--Advertisement--

रिद्धिमान साहा के दाएं कंधे की सर्जरी इंग्लैंड में होगी, दो महीने तक क्रिकेट के मैदान से बाहर रहेंगे

Dainik Bhaskar

Jul 21, 2018, 08:48 PM IST

आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए 7 मई को कंधा चोटिल हुआ था

साहा ने भारत के लिए 32 टेस्ट खेल साहा ने भारत के लिए 32 टेस्ट खेल
  • साहा को रिहैबिलेशन के लिए बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी में ले जाया गया था
  • इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के लिए उनकी जगह दिनेश कार्तिक और रिषभ पंत को चुना गया

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के दाएं कंधे की सर्जरी जुलाई के आखिर या अगस्त की शुरुआत में इंग्लैंड के मैनचेस्टर में होगी। डॉ. लेनार्ड फ्रंक की निगरारी में उनकी सर्जरी होगी। वे कब तक मैदान पर लौटेंगे इसकी कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन माना जा रहा है कि सर्जरी के बाद दो महीने तक बैट तक नहीं उठा सकेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने साहा की चोट के बारे में जानकारी इंग्लैंड दौरे के लिए टीम की घोषणा होने और साहा को नहीं चुने जाने के तीन दिन बाद अपनी वेबसाइट पर सार्वजनिक की है।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नहीं चुने गए: टीम की घोषणा के समय साहा को नहीं चुने जाने का कोई कारण नहीं बताया गया था। यहां तक कि मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद को भी साहा के कंधे की चोट के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। इंग्लैंड में चयन बैठक के एक दिन बाद एक अखबार ने प्रसाद के हवाले से बताया था कि साहा के अंगूठे की चोट पूरी तरह ठीक नहीं हो पाई है, लेकिन अब यह बात सामने आ रही है कि वे लगभग छह महीने से अपने कंधे की चोट से परेशान थे।

साहा ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद दर्द की शिकायत की: बीसीसीआई की वेबसाइट पर जारी बुलेटिन के अनुसार, साहा ने इस साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका दौरे से लौटने के बाद दाएं कंधे में दर्द की शिकायत की थी। इसके बाद फरवरी में उनकी चोट का स्कैन किया गया, जिसमें उनके कंधे में चोट लगने की बात पता चली थी। उन्हें फिर इंजेक्शन दिया गया, लेकिन बुलेटिन में यह नहीं बताया गया कि इंजेक्शन क्या था और किसलिए था। अंगूठे और कंधे की चोट से उबरने के बाद 19 मार्च को उन्हें बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) से छुट्टी दे दी गई, लेकिन आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए 7 मई को वे अपना कंधा चोटिल कर बैठे। तब उन्हें हैदराबाद टीम के फिजियोथेरेपिस्ट की निगरानी में इंजेक्शन दिया गया। उन्हें रिहैबिलेशन के लिए फिर एनसीए लाया गया।

अफगानिस्तान के खिलाफ भी नहीं खेले थे: एनसीए के फिजियो आशीष कौशिक ने पाया कि उनका कंधा उसी स्थिति में है जैसा फरवरी के शुरू में इलाज के समय था। साहा फिर फिट हुए और हैदराबाद के लिए 25 मई को खेले, लेकिन अपना अंगूठा चोटिल कर बैठे। जब बोर्ड ने 2 जून को बताया था कि साहा अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में नहीं खेलेंगे तो उस समय उसने साहा की कंधे की चोट का कोई जिक्र नहीं किया था। साहा के अंगूठे की चोट 2 जुलाई को ठीक हो गई थी। उन्होंने अगले दिन एनसीए को रिपोर्ट किया लेकिन तब पता चला कि उनके कंधे की स्थिति खराब हो चुकी है। 6 जुलाई को उन्हें स्टेरॉयड इंजेक्शन दिया गया, लेकिन चोट में कोई फायदा नहीं हुआ। इसके बाद साहा को 13 जुलाई को अनफिट घोषित कर दिया गया और सर्जरी की सलाह दी गई। पांच दिन बाद टीम चुनने के लिए चयनकर्ताओं की बैठक हुई, लेकिन बीसीसीआई ने साहा को नहीं चुनने के पीछे अपने बयान में चोट के बारे में नहीं बताया।

X
साहा ने भारत के लिए 32 टेस्ट खेलसाहा ने भारत के लिए 32 टेस्ट खेल
Astrology

Recommended

Click to listen..