Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »OMG» Scientists Discover Clouds Of DIAMONDS In Space

साइंटिस्ट्स का दावा : अंतरिक्ष में मौजूद है हीरों का घना बादल, 20 साल से बनी थी पहेली

लंबे समय से वैज्ञानिकों को अरबों किलोमीटर दूर सितारों से अजीबोगरीब तरंगें प्राप्त हो रही थीं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 12, 2018, 01:17 PM IST

साइंटिस्ट्स का दावा : अंतरिक्ष में मौजूद है हीरों का घना बादल, 20 साल से बनी थी पहेली
कार्डिफ. साइंटिस्ट के लिए लंबे समय तक अंतरिक्ष की कुछ तरंगें अनसुलझी पहेली बनी हुई थीं, पर हाल ही में ऐसी चीजें सामने आई जो बेहद हैरान करने वाली हैं। साइंटिस्ट्स ने माना है कि अंतरिक्ष में हीरों का एक घना बादल है। लंबे समय से वैज्ञानिकों को अरबों किलोमीटर दूर सितारों से अजीबोगरीब तरंगें प्राप्त हो रही थीं। ये एक तरह की कमजोर माइक्रोवेव्स थीं। अब माना जा रहा है कि ये माइक्रोवेव्स अंतरिक्ष में मौजूद हीरों से टकराकर आ रही हैं।
- कार्डिफ यूनिवर्सिटी की इस रिसर्च को लीड कर रहे डॉक्टर जेल ग्रीव्स ने कहा, ये हमारे लिए 20 सालों से पहेली बनी हुई थी। हमें पता था कि अंतरिक्ष में मौजूद कोई कण ऐसी माइक्रोवेव्स के लिए जिम्मेदार है, पर इतनी मात्रा में माक्रोवेव्स का आना और उनका असली स्त्रोत समझ से परे था। पर अब बिल्कुल साफ हो चुका है कि ये 'नेनोडायमंड' का काम है। दूर अंतरिक्ष में एक ऐसा बादल है जहां अरबों की संख्या में बारीक हीरे तैर रहे हैं। ये यहां के वातावरण और भयानक तापमान से पैदा होते हैं।
सिर्फ हीरे से निकलती हैं ऐसी तरंगे
साइंटिस्ट ने देखा कि उन्हें एक खास तरह की तरंगें मिल रही थीं। इसका पैर्टन एएमई यानी anomalous microwave emission से मिलता जुलता था। ये तरंगें बारीक किरणें पैदा करती हैं, जो सिर्फ हीरों से ही निकलती हैं। इसी को साइंटिस्ट्स ने अपनी रिसर्च का मुख्य आधार बताया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: saaintists ka daavaa : antriks mein maujud hai hiron ka ghnaa baadl, 20 saal se bani thi pheli
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From OMG

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×