--Advertisement--

फीफा: बेस्ट प्लेयर अवॉर्ड के लिए 10 संभावित फुटबॉलरों की लिस्ट जारी, रोनाल्डो-मेसी और एम्बाप्पे शामिल; नेमार को जगह नहीं मिली

Dainik Bhaskar

Jul 25, 2018, 01:12 PM IST

वर्ल्ड कप में गोल्डन बॉल जीतने वाले क्रोएशिया के कप्तान लुका मोड्रिच को भी टॉप-10 खिलाड़ियों में शामिल किया गया

मेसी और रोनाल्डो लगातार 11वें स मेसी और रोनाल्डो लगातार 11वें स

  • हैरी केन स्वदेशी क्लब से खेलने वाले लिस्ट में इकलौते खिलाड़ी
  • फ्रांस के राफेल वरान एकमात्र डिफेंडर, सबसे ज्यादा 6 स्ट्राइकर

ज्यूरिख (स्विट्जरलैंड). फीफा ने 2018-19 के बेस्ट फुटबॉलर अवॉर्ड के लिए 10 संभावित खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की है। सूची में अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, फ्रांस के एंटोनी ग्रीजमैन और किलियन एम्बाप्पे को जगह दी गई है। हालांकि 21वें वर्ल्ड कप में दो गोल करने वाले ब्राजील के नेमार जूनियर सूची में स्थान बनाने में नाकाम रहे। रियाल मैड्रिड के लिए क्लब वर्ल्ड कप और चैम्पियंस लीग जीतने वाले लुका मोड्रिच को इस अवॉर्ड को जीतने का लिए मुख्य दावेदार बताया जा रहा है। उनकी कप्तानी में क्रोएशिया वर्ल्ड कप में उपविजेता बनी।

रोनाल्डो और मेसी ने ही आखिरी 10 बार ये जीता: हाल ही में स्पेन के क्लब रियाल मैड्रिड को छोड़कर युवेंट्स ज्वाइन करने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने पिछले साल ये अवॉर्ड जीता था। वे 2008, 2013, 2014 और 2016 में भी इसे अपने नाम कर चुके हैं। वहीं, मेसी ने भी पिछले 10 साल में 5 बार यह अवॉर्ड जीता। मेसी ने 2009 से लगातार 2012 तक और उसके बाद 2015 में भी ये अवॉर्ड जीता। रोनाल्डो ने पिछले सीजन में रियाल मैड्रिड को क्लब वर्ल्ड कप और चैम्पियंस लीग जीतने में अहम भूमिका निभाई थी। मेसी ने बार्सिलोना के लिए स्पेनिश लीग ला लीगा में सबसे ज्यादा 34 गोल किए थे। मेसी के बेहतरीन प्रदर्शन से बार्सिलोना ने ला लीगा चैम्पियनशिप और कोपा डेल रे ट्रॉफी जीता था।

पिछले साल तीसरे स्थान पर थे नेमार: 2017 में नेमार इस अवॉर्ड को जीतने की दौर में तीसरे स्थान पर रह गए थे। तीन महीने चोट के कारण वे मैदान से बाहर भी रहे। उसके बाद वापसी करते हुए उन्होंने एम्बाप्पे के साथ मिलकर पेरिस सेंट-जर्मन को फ्रेंच लीग को चैम्पियन बनाया। नेमार की राष्ट्रीय टीम ब्राजील वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी। टॉप-10 खिलाड़ियों की लिस्ट में फ्रांस के ग्रीजमैन का नाम भी शामिल है। उन्होंने अपने क्लब एटलेटिको मैड्रिड को यूरोपा लीग ट्रॉफी दिलाई थी।

बेस्ट प्लेयर अवॉर्ड के लिए 10 संभावित फुटबॉलरों की सूची

नाम देश क्लब
क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल युवेंट्स, इटली
केविन डी ब्रुइन बेल्जियम मैनचेस्टर सिटी, इंग्लैंड
एंटोनी ग्रीजमैन फ्रांस एटलेटिको मैड्रिड, स्पेन
इडेन हजार्ड बेल्जियम चेल्सी, इंग्लैंड
हैरी केन इंग्लैंड टॉटेनहैम्प हॉटस्पर, इंग्लैंड
किलियन एम्बाप्पे फ्रांस पेरिस सेंट-जर्मन, फ्रांस
लियोनल मेसी अर्जेंटीना बार्सिलोना, स्पेन
लुका मोड्रिच क्रोएशिया रियाल मैड्रिड, स्पेन
मोहम्मद सालाह मिस्र लिवरपूल, इंग्लैंड
राफेल वरान फ्रांस रियाल मैड्रिड, स्पेन
X
मेसी और रोनाल्डो लगातार 11वें समेसी और रोनाल्डो लगातार 11वें स
Astrology

Recommended

Click to listen..