दुनियाभर में लोगों के लिए मिसाल है ये बुजुर्ग, ब्लड डोनेट कर बचाता है जान, अबतक बचा चुका 1200 जिंदगियां

92 साल की उम्र में भी करता है रक्तदान, एक घटना के बाद बदल गई जिंदगी

dainikbhaskar.com

Apr 16, 2019, 02:12 PM IST
Loveland resident Ron Reidy do not remembers exactly when he got started donate blood

खबर जरा हटके डेस्क (अमेरिका). खून देकर सैकड़ों जिंदगी बचाने के लिए दुनिया भर में मशहूर हो चुके 92 साल के रॉन रिडी अब एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में हैं। रॉन अपनी लाइफ में अबतक 400 से ज्यादा बार ब्लड डोनेट करके 1200 से ज्यादा लोगों की जान बचा चुके हैं। खास बात ये है कि वे जल्द ही 50 गैलन (189 लीटर) ब्लड डोनेट करने वाले दुनिया के चुनिंदा लोगों की लिस्ट में शामिल होने वाले हैं। इस मौके पर हाल ही में उन्हें सम्मानित किया गया। रॉन को ठीक से याद भी नहीं है कि उन्होंने पहली बार ब्लड कब डोनेट किया था। वे अब भी साल में छह बार ऐसा करते हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही इनमें लोगों की मदद के लिए जज्बा भी बढ़ता जा रहा है।

हर दो महीने में एक बार डोनेट करते हैं ब्लड

- अमेरिका के लवलैंड में रहने वाले रॉन सालों से ब्लड डोनेट करते हुए लोगों की जान बचा रहे हैं। रॉन के मुताबिक उन्होंने 60 या 70 के दशक में पहली बार खून दिया था। तब उन्होंने सैन डियागो में गंभीर हालत में भर्ती अपने एक दोस्त को ब्लड डोनेट किया था। इसके बाद उन्हें इसकी महत्ता पता चली और उन्होंने इसे अपनी आदत बना लिया।
- पहले रॉन हर दो हफ्तों के अंतराल पर प्लेटलेट्स (खून का एक हिस्सा) दान करते थे, हालांकि अब वे ऐसा नहीं कर पाते। इस बारे में उनका कहना है कि 'ज्यादा उम्र हो जाने की वजह से अब मैं प्लेटलेट्स डोनेट नहीं कर सकता। लेकिन जब तक मेरा शरीर इजाजत देगा, मैं रक्तदान करना जारी रखूंगा।'
- रॉन अब हर दो महीने में एक बार रक्तदान करते हैं। जो कि एकबार रक्तदान के बाद की अधिकतम सीमा है। अब तक करीब 189 लीटर ब्लड डोनेट कर रॉन दुनिया के चुनिंदा लोगों की लिस्ट में शामिल हो चुके हैं। इस उपलब्धि पर उन्हें हाल ही में लवलैंड पुलिस और ब्लड डोनेशन सेंटर ने सम्मानित किया।
- इस मौके पर उन्होंने कहा, 'मैं रुकना नहीं चाहता और अब ब्लड डोनेशन में रिकॉर्ड बनाना चाहता हूं ताकि नई पीढ़ी प्रेरित हो। मैं चाहता हूं वे आगे आएं, लोगों की मदद करें और रिकॉर्ड बनाएं। लोगों की जिंदगी बचाकर मुझे जो खुशी मिलती है उसे मैं बयां नहीं कर सकता।'
- वाइटालैंड ब्लड सेंटर नाम के एक एनजीओ के मुताबिक 75 साल की उनकी हिस्ट्री में अबतक सिर्फ 27 ब्लड डोनर ही ऐसे हुए हैं जिन्होंने अबतक 50 गैलन से ज्यादा ब्लड डोनेट किया है। रॉन ऐसे 28वें व्यक्ति बनेंगे।ब्लड सेंटर की मैनेजर लिज लैंबर्ट का कहना है कि एक बार किए रक्तदान से तीन जिंदगियों को बचाया जा सकता है और रॉन अबतक 400 बार रक्तदान कर चुके हैं और ऐसा करते हुए वे 1200 लोगों की जिंदगी बचा चुके हैं।

X
Loveland resident Ron Reidy do not remembers exactly when he got started donate blood
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना