सड़कों की स्वीपिंग मशीन से शुरू होगी सफाई, 3 मशीनें रांची पहुंचीं

News - रांची नगर निगम क्षेत्र के करीब 120 किमी सड़क की मशीन से सफाई एक सप्ताह के अंदर शुरू हो जाएगी। राजधानी की सड़कों की...

Feb 15, 2020, 07:56 AM IST
Ranchi News - road sweeping machines will start cleaning 3 machines reached ranchi

रांची नगर निगम क्षेत्र के करीब 120 किमी सड़क की मशीन से सफाई एक सप्ताह के अंदर शुरू हो जाएगी। राजधानी की सड़कों की मैकेनाइज्ड स्वीपिंग के लिए लायंस सर्विस कंपनी का चयन किया गया है। कंपनी ने शुक्रवार को मशीन रांची मंगा ली है। जिसे खेलगांव एमटीएस में रखा गया है। दो बड़ी व एक छोटी रोड स्वीपिंग मशीन के माध्यम से मुख्य सड़कों की सफाई होगी। रोड स्वीपिंग कार्य की निगरानी के लिए रोड स्वीपिंग मशीन में जीपीएस डिवाइस व ऑनलाइन कैमरे भी लगे होंगे। सफाई के पहले व सफाई के बाद की स्थिति की मॉनिटरिंग होगी। वहीं, जीपीएस ट्रैकिंग के माध्यम से मशीन द्वारा किए जा रहे रोड स्वीपिंग कार्य के लोकेशन की निगरानी भी होनी है। इसको लेकर कंट्रोलरूम बनाया जा रहा है। एक सप्ताह के अंदर मशीन से शहर की सफाई का काम शुरू हो जाएगा। सहायक स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ. किरण के अनुसार तीन मशीन में एक छोटी भी इसलिए मंगाई गई है ताकि कम चौड़ाई वाली सड़कों की भी सफाई हो सके।

इंदौर के स्वच्छता अंबेसडर ने बताया कैसे होती है सफाई

इंदौर में वर्षाें से जमा हो रहे 13 लाख मिट्रिक टन कचरे को कुछ महीने में ही निस्तारित कर दिया गया। निगम सभागार में इंदौर से आए स्वच्छता अंबेसडर गौरव (रेडियो जॉकी) ने स्वच्छता में नंबर-1 बनाने के क्रम में किए गए कार्याें की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इंदौर शहर में अपनाई जाने वाली डोर टू डोर व्यवस्था के तहत प्रतिदिन सभी गली-मोहल्ले में किसी भी परिस्थिति में निर्धारित समय पर वाहन कचरे का उठाव करने हूटर बजाते पहुंचती है। उक्त गली के लोग ही सूखे-गीले कचरे को वाहन में डालते हैं। इस दौरान उन्हें निगम के पदाधिकारियों के द्वारा सम्मानित भी किया गया। मौके पर वार्ड नंबर 26 के पार्षद अरुण कुमार, वार्ड 20 के सुनील यादव, स्वास्थ्य पदाधिकारी किरण कुमारी, सिटी मैनेजर रूपेश रंजन, विजेंद्र कुमार और आफताब आलम सहित अन्य लोग मौजूद थे।

इंदौर के स्वच्छता अंबेस्डर को सम्मानित करते निगम के अफसर व पार्षद

X
Ranchi News - road sweeping machines will start cleaning 3 machines reached ranchi

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना