--Advertisement--

विराट ने 149 रन बनाकर इंग्लैंड के खिलाफ भारत की वापसी कराई, पर ऑस्ट्रेलिया में 141 रन की पारी को बेहतर बताया

दिसंबर, 2014 में विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 115 और दूसरी पारी में 141 रन बनाए थे

Danik Bhaskar | Aug 03, 2018, 03:58 PM IST

  • विराट कोहली ने टेस्ट की 113 पारियों में 22 शतक बनाए
  • वे सबसे जल्दी 22 शतक लगाने के मामले में चौथे नंबर पर

बर्मिंघम. भारतीय कप्तान विराट कोहली गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में अपनी टीम की वापसी कराकर बहुत खुश हैं। हालांकि उस 149 रन की पारी से ज्यादा बेहतर उन्होंने करीब 4 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेली 141 रन की पारी को बताया। कोहली ने बीसीसीआई.टीवी से बताया, 'मैं नहीं जानता। यह एडिलेड के बाद दूसरी नंबर पर रहेगी। एडिलेड की पारी मेरे लिए हमेशा यादगार रहेगी। वह दूसरी पारी थी और हम पांचवें दिन 364 रन के लक्ष्य का पीछा कर रहे थे।'

9 से 13 दिसंबर, 2014 तक चले उस मैच में विराट ने दोनों पारियों में शतक जमाया था। हालांकि अन्य खिलाड़ियों के अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने के कारण भारत वह टेस्ट ऑस्ट्रेलिया से 48 रनों से हार गया था।

इंग्लैंड के खिलाफ लीड न ले पाने से विराट निराशः इंग्लैंड के खिलाफ पारी के बारे में विराट ने कहा, "'मेरे दिमाग में बिल्कुल साफ था कि हमें लक्ष्य हासिल करना है। यह सोचकर बहुत अच्छा लगता है। मैं उस पारी को लेकर बहुत खुश हूं। यह सिर्फ पहले मैच में शतक की बात नहीं है, बल्कि इस लय को बरकरार रखना जरूरी है। मैं आउट होने से बहुत निराश था, क्योंकि हम 10-15 रन की लीड ले सकते थे। मैं यहां के लिए अपनी तैयारियों से बहुत खुश हूं। मैं दुनिया की परवाह नहीं करता।" इस बार भी जेम्स एंडरसन ने उन्हें परेशान करने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे। इस पर विराट ने कहा, "यह कठिन था लेकिन मैंने खुद से कहा कि इस चुनौती का मजा लेना जरूरी है। यह मानसिक और शारीरिक ताकत का इम्तेहान था। मुझे खुशी है कि हम इंग्लैंड के स्कोर के करीब पहुंचे।"

सबसे जल्दी 22 शतक लगाने के मामले में डॉन ब्रैडमैन टॉप पर

खिलाड़ी कितनी टेस्ट पारियों में 22 शतक बनाए
सर डॉन ब्रैडमैन 58
सुनील मनोहर गावस्कर 101
स्टीव स्मिथ 108
विराट कोहली 113
सचिन तेंडुलकर 114
मोहम्मद यूसुफ 121