Hindi News »Self-Help »Career Tips» RRB Exam, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड परीक्षा, रेलवे में नौकरी, RRB का पेपर कैसे पास करें, Jobs In Railway, Know 7 Things About The Railway Exam Group D

RRB 2018 Exam Group D: दांव पर हैं 62 हजार पोस्ट जानें, जानें 7 बातें

रेलवे की यह एग्जाम मई के अंतिम हफ्ते में होने की उम्मीद है जिसके लिए कैंडिडेट्स ने तैयारी शुरू कर दी है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 20, 2018, 04:03 PM IST

RRB 2018 Exam Group D: दांव पर हैं 62 हजार पोस्ट जानें, जानें 7 बातें

RRB 2018 Exam Group D : रेलवे अपने इतिहास में सबसे बड़ी एग्जाम लेने जा रहा है। इसमें 90 हजार से भी ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। सबसे ज्यादा करीब 62 हजार पद ग्रुप डी लेवल के लिए हैं। इन नब्बे हजार पोस्ट के लिए देशभर से करीब पौने तीन करोड़ कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है। यह एग्जाम पूरे देश में हिंदी और इंग्लिश सहित एक साथ 15 भाषाओं में होगी। रेलवे की यह एग्जाम मई के अंतिम हफ्ते में होने की उम्मीद है जिसके लिए कैंडिडेट्स ने तैयारी शुरू कर दी है। लेकिल एग्जाम से पहले जानते हैं ये 7 खास बातें :

1. ग्रुप डी में कुल 28 तरह की पोस्ट हैं। इनमें कैबिनमैन, गेटमैन, पाॅइंट्समैन, ट्रैक्समैन, विभिन्न विभागों में हेल्पर आदि पोस्ट होती हैं। इनमें 5 तरह की पोस्ट के लिए केवल 10वीं पास का क्राइटेरिया मांगा गया है। जबकि 23 तरह की पोस्ट ऐसी हैं जिनके लिए दसवीं के साथ-साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई भी अनिवार्य है।


2. इसमें पे स्केल 18 हजार प्लस भत्ते हैं। इस तरह कुल मिलाकर वेतन के रूप में लगभग 22 हजार रुपए मिलेंगे।


3.कैंडिडेट्स का सिलेक्शन दो टेस्ट के आधार पर किया जाएगा : एक, कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और दूसरा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)।


4.कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) पहला चरण होगा। सभी उम्मीदवारों को इसमें शामिल होना पड़ेगा। इसमें 90 मिनट में 100 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों में मैथ्स, जनरल नॉलेज-करंट अफेयर्स, रिजनिंग और जनरल साइंस संबंधित होंगे।


5.जो उम्मीदवार CBT में सफल घोषित किए जाएंगे, उन्हें फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। RRB द्वारा कुल घोषित किए गए पदों का करीब 2 गुना उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। वैसे यह रेलवे भर्ती बोर्ड का अधिकार है कि वे कितनों को बुलाता है।

6. फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को 35 किलो का भार दो मिनट के भीतर 100 मीटर तक लेकर जाना होगा। इसके अलावा एक हजार मीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी।


7. फिजिकल टेस्ट में महिलाओं को 20 किलो का भार दो मिनट के भीतर 100 मीटर तक लेकर जाना होगा। इसके अलावा एक हजार मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी। हर उम्मीदवार को फिजिकल टेस्ट के लिए केवल एक ही मौका मिलेगा।

रेलवे एग्जाम का ऑनलाइन मॉक टेस्ट : रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहां क्लिक करें -

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×