Hindi News »Self-Help »Career Tips» RRB Recruitment Selection Process For Technician Posts

रेलवे एग्जाम : टेक्नीशियन पद के लिए कैसे होगा सिलेक्शन? यह है पूरी प्रोसेस

26502 पद असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के हैं। यहां हम बता रहे हैं टेक्नीशियन पद पर सिलेक्शन की पूरी प्रोसेस।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 12, 2018, 01:36 PM IST

रेलवे एग्जाम : टेक्नीशियन पद के लिए कैसे होगा सिलेक्शन? यह है पूरी प्रोसेस

RRB 2018 Exam :​रेलवे जल्दी ही बड़े पैमाने पर जॉब्स देने जा रहा है। इसमें जिन 90 हजार पदों के लिए एग्जाम (Railway Exam) होने जा रही है, उसमें से 26,502 पद ग्रुप-सी यानी असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) और टेक्नीशियन के हैं। शेष पोस्ट ग्रुप डी के लिए हैं। इसके लिए करीब पौने तीन करोड़ कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है। यहां हम बता रहे हैं टेक्नीशियन के पद पर सिलेक्शन की पूरी प्रोसेस :

ऐसी होगी रेलवे में टेक्नीशियन पोस्ट पर सिलेक्शन की प्रोसेस :
1. फर्स्ट स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट)
2. सेकंड स्टेज सीबीटी
3. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन।

फर्स्ट स्टेज CBT
पहले स्टेज की CBT में 60 मिनट में 75 सवाल पूछे जाएंगे। एग्जाम क्वालिफाई करने के लिए सामान्य श्रेणी के कैंडिडेट्स को न्यूनतम 40%, ओबीसी कैंडिडेट्स को न्यूनतम 30%, एससी को न्यूनतम 30% और एसटी कैंडिडेट्स को न्यूनतम 25% अंक हासिल करने होंगे। इसमें मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस और जीके-कंरट अफेयर से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इसमें क्वालिफाई करने वालों को ही सेकंड स्टेज CBT में भाग लेने का मौका मिलेगा।

सेकंड स्टेज CBT
यह एग्जाम 150 मिनट की होगी। इसमें दो पार्ट होंगे। पार्ट A के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा और इसमें 100 सवाल होंगे। इसे क्वालिफाई करने के लिए भी सामान्य श्रेणी के कैंडिडेट्स को न्यूनतम 40%, ओबीसी कैंडिडेट्स को न्यूनतम 30%, एससी को न्यूनतम 30% और एसटी कैंडिडेट्स को न्यूनतम 25% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट A में मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस और जीके-कंरट अफेयर से संबंधित सवाल होंगे।


पार्ट B के लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें कुल 75 सवाल पूछे जाएंगे। पार्ट B क्वॉलिफाई करने के लिए सभी श्रेणी के कैंडिडेट 35% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट B में ट्रेड सिलेबस के सवाल आएंगेञ संबंधित ट्रेड का सिलेबस रोजगार एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGET) की वेबसाइट से देख सकते हैं। इस टेस्ट में केवल क्वालिफाई करना जरूरी होगा। मेरिट बनते समय इसके प्राप्तांक नहीं जुड़ेंगे।

क्या Railway Exam में निगेटिव मार्किंग होगी?
हां, फर्स्ट और सेकेंड दोनों ही स्टेज में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। यानी तीन गलत जवाब देने पर एक अंक कट जाएगा। कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

Railway Exam में मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा सिलेक्शन
मेरिट लिस्ट के आधार पर सफल कैंडिडेट्स को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इसमें कोई इंटरव्यू नहीं होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×