• Home
  • Business
  • PNB Fraud Case: Interpol Issued Red Corner Notice Against Nirav Modi
--Advertisement--

पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस

नीरव मोदी फिलहाल ब्रिटेन में है। वहां की सरकार ने जून में भारत को इसकी जानकारी दी।

Danik Bhaskar | Jul 02, 2018, 12:36 PM IST
सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय ने  इंटरपोल से नीरव के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की अपील की थी। सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय ने इंटरपोल से नीरव के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की अपील की थी।

  • सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय समेत कई एजेंसियां पीएनबी घोटाले की जांच कर रही हैं
  • विदेश मंत्रालय ने फरवरी में नीरव मोदी का पासपोर्ट रद्द कर दिया था

नई दिल्ली. पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने सोमवार को रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया। इंटरपोल अपने सदस्य देशों की अपील पर किसी भगोड़े अपराधी के खिलाफ ये नोटिस जारी करता है। इसके जरिए वो अपने 192 सदस्य देशों को जानकारी देता है कि आरोपी उनके वहां देखा जाए तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए या हिरासत में ले लिया जाए जिससे प्रत्यर्पण की कार्रवाई शुरू की जा सके। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इंटरपोल से नीरव मोदी के खिलाफ नोटिस जारी करने की अपील की थी। पीएनबी घोटाले में ईडी मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक नीरव के भाई निशाल और उसकी कंपनी के अधिकारी सुभाष परब के खिलाफ भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है। नीरव मोदी फिलहाल ब्रिटेन में है। वहां की सरकार ने जून में भारत को इसकी जानकारी दी।

नीरव मोदी 13,000 करोड़ से ज्यादा के पीएनबी घोटाले में मुख्य आरोपी है। पिछले हफ्ते प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उसके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की। ईडी ने कहा कि नीरव मोदी ने मनी लॉन्ड्रिंग के लिए देश-विदेश में डमी कंपनियां बनाईं। पीएनबी ने भी जांच एजेंसियों को एक आंतरिक रिपोर्ट सौंपी। इसके मुताबिक नीरव की कंपनियां पीएनबी की हॉन्गकॉन्ग और दुबई शाखाओं से भी लोन ले रही थीं। लेकिन, भारत में घोटाला सामने आने पर उसकी कंपनियों को दी जा रही क्रेडिट फैसिलिटी वापस ले ली। घोटाले में नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी के साथ ही नीरव की पत्नी और भाई भी आरोपी हैं। जनवरी के पहले हफ्ते में ये सभी विदेश भाग गए थे।

नीरव मोदी फिलहाल ब्रिटेन में है।- फाइल नीरव मोदी फिलहाल ब्रिटेन में है।- फाइल
नीरव मोदी के घोटाले की वजह से पीएनबी को 13,416.19 करोड़ रु. का तिमाही घाटा हुआ।- फाइल नीरव मोदी के घोटाले की वजह से पीएनबी को 13,416.19 करोड़ रु. का तिमाही घाटा हुआ।- फाइल