थान हाईकोर्ट की जस्टिस निर्मलजीत कौर का पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में तबादला किया गया है। वे वर्ष 2012 में पंजाब से ही राजस्थान हाईकोर्ट आईं थीं। कॉलेजियम ने जस्टिस  रस्तोगी के अलावा 3 और चीफ जस्टिस एमआर शाह, हेमंत गुप्ता, सुभाष रेड्डी की भी सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति की सिफारिश की है।सरकार जल्द ही इन सभी सिफारिशों पर आदेश जारी करेगी।


मुख्य न्यायाधीश रस्तोगी ने मार्च 1982 में बार में दाखिला लिया और राजस्थान हाईकोर्ट में अभ्यास किया। वे सितंबर 2004 में राजस्थान हाईकोर्ट के न्यायाधीश बने। उन्होंने त्रिपुरा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त होने से एक महीने पहले राजस्थान हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश के रूप में भी कार्य किया।