रेलवे में पाएं सरकारी नौकरी का मौका, 1 लाख से ज्यादा निकली है वेकेंसी, 12 अप्रैल तक करें आवेदन

आरआरसी ने निकाली है भर्सीती, बीटी से होगा सेलेक्शन

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2019, 10:26 AM IST
10वीं पास के लिए RRC में नौकरी 10वीं पास के लिए RRC में नौकरी

नई दिल्ली. रेलवे भर्ती सेल यानि आरआरसी ने एक बार फिर बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरी निकाली है। कुल 1 लाख से ज्यादा पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।। अगर आप भी इच्छुक हैं आवेदन करने के तो ज़रूर करें। आरआरसी ग्रुप डी लेवल 1 के कई पदों पर ये वेकेंसी है। ये भर्ती आरआरसी की तरफ से की जाएगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 12 मार्च से शुरू होकर 12 अप्रैल, 2019 रात 11.59 बजे तक चलेगी। वही आवेदक का चयन सीबीटी के आधार पर होगा। अगर आप भी इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं, तो आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। लेकिन आवेदन से पूर्व इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन और चयन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जान लें। ताकि आवेदन के दौरान किसी तरह की कोई गलती ना हो। आपको बता दें कि इस पदों पर आवेदक को 7th CPC Pay Matrix के आधार पर वेतन मिलेगा।

पद का नाम और संख्या
रेलवे भर्ती सेल ने ग्रुप डी लेवल 1 के पदों पर बड़े पैमाने पर भर्ती निकाली है। कुल पदों 103769 है। जिनके लिए आवेदन अप किए जा सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता
खास बात यह है कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है।

आयु सीमा
इन पदों पर न्यूनतम आयु सीमा 18 साल तो वही अधिकतम आयु सीमा 33 साल निर्धारित की गई है। वही रिज़र्व श्रेणियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है जिसकी जानकारी आधिकारिक विज्ञापन से लें।

आवेदन प्रक्रिया
इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आपको रेलवे भर्ती बोर्ड की रीजनल वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन ही आमंत्रित किए गए हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक विज्ञापन पढें जिसका लिंक हम नीचे दे रहे हैं।

चयन प्रक्रिया
चयन का आधार सीबीटी होगा यानी कि इसके लिए आवेदकों को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट भी देना होगा जिसके आधार पर ही योग्य अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा। सीबीटी में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को पीईटी से भी गुज़रना होगा। जिसके बाद दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।

आपको बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड में भी ग्रुप डी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। पहले चरण की परीक्षा संपन्न होने के बाद रिज़ल्ट भी जारी किया जा चुका है वही अब दूसरे चरण की परीक्षा की तैयारी चल रही है।

अधिकारिक विज्ञापन के लिए यहां क्लिक करें


X
10वीं पास के लिए RRC में नौकरी10वीं पास के लिए RRC में नौकरी
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना