Hindi News »Self-Help »Knowledge» RRB Recruitment : Know 7 Things About The Railway Exam

अगर आप रेलवे की एग्जाम देने जा रहे हैं तो ये 7 बातें भी जान लीजिए

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड इतिहास की सबसे बड़ी एग्जाम लेने जा रहा है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 13, 2018, 09:20 PM IST

अगर आप रेलवे की एग्जाम देने जा रहे हैं तो ये 7 बातें भी जान लीजिए

करियर डेस्क। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) इतिहास की सबसे बड़ी एग्जाम लेने जा रहा है। इसके तहत ग्रुप सी और ग्रुप डी के करीब 90 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। यह एग्जाम मई के अंतिम सप्ताह में होने की उम्मीद है। इस मौके पर जानते हैं इस एग्जाम से जुड़े 7 जरूरी और इंटरेस्टिंग फैक्ट्स :


1. यह एग्जाम अंग्रेजी और हिंदी सहित 15 भाषाओं में से किसी में भी जा सकती है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने अंग्रेजी और हिंदी के अलावा इन भाषाओं में एग्जाम देने की सुविधा दी है - बंगाली, गुजराती, असमी, कन्नड़, मलयालम, कोंकणी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, मणिपुरी और उर्दू। माना जा रहा है कि यह ऐसी पहली परीक्षा है जिसमें एक साथ इतनी भाषाओं में पेपर आएंगे।

2. पहले ऐसी खबरें थीं कि सिर्फ हिंदी या अंग्रेजी में किया गया सिग्नेचर ही मान्य होगा। लेकिन रेल मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि कैंडिडेट किसी भी भाषा में सिग्नेचर कर सकता है।

3. एसिड अटैक पीड़ित, कुष्ठरोग बीमारी से ग्रस्त रहे, मांसपेशी दुर्विकास और छोटे कद के युवाओं को भी दिव्यांग श्रेणी में आरक्षण दिया गया है।

4.कुल 90 हजार पदों के लिए पौने तीन करोड़ लोगों ने आवेदन किया है। किसी एक एग्जाम में इतने लोगों द्वारा आवेदन करना भी एक तरह का रिकॉर्ड है।

5.अगर कई उम्मीदवारों के एक जैसे मार्क्स होंगे तो क्या होगा? रेलवे ने ग्रुप सी और ग्रुप डी के नोटिफिकेशन में इस संबंध में साफ कर दिया है कि अगर दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के मेरिट में एक समान मार्क्स आए तो आयु के आधार पर सिलेक्शन होगा। जिस व्यक्ति की उम्र अधिक होगी, उसे प्रॉयोरिटी दी जाएगी।

6. इस बार किसी भी पद के लिए इंटरव्यू नहीं होगा। केवल रिटर्न टेस्ट और ग्रुप डी के मामले में फिजिकल टेस्ट के आधार पर ही सिलेक्शन होगा। ऐसा इंटरव्यू में संभावित गड़बड़ियों को रोकने के लिए किया गया है।

7. मई माह में रेलवे में 20 हजार और पदों के लिए एप्लीकेशन मांगी जाएगी। ये 20 हजार पद आरपीएफ (रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स) और आरपीएसएफ (रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स) में भरे जाएंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×