--Advertisement--

इंग्लैंड के खिलाफ पहले तीन टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान, रिषभ पंत और शार्दुल ठाकुर को पहली बार मिली जगह

Dainik Bhaskar

Jul 18, 2018, 02:56 PM IST

रिषभ पंत के साथ दिनेश कार्तिक भी विकेटकीपर के तौर पर टीम में शामिल

रिषभ पंत प्रथम श्रेणी क्रिकेट रिषभ पंत प्रथम श्रेणी क्रिकेट

  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट से बाहर रहे नायर की वापसी हुई
  • रिषभ पंत प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तिहरा शतक लगा चुके हैं

मुंबई. इंग्लैंड के खिलाफ अगस्त से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के लिए बुधवार को भारतीय टीम का ऐलान किया गया। 5 में से पहले तीन टेस्ट के लिए टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को पहली बार शामिल किया गया। इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज से बाहर रहे जसप्रीत बुमराह को भी टीम में जगह मिली है। हालांकि बुमराह अंतिम एकादश में चयन के लिए दूसरे टेस्ट से उपलब्ध होंगे। चोट के चलते भुवनेश्वर कुमार को 18 सदस्यीय दल में जगह नहीं दी गई। उनकी जगह शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया।

बीसीसीआई ने बताया कि इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में भुवनेश्वर को पीठ के निचले हिस्से में दर्द उठा था।

शुरुआती तीन टेस्ट के लिए टीम: विराट कोहली(कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, करूण नायर, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर।

आईपीएल में पंत के प्रदर्शन का इनाम: आईपीएल-11 में रिषभ पंत ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 14 मैच में 173.60 की स्ट्राइक रेट से 684 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 1 शतक लगाया। साथ ही पंत ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 22 मैच खेलकर 1625 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 54.16 और स्ट्राइक रेट 98.54 का रहा। पंत ने 4 शतक और 6 अर्धशतक भी लगाए हैं।

दो शतक लगाने के बावजूद रोहित को नहीं मिली जगह: इंग्लैंड दौरे में दो शतक लगाने वाले रोहित शर्मा को टीम में जगह नहीं मिली। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी-20 और पहले वनडे मैच में शतक लगाया था। रोहित ने आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट खेला था। इस दौरान 2 टेस्ट में उन्होंने 78 रन ही बनाए थे। इस दौरान चार पारियों में उन्होंने क्रमश: 11, 10, 10, 47 रन बनाए थे।

इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट का शेड्यूल:

तारिख टेस्ट जगह शुरू होने का भारतीय समय
1 से 5 अगस्त पहला बर्मिंघम दोपहर 3:30 बजे से
9 से 13 अगस्त दूसरा लॉर्ड्स दोपहर 3:30 बजे से
18 से 22 अगस्त तीसरा नॉटिंघम दोपहर 3:30 बजे से
30 अगस्त से 3 सितंबर चौथा साउथम्पटन दोपहर 3:30 बजे से
7 से 11 सितंबर पांचवा ओवल दोपहर 3:30 बजे से

X
रिषभ पंत प्रथम श्रेणी क्रिकेट रिषभ पंत प्रथम श्रेणी क्रिकेट
Astrology

Recommended

Click to listen..