• Home
  • Sports
  • Cricket
  • Sachin Tendulkar is a former Indian international cricketer and a former captain of the Indian national team
--Advertisement--

11 साल पहले सचिन ने हासिल किया था खास मुकाम, 15 हजार वनडे रन बनाने वाले बने थे पहले क्रिकेटर, आज भी कोई क्रिकेटर नहीं है आसपास

सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले एक्टिव क्रिकेटर की बात करें तो इसमें सबसे ऊपर एमएस धोनी हैं।

Danik Bhaskar | Jun 29, 2018, 01:26 PM IST

स्पोर्ट्स डेस्क. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ने अपने करियर में क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड्स तोड़े और कई नए बनाए भी। इनमें से कुछ रिकॉर्ड्स तो ऐसे है जिनका टूटना बेहद मुश्किल है। हालांकि कई ऐसे रिकॉर्ड्स भी हैं जो टूट तो सकते हैं लेकिन उनके रिटायरमेंट लेने के कई साल बाद भी अबतक कोई क्रिकेटर उनके आसपास नहीं पहुंच सका है। सचिन के ऐसे ही एक रिकॉर्ड के बारे में ICC ने आज (29 जून) अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर याद दिलाया है। पूरे किए थे 15 हजार रन...

- ICC ने अपने ट्विटर अकाउंट पर सचिन का फोटो शेयर करते हुए बताया कि आज (29 जून) ही के दिन साल 2007 में सचिन वनडे करियर में 15 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले और इकलौते क्रिकेटर बने थे।
- सचिन ने ये मुकाम बेलफास्ट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 93 रन की इनिंग खेलते हुए हासिल किया था। इस इनिंग के 11 साल बाद आज भी सचिन इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं।

- मास्टर ब्लास्टर के बाद वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे क्रिकेटर श्रीलंका के कुमार संगाकारा हैं, जिन्होंने अपने करियर में 14234 रन बनाए।

- वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 क्रिकेटर्स की बात करें तो इस लिस्ट में शामिल कोई भी क्रिकेटर अब एक्टिव नहीं है। ऐसे में सचिन का 15 हजार रन का रिकॉर्ड टूटना भी फिलहाल आसान नहीं है।

सचिन के नाम है सबसे ज्याद वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड


- सचिन आगे चलकर 16 हजार, 17 हजार और 18 हजार वनडे रन बनाने वाले दुनिया के अकेले क्रिकेटर भी बने। उनके नाम पर वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने अपने वनडे करियर में 463 मैचों में 18426 रन बनाए।
- सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले एक्टिव क्रिकेटर की बात करें, तो इसमें पहला नाम एमएस धोनी का है, जिनके नाम पर 368 मैचों में 9967 रन हैं।
- धोनी के बाद दूसरे एक्टिव क्रिकेटर विराट कोहली हैं जो 208 मैचों में 9588 रन बना चुके हैं। हालांकि ये दोनों सचिन के बनाए कुल रनों के आधे तक ही पहुंच सके हैं।

- वैसे भी वनडे मैचों की कम होती संख्या और टी20 का बढ़ता क्रेज देखकर ये कहना बेहद मुश्किल है कि सचिन का सबसे ज्यादा वनडे रनों का रिकॉर्ड कोई तोड़ भी पाएगा।