Hindi News »Business» Google Return To China Report Is Wrong, China Securities Daily

गूगल 8 साल बाद फिर चीन में जा सकता है, चीन के सरकारी अखबार का इनकार

द इंटरसेप्ट के मुताबिक गूगल चीन में सेंसर्ड सर्च इंजन लॉन्च करेगा

DainikBhaskar.com | Last Modified - Aug 02, 2018, 04:08 PM IST

गूगल 8 साल बाद फिर चीन में जा सकता है, चीन के सरकारी अखबार का इनकार

- 2010 से चीन में गूगल सर्च इंजन और यूट्यूब पर रोक लगी है

- गूगल की चीन में एंट्री की खबर से चीन के सर्च इंजन बेदू के शेयर गिरे

बीजिंग. गूगल चीन में फिर से एंट्री कर सकता है। न्यूज वेबसाइट द इंटरसेप्ट के मुताबिक गूगल ऐसा सर्च इंजन लाने की तैयारी कर रहा है जो पहले से ही सेंसर्ड होगा। इस पर कुछ वेबसाइट्स और शब्द ब्लॉक रहेंगे। द इंटरसेप्ट ने इस खबर के लिए गूगल के आंतरिक दस्तावेजों और इस प्लान से जुड़े लोगों का हवाला दिया। हालांकि, चीन के सरकारी अखबार चाइना सिक्योरिटीज डेली ने इसे गलत बताया।

चीन के लिए गूगल का प्रोजेक्ट ड्रैगनफ्लाई : रिपोर्ट में बताया गया कि गूगल 2017 से चीन में नए सर्च इंजन के लिए काम कर रहा है। इस प्रोजेक्ट का कोडनेम ड्रैगनफ्लाई है। दिसंबर में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी की मीटिंग के बाद इस प्रोजेक्ट ने रफ्तार पकड़ी। गूगल के नए सर्च इंजन पर ह्यूमन राइट्स, डेमोक्रेसी, धर्म और शांतिपूर्ण प्रदर्शन जैसे शब्द ब्लैकलिस्ट कैटेगरी में रहेंगे। चीन की सरकार को इसका डेमो भी दिया जा चुका है और छह से नौ महीने में इसका फाइनल वर्जन लॉन्च करने के आसार हैं।

रॉयटर्स के मुताबिक गूगल ने इस मामले में प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया। लेकिन इतना जरूर कहा कि वह चीन में कई मोबाइल एेप लॉन्च कर चुका है। चीन के बाजार में बने रहने के लिए वह स्थानीय डेवलपर्स के साथ मिलकर काम कर रहा है। चीन के इंटरनेट रेग्युलेटर साइबरस्पेस ने भी इस मामले में कोई जवाब नहीं दिया।

आठ साल पहले गूगल पर लगी थी रोक :चीन में सेंसरशिप की वजह से 2010 में गूगल का सर्च इंजन और यूट्यूब बंद हो गए थे। हालांकि, गूगल चीन में नई शुरुआत की लगातार कोशिशें कर रहा है। हाल ही में इसने टेनसेंट होल्डिंग्स के सोशल मीडिया ऐप 'वी चैट' पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से जुड़ा गेम लॉन्च किया। जनवरी में चीन के लाइव स्ट्रीम मोबाइल गेम प्लेटफॉर्म वाली कंपनी चुजू में निवेश किया था।

बेदू के शेयर 7.7% लुढ़के : गूगल की चीन में एंट्री से जुड़ी खबर से चीन के प्रमुख सर्च इंजन बेदू के शेयर में बुधवार को 7.7% गिरावट आ गई। जबकि इसके तिमाही नतीजे उम्मीद से बेहतर रहे। इसके ऑनलाइन एडवरटाइजिंग रेवेन्यू में 25% बढ़ोतरी हुई। कुल रेवेन्यू में 22.4% का इजाफा हुआ। अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी की आय में 45% बढ़त दर्ज की गई है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Business

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×