• Jyotish
  • Jyotish Nidaan
  • shani and its good effects शनि देता है शुभफल भी, इन बातों का रखें ध्यान
--Advertisement--

बिना उपाय भी शुभ फल देता है शनि, बनाता है धनवान और लोकप्रिय

वैसे तो ज्योतिष में शनि को क्रूर ग्रह ही माना गया है। लोगों में इसको लेकर हमेशा डर ही रहता है कि शनि हमेशा बुरा करता है।

Danik Bhaskar | May 03, 2018, 12:48 PM IST

रिलिजन डेस्क. वैसे तो ज्योतिष में शनि को क्रूर ग्रह ही माना गया है। लोगों में इसको लेकर हमेशा डर ही रहता है कि शनि हमेशा बुरा करता है। लेकिन, बहुत कम लोग ये जानते हैं कि शनि सिर्फ बुरा नहीं बल्कि एक अच्छा ग्रह भी है। जो जब शुभ प्रभाव देता है तो लोगों की जिंदगी बदल देता है। शनि कभी भी अनावश्यक परेशान नहीं करता है। वो सिर्फ कर्मों के हिसाब से आपको फल देता है। ज्योतिष में कई लोग शनि को शुभफल देने वाला भी माना है। अगर शनि शुभ फल देने वाला हो तो उस इंसान को बहुत लोकप्रिय बना देता है।

वास्तव में ज्योतिष में शनि को श्रम, गरीब, मजदूर, सेवक और न्याय का कारक ग्रह माना गया है। ज्योतिष में इसे न्यायधीश भी कहते हैं। शनि वैसे तो सारे समय राशियों पर प्रभाव दिखाता है लेकिन अपनी ढैया, साढ़ेसाती और महादशा में इसका असर बहुत ज्यादा होता है। बिना किसी उपाय के भी शनि के बुरे प्रभावों को कम किया जा सकता है। इसके लिए हमें सिर्फ उन बातों का ध्यान रखना होगा, जो शनि के मामले में मना की जाती हैं।

इन बातों का ध्यान रखने से शनि के अशुभ फल का असर नहीं होता

1 - शनि को श्रम प्रिय है। अगर आप आलस छोड़ दे, मेहनत से पीछे ना हटें तो शनि कभी आपको परेशान नहीं करेंगे।

2 - शनि मजदूर और गरीब लोगों का प्रतिनिधि माना गया है। अगर आप किसी मजदूर का हक नहीं छिनते हैं, गरीब को नहीं सताते हैं तो आपको शनि कभी प्रभावित नहीं करेंगे।

3 - शनि को न्याय का ग्रह कहा गया है। अगर आप किसी के साथ अन्याय नहीं करते हैं तो भी शनि आपसे खुश रहेंगे।

4 - शनि को अच्छा चरित्र पसंद है। अगर आप अपने कैरेक्टर का पूरा ध्यान रखते हैं तो भी शनि कभी बुरा नहीं करेंगे।

5 - शनि को मांसाहार और शराब पसंद नहीं है। अगर आपको शनि का शुभ असर देखना है तो जितना हो सके इन बातों से दूर रहें।