• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jyotish
  • Rashi Aur Nidaan
  • shani jayanti 2018, shani ke upay, शनि जयंती के 5 उपाय, कोई एक भी करेंगे तो शनि देव दूर सकते हैं आपका बुरा समय
--Advertisement--

शनि जयंती के 5 उपाय, कोई एक भी करेंगे तो शनिदेव दूर सकते हैं आपका बुरा समय

15 मई को शनि जयंती पर ज्योतिष के उपाय करने से ग्रहों के दोष दूर हो सकते हैं।

Danik Bhaskar | May 11, 2018, 05:02 PM IST

रिलिजन डेस्क। मंगलवार, 15 मई को शनि जयंती है। इस दिन शनिदेव की पूजा करने से कुंडली के दोष, शनि की साढ़ेसाती और ढय्या से जुड़ी परेशानियां दूर हो सकती हैं। जिन लोगों की कुंडली में शनि अशुभ स्थिति में है, उन्हें शनि जयंती पर शनि के लिए विशेष उपाय जरूर करना चाहिए। यहां जानिए उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, शनि जयंती पर कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं।

पहला उपाय

शनि जयंती पर एक नारियल लेकर किसी हनुमान मंदिर जाएं। मंदिर में हनुमानजी की प्रतिमा के सामने नारियल को अपने सिर पर सात बार वार लें। इस दौरान हनुमानजी के मंत्र (ऊँ रामदूताय नम: या ऊँ महावीराय नमः) का जाप करें। सिर पर वारने के बाद नारियल को हनुमानजी के सामने फोड़ दें। भगवान को नारियल अर्पित करें। शनि के दोष और परेशानियों को दूर करने की प्रार्थना करें। नारियल का प्रसाद अन्य भक्तों को बांट दें और खुद भी ले लें।

दूसरा उपाय

शनि जयंती पर हनुमानजी को लाल वस्त्र, सिंदूर, चमेली का तेल, लाल फूल अर्पित करें। इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ भी करें। इस उपाय से सभी प्रकार की परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है।

तीसरा उपाय

शनि जयंती पर पीपल से 11 पत्ते तोड़ें। पत्ते कहीं से टूटे हुए या कटे हुए नहीं होना चाहिए। सभी पत्तों को साफ पानी से धो लें। इसके बाद हनुमान मंदिर जाकर सभी पत्तों पर चंदन से श्रीराम लिखें। पत्तों की माला बनाएं और हनुमानजी को अर्पित करें।

चौथा उपाय

15 मई की शाम सूर्यास्त के बाद हनुमानजी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं। दीपक मिट्टी का होगा तो ज्यादा शुभ रहेगा। दीपक जलाने के बाद हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें।

पांचवां उपाय

शनि जयंती पर तेल का दान करना न भूलें। इसके लिए एक बर्तन में तेल लें और उसमें अपना चेहरा देखें। इसके बाद तेल का दान किसी जरुरतमंद व्यक्ति को करें।

Related Stories