कूड़ा सेग्रिगेेट कर दें, निगम शहर में रखे कंटेनर हटाए: एनजीटी

Mohali Bhaskar News - नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की ओर दिए गए निर्देशों पर काम करते हुए नगर निगम शहर में गीला व सूखा गारबेज...

Feb 10, 2020, 07:30 AM IST
Mohali News - segregate garbage corporation removes containers kept in city ngt

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की ओर दिए गए निर्देशों पर काम करते हुए नगर निगम शहर में गीला व सूखा गारबेज (कूड़ा)सेग्रिगेशन (अलग-अलग) घर पर ही करने के निर्देश दिए हैं और शहर में निगम की ओर से जो खुले में बड़े-बड़े कंटेनर (डस्टबीन) रखे हैं, उन्हें 31 मार्च तक हटाने को कहा है। निगम की ओर से इस पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। फेज-1 के दो ओपन कंटेनर एरिया को खाली कर दिया गया है। वहां से लोहे के कंटेनर हटा दिए गए हैं और अब जो भी गारबेज होगा, वह घर से ही अलग-अलग होगा और उसे डोर टू डोर कलेक्शन टीम अलग-अलग उठाकर सेकेंडरी प्वाइंट रिसोर्स मेनेजमेंट सेंटर (एसएमसी)तक लाएगी। यहां पर जो गीला कूड़ा है, उसे यहीं वर्मीसाइड पिट में डाल दिया जाएगा और उसकी खाद बना जाएगी। जो सूखा कूड़ा होगा, उसे रिसाइकिल करने के लिए भेज दिया जाएगा। एनजीटी ने ऐसा इसलिए किया है, ताकि जो डंपिंग साइट पर बड़े-बड़े कूड़े के पहाड़ बन रहे हैं, उन्हें आने वाले सालों में खत्म किया जा सके।

शहर में 65 के करीब कंटेनर साइट्स जहां लोग फेंकते हैं गारबेज

नगर निगम के पचास वार्ड में करीब 65 ऐसे गारबेज कंटेनर साइट्स थी, जहां पर लोगों की ओर से कूड़ा फेंका जाता था। इसके बाद यहां से नगर निगम की गाड़ियां गारबेज से भरे कंटेनर्स को उठाती थी। यहां पर जो भी गारबेज गिराया जाता है, वह लोग गीला व सूखा कूडा दोनों इकट्ठे कर लिफाफे आदि में भरकर कंटेनर में फैंक जाते हैं। इससे सेग्रिगेशन का मकसद खत्म हो जाता है। अब एनजीटी की ओर से दिए गए निर्देशानुसार अब शहर को गारबेज कंटेनर फ्री बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। शहर में जहां पर भी गारबेज कंटेनर्स पड़े थे उन्हें वहां से उठाया जा रहा है। साथ ही निगम की ओर से लोगों से भी अपील की गई है, वह अपने घरों में ही गीले और सूखे गारबेज को अलग-अलग कर सेग्रिगेट करें और डोर टू डोर कलेक्शन टीम को ही अपना गारबेज दें। ताकि सकेंडरी प्वाइंट पर ही घरों से ही सेग्रिगेट किया हुआ गारबेज उठाएं और बाद में उस गारबेज को निगम की ओर से बनाए जा रहे रिसोर्स मैनेजमेंट सेंटर्स पर ले जाकर मैनेज किया जा सके।

निगम की ओर से शहर के सभी गारबेज कंटेनर्स साइट्स से फ्री करें, वहां से जो गारबेज कंटेनर उठाने का काम शुरू किया गया है। इससे शहर की सुंदरता प्रभावित होने से बचेगी। पहले सड़कों किनारे बनाए गए इन गारबेज कंटेनर्स साइट के कारण सड़कों पर पही गारबेज बिखरा रहता था, जो शहर की सुदंता को धूमिल करता था। लेकिन अब जब इन पॉइंट्स से गारबेज कंटेनर ही उठा लिए जाएंगे तो वहां पर लोग गारबेज फेंकना बंद कर देंगे और शहर की सुंदरता प्रभावित होने से बच पाएगी।

एनजीटी की ओर से नगर निगम को निर्देश देते हुए कहा गया है कि वह शहर में गारबेज सेग्रीगेशन का सारा काम 31 मार्च 2020 तक पुरा करलें। यानि की 31 मार्च तक शहर के हर घर में गारबेज की सेग्रिगेशन होनी शुरू हो जाए और लोग खुद ही घरों में गीला और सूखा गारबेज अलग-अलग करना शुरू करें, ताकि जब गारबेज उठाने के लिए लोगों के घर निगम कर्मचारी जाएं तो वह वहां पर पहले से ही सेग्रीगेट किया हुआ गारेबज उठाएं और सीधा उसे नगर निगम के रिसोर्स मैनेजमेंट सेंटर्स पर लाकर मैनेज किया जा सके।

}जुर्माना भी लगेगा...

निगम की ओर से शहर में गारबेज सेग्रिगेशन को लेकर काफी गंभीरता से काम किया है। इससे पहले नगर निगम के सेनेटरी इंस्पेक्टर्स की ओर से शहर में घर-घर जाकर लोगों को गारबेज सेग्रीगेट करने के लिए जागरूक किया था और गीला और सूखा गारबेज किस प्रकार से अलग-अलग करता है, इसके बारे में भी पूरी जानकारी दी गई थी। इतना ही नहीं इस जागरूकता अभियान के बाद निगम की ओर से शहर में एक चेकिंग अभियान भी चलाया गया। निगम अधिकारियों की ओर से शहर में घर-घर जाकर सरप्राइज चैकिंग की गई और जहां पर गारबेज की सेग्रिगेशन नहीं हो रही थी, वहां पर 500 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक के जुर्माने भी लगाए गए।

फेज-1 कम्युनिटी सेंटर के पास से कंटेनर हटा दिए हैं और सेकेंडरी पॉइंट्स पर बनाया गीले गारबेज के लिए पिट।

Mohali News - segregate garbage corporation removes containers kept in city ngt
X
Mohali News - segregate garbage corporation removes containers kept in city ngt
Mohali News - segregate garbage corporation removes containers kept in city ngt

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना