• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jyotish
  • Rashi Aur Nidaan
  • Saturn Jayanti 2018, Saturn Jayanti on May 12, Narendra Modi, Mamta Banerjee, Kareena Kapoor, Shahrukh Khan, Sushma Swaraj, शनि जयंती 2018, शनि जयंती 12 मई को, नरेंद्र मोदी, ममता बनर्जी, करीना कपूर, शाहरुख खान, सुष्मा स्वराज
--Advertisement--

1 खास बात, जिसने मोदी और ममता सहित 8 सेलेब्स को दिलाई सक्सेस

जिनकी कुंडली में शनि अशुभ स्थान पर होता है, उनके जीवन में समस्याएं लगातार बनी रहती हैं।

Danik Bhaskar | May 09, 2018, 05:45 PM IST

रिलिजन डेस्क। ज्योतिष के अनुसार, हर व्यक्ति के जीवन पर ग्रहों का शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ता है। 9 ग्रहों में से शनि एक ऐसा ग्रह है जो सबसे ज्यादा प्रभावशाली है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, जिनकी कुंडली में शनि अशुभ स्थान पर होता है, उनके जीवन में समस्याएं लगातार बनी रहती हैं और जिनकी कुंडली में शनि शुभ योग बनाता है, वो लोग अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल करते हैं। शनि जयंती (15 मई, मंगलवार) के मौके पर हम आपको कुछ ऐसी ही हस्तियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें शनि के शुभ प्रभाव की वजह से प्रसिद्धि मिली है।

नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वड़नगर में हुआ था। इनकी राशि वृश्चिक है। कुंडली में शुक्र एवं शनि की युति शत्रु सूर्य की राशि सिंह में है, जो उन्हें लोकप्रिय वक्ता बनाता है। शनि की साढ़ेसाती में ही इन्हें प्रधानमंत्री का पद प्राप्त हुआ और जैसे ही शनि ने उनकी राशि वृश्चिक में प्रवेश किया उनका कद लगातार बढ़ता गया। शनि के कारण ही आने वाले समय में भी नरेंद्र मोदी को लोकप्रियता और भी बढ़ेगी।

मनमोहन सिंह
डॉ. मनमोहनसिंह का जन्म 26 सितंबर 1932 को हुआ। इनकी कुंडली में स्वगृही शनि सप्तम स्थान पर शशयोग नामक पंचमहापुरुष योग बना रहा है। इसी योग के चलते पहले इन्हें देश के वित्त मंत्री और बाद में प्रधानमंत्री का पद मिला। शनि की साढ़ेसाती में ही मनमोहन सिंह दोबारा चुनकर प्रधानमंत्री बने।

ममता बनर्जी
ममता बनर्जी का जन्म 5 जनवरी 1955 को वृषभ लग्न में हुआ। इनकी कुंडली में शनि व गुरु की स्थिति के कारण ये बेबाक हैं। इनकी कुंडली में शनि उच्च का है, जो इन्हें निडर बनाता है। उच्च के उच्च होने की वजह से ही इन्हें राजनीति में बड़ा पद मिला है।

अन्य किन सेलेब्स को शनि की वजह से प्रसिद्धि मिली है, जानने के लिए आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करें-

महेंद्रसिंह धोनी और कपिल देव
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्ताान महेंद्रसिंह धोनी भी शनि की साढेसाती में ही कप्तान बने थे। शनि के प्रभाव से ही उन्होंने 2011 वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया और सफलता हासिल की। खास बात ये भी है कि भारत को विश्वकप जिताने वाले दोनों कप्तान (कपिल देव और धोनी) पर विश्व कप के समय शनि की साढ़ेसाती थी। कपिलदेव का जन्म अनुराधा नक्षत्र में हुआ है जिसका स्वामी शनि हैं। दोनों का जन्म मंगलवार को हुआ है। 

 


सुषमा स्वराज
सुषमा स्वराज की जन्म तिथि 14 फरवरी 1952 है। उनकी कुंडली में शनि लग्न में स्थित होकर शशयोग नामक महापुुरुष योग बना रहा है। इसी योग के चलते ये राजनीति में सक्रिय हैं और प्रखर वक्ता के रूप में जानी जाती हैं। शनि के प्रभाव से ही इन्हें देश के विदेश मंत्री जैसे महत्वपूर्ण पद की जिम्मेदारी मिली है।

शाहरुख खान
शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में हुआ। शाहरुख खान की जन्म कुंडली में शनि स्वयं की राशि कुंभ में स्थित है। शाहरुख की राशि मकर का स्वामी भी शनि ही है, जिसकी वजह से उन्हें सिनेमा के क्षेत्र में सफलता मिलती है।



करीना कपूर
करीना की जन्म 21 सितंबर 1980 को हुआ है। जन्म कुंडली के अनुसार, करीना का जन्म कन्या लग्न में भद्रयोग है। लग्न में सूर्य, बुध व शनि की युति के कारण ये अक्सर चर्चाओं में रहती हैं। शनि की वजह से ही उन्हें इतनी प्रसिद्धि मिली है। ​

Related Stories